एडिलेड टेस्ट के लिए 12 सदस्यीय टीम इंडिया का ऐलान

 भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट सीरीज शुरू होने के एक दिन पहले ही टीम इंडिया के अंतिम 12 खिलाड़ियों की सूची जारी कर दी गई है.  भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने बुधवार की सुबह ट्विटर पर 12 खिलाड़ियों के नामों की घोषणा की. दोनों देशों के बीच गुरुवार से चार मैचों की सीरीज का पहला टेस्ट एडिलेड में खेला जाना है.

इस टेस्ट में जहां बल्लेबाजी में विराट कोहली का साथ मुरली विजय, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, रोहित शर्मा, हनुमा विहारी में से मिलेगा.  पारी की शुरूआत केएल राहुल और मुरली विजय के करने की पूरी संभावना है. पृथ्वी शॉ चोटिल होने की वजह से एडिलेड टेस्ट से बाहर हो चुके हैं. वहीं तीसरे नंबर पर पुजारा और चौथे नंबर पर कप्तान विराट का आना तय है. इसके बाद उपकप्तान अजिंक्य रहाणे का नंबर होगा. 

विकेटकीपर के तौर पर एक बार फिर से ऋषभ पंत पर भरोसा किया गया है. अब रोहित शर्मा और हनुमा विहारी दोनों ही खेल पाएं यह देखना होगा. विहारी के साथ अच्छी बात यह है कि वे एक गेंदबाज भी हैं. 

कितने गेंदबाजों के साथ उतरगे विराट, यही बड़ा सवाल

वहीं गेंदबाजों में टीम इंडिया केवल चार गेंदबाजों से ही उतरेगी इसकी संभावना ज्यादा है. यदि उमेश ईशांत शमी और बुमराह का आना तय है, अब अश्विन और विहारी भी खेलते हैं तो रोहित शर्मा को बाहर होना पड़ सकता है जो कि विराट अभी नहीं चाहेंगे. यह देखना वाकई दिलचस्प होगा कि विराट गेंदबाजों को तरजीह देते हैं या बल्लेबाजों को. अंतिम 12 को देखते हुए यही लगता है कि वे बल्लेबाजों को तरजीह देंगे.

टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया से है मजबूत

इस  सीरीज में पहली बार भारतीय टीम को जीत का दावेदार माना जा रहा है. भारतीय टीम जिस मैदान से अपने अभियान की शुरुआत कर रही है, वहां उसने 11 में से सिर्फ एक टेस्ट मैच जीता है जो उसने 15 साल पहले जीता था. टीम इंडिया एडिलेड में सात टेस्ट मैच हार चुका है, जबकि तीन टेस्ट ड्रॉ रहे हैं. इस सीरीज में टीम इंडिया को मजबूत और ऑस्ट्रेलिया को कमजोर मानने की वजह है उनके स्टार खिलाड़ी स्टीव स्मिथ और डेविड वार्नर की अनुपस्थिति. ये दोनों खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया बल्लेबाजी की रीढ़ रहे हैं जो बॉल टेम्परिंग विवाद के कारण प्रतिबंध झेल रहे हैं और इस वजह से इस सीरीज से बाहर हैं. दोनो की गैरमौजूदगी के कारण कई ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज भी टीम इंडिया को इस सीरीज में जीत का प्रबल दावोदार मान रहे हैं. 

भारत ने 94 में से 26 टेस्ट जीते हैं

भारत और ऑस्ट्रेलिया ने अब तक 94 टेस्ट मैच खेले हैं. इनमें से 41 मैच ऑस्ट्रेलिया ने जीते हैं, जबकि भारत ने 26 मैच जीते हैं. भारत ने इन 26 में से पांच मैच ऑस्ट्रेलिया में जीते हैं, जबकि बाकी मैच उसने अपनी धरती पर जीते हैं. माना जा रहा है कि ऑस्ट्रेलिया में अपने कमजोर प्रदर्शन को सुधारने का अच्छा मौका है. 

भारतीय टीम इस प्रकार है

विराट कोहली (कप्तान), मुरली विजय, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, रोहित शर्मा हनुमा विहारी, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद शमी, ईशांत शर्मा, जसप्रीत बुमराह.

IGNITED MINDS