गोरखनाथ पहुंचे राष्ट्रपति कोविंद, कहा- शिक्षा हर किसी को अच्छा इंसान बनाती है

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद दिवसीय दौरे गोरखपुर दौरे पर हैं। आज सुबह राष्ट्रपति गोरखनाथ मंदिर पहुंचे। उन्होंने गुरु गोरक्षनाथ का दर्शन किए। वो महंत दिग्विजय नाथ और महंत अवैद्यनाथ के समाधि स्थल भी गए। इस दौरान राष्ट्रपति के साथ यूपी के राज्यपाल राम नाईक और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी थे। 

राष्ट्रपति गोरखनाथ मंदिर के स्मृति भवन में आयोजित महाराणा प्रताप शिक्षा परिषद के संस्थापक सप्ताह के समापन और सम्मान समारोह में पहुंचे। यहां 10 विद्यार्थी और एक शिक्षक को सम्मानित किया। 

इस दौरान राष्ट्रपति ने विद्यार्थियों को महाराणा प्रताप के जीवन आदर्शों को अपनाने की सीख दी। साथ ही 2032 तक गोरखपुर को नॉलेज सिटी बनाने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि शिक्षा हर व्यक्ति को अच्छा इंसान बनाती है। शिक्षा विकास की कुंजी हैं। भारत के विकास का मतलब शिक्षा का विकास है। 

राष्ट्रपति ने कहा कि देश में ज्यादा युवा यूपी से हैं। उद्यमिता अपनाने के साथ ही रोजगार मुहैया कराने की कोशिश की जा रही है। इस दौरान उन्होंने कहा कि पूर्वांचल के विकास से यूपी का सम्पूर्ण विकास है। 

राष्ट्रपति ने मुख्यमंत्री योगी की तारीफ भी की। उन्होंने कहा कि पिछले बीस सालों से गोरखपुर आ रहा हूं। राष्ट्रपति के रूप में पहली बार आया हूं, लेकिन महसूस किया है गोरखपुर बदल रहा है। 

राष्ट्रपति ने कहा कि मेरे आने से जनता को तकलीफ होती है। रास्ते बंद कर दिए जाते हैं। इससे हमें कष्ट होता है। इसलिए जल्दी कहीं जाने की कोशिश कम करता हूं। इस दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राष्ट्रपति को कुंभ आने का निमंत्रण दिया।

इससे पहले गोरखपुर एयरपोर्ट पर महामहिम का भव्य स्वागत किया गया। इस दौरान राष्ट्रपति की एक झलक पाने के लिए एयरपोर्ट से लेकर पैडलेगंज तक सड़क के किनारे लोगों की भीड़ जुटी रही। इससे पहले राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का स्वागत करने के लिए जनप्रतिनिधि, प्रमुख लोग दो पंक्तियों में खड़े रहे। 

पहली लाइन में राज्यपाल राम नाईक, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री शिव प्रताप शुक्ला, महापौर सीताराम जायसवाल मौजूद रहे। 
वायु सेना के एयर कमोडोर और थल सेना के ब्रिगेडियर, एडीजी दावा शेरपा, कमिश्नर अमित गुप्ता, डीएम के. विजयेंद्र पांडियन, एसएसपी डॉ सुनील गुप्ता  ने पुष्प देकर राष्ट्रपति का स्वागत किया। 

वहीं, दूसरी पंक्ति में खड़े सांसद कमलेश पासवान, विधायक और एमएलसी समेत 17 लोगों ने राष्ट्रपति का अभिनंदन किया। राष्ट्रपति के साथ राज्यपाल और मुख्यमंत्री की काफिले में करीब 50 गाड़ियां थीं। सर्किट हाउस में पहुंचकर राष्ट्रपति वीवीआइपी सुईट जबकि राज्यपाल सुईट नंबर दो में चले गए।

Loading...
IGNITED MINDS