चुनें बेस्ट कार इंश्योरेंस पॉलिसी,अपनाएं ये ट्रिक

कार रखने पर आपको कई तरह से सहूलियत मिलती है। कहीं जाने में आपको मदद के साथ आपका समय भी बचता है। लेकिन मान लीजिए आपके पास कार हो और वो चोरी हो जाए या किसी दुर्घटना का शिकार हो जाए फिर आपके ऊपर क्या गुजरेगी। ऐसे में आपके पास अगर कार का बीमा होगा तो आप कई तरह से चिंता मुक्त रहेंगे। हम इस खबर में आपको बता रहे हैं कि कैसे चुनें बेस्ट कार इंश्योरेंस पॉलिसी।

पॉलिसी प्राइस की तुलना

इंश्योरेंस खरीदने से पहले अलग-अलग इंश्योरेंस कंपनियों के प्लान की जानकारी ले लें। आप ऑनलाइन इनकी तुलना कर सकते हैं और अपनी जरूरत के हिसाब से सही प्लान खरीद सकते हैं। इससे आपको अच्छी बचत होगी।

इंश्योर्ड डिक्लेयर्ड वैल्यू (आईडीवी)

यह कार इंश्योरेंस पॉलिसी का बहुत जरूरी हिस्सा होता है। आईडीवी पॉलिसी रिन्यू करवाने पर होने वाले प्रीमियम को तय करता है। दूसरे शब्दों में कहें तो यह कार की मौजूदा कीमत है जिस आधार पर इंश्योरेंस दिया गया है।

छूट

अगर आपका ड्राइविंग रिकॉर्ड सही है और आपने कोई एक्सीडेंट नहीं किया है तो कुछ कंपनियां ऐसे ड्राइवरों को छूट देती है। इस छूट से आपको कम प्रीमियम चुकाना होगा। इसलिए इंश्योरेंस की खरीद से पहले छूट के लिए बात जरूर करें।

सभी जरूरी जानकारी

पॉलिसी खरीदने से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि आपने सारी सही जानकारियां दी हैं। अगर आप फॉर्म में गलत जानकारियां देते हैं तो क्लेम फाइल करते समय आपको मुश्किलें आ सकती हैं। इसलिए फॉर्म जमा करने से पहले दी गई जानकारियों को क्रॉस चेक कर लें। अगर गलत जानकारी के साथ पॉलिसी इश्यू कर दी गई है तो तुरंत कंपनी के कस्टमर सर्विस से संपर्क करें और इस गलती को सुधार लें। 

Loading...
IGNITED MINDS