सीएम योगी ने अक्षयवट व सरस्वती कूप का जनसामान्य के भ्रमण एवं दर्शन हेतु किया शुभारम्भ

लखनऊ, प्रयागराज :  प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को जनपद प्रयागराज का भ्रमण किया। इस दौरान उन्होंने प्रयागराज कुम्भ-2019 के तहत खुसरोबाग के आधुनिकीकरण, सुदृढ़ीकरण एवं सौन्दर्यीकरण हेतु 1264.10 लाख रुपए के लागत के कार्यों का लोकार्पण किया। उन्होंने लोकार्पित कार्यों का अवलोकन भी किया तथा उनके सम्बन्ध में अधिकारियों से जानकारी प्राप्त की। इसके बाद, मुख्यमंत्री ने चंद्रशेखर आजाद पार्क में स्कूली बच्चों की मानव श्रृंखला कार्यक्रम में प्रतिभाग किया। इस अवसर पर स्कूली छात्र-छात्राओं को सम्बोधित करते हुए उन्होंने कहा कि कुम्भ के इतिहास में यह प्रथम बार हो रहा है कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने स्वयं प्रयागराज की धरती पर गंगा पूजन कर विश्व के सबसे बड़े आयोजन कुम्भ की शुरूआत की है।

इस कुम्भ के भव्य आयोजन की तैयारियों को देखने के लिए विभिन्न देशों के राजदूतों ने संगम क्षेत्र का भ्रमण किया तथा अपने राष्ट्रध्वजों को भी फहराया। मुख्यमंत्री ने कहा कि कुम्भ के दृष्टिगत प्रयागराज में विभिन्न विकास के स्थायी कार्य कराए गए हैं, जो कुम्भ में आने वाले श्रद्धालुओं, पर्यटकों को एक नया अनुभव देंगे। प्रधानमंत्री जी के स्वच्छता के संकल्प को इस कुम्भ मेले में साकार किया जा रहा है। इसके लिए विभिन्न प्रकार के आधुनिक सफाई उपकरणों का प्रयोग किया जा रहा है। 450 वर्षों के बाद अक्षयवट एवं सरस्वती कूप आमजन के दर्शन हेतु खोले जा रहे हैं। उन्होंने बच्चों से कहा कि वे सब भी अपने माता-पिता के साथ सरस्वती कूप एवं अक्षयवट के दर्शन करने जाए।

चंद्रशेखर आजाद पार्क के कार्यक्रम के पश्चात् मुख्यमंत्री ने कीड़गंज में निर्मल अखाड़ा के संतनिवास भवन का उद्घाटन किया तथा वहां आयोजित प्रार्थना सभा में प्रतिभाग किया। इसके बाद, अक्षयवट पहुंचकर उन्होंने अक्षयवट व सरस्वती कूप का जनसामान्य के भ्रमण एवं दर्शन हेतु शुभारम्भ किया। उन्होंने स्वयं भी अक्षयवट एवं सरस्वती कूप का दर्शन किया। उन्होंने अक्षयवट की परिक्रमा की तथा मां सरस्वती की प्रतिमा का पूजन व आरती की।

Loading...
IGNITED MINDS