आज आएगा Railway का रिवाइज्ड रिजल्ट, 36 लाख छात्रों ने दी थी परीक्षा

RRB ALP 2018 Update : रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (RRB) की तरफ से पिछले दिनों रद्द किए गए ग्रुप सी के पहले चरण के संशोधित रिजल्ट के गुरुवार को जारी होने की उम्मीद है. रेलवे भर्ती बोर्ड ने असिस्टेंट लोको पायलट और टेक्निशियन पद के लिए हुई पहले चरण की कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT) का परिणाम नवंबर की शुरुआत में जारी किया था. कुछ आवेदकों की तरफ से ‘आंसर की’ को लेकर हुई शिकायतों के बाद बोर्ड ने इसे रद्द कर दिया. अब यह गुरुवार यानी 22 नवंबर को जारी हो सकता है. इस बारे में रेलवे भर्ती बोर्ड की तरफ से अभी कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है.

24 दिसंबर को होगी दूसरे चरण की परीक्षा
कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट के पहले चरण में पास होने वाले उम्मीदवार 24 दिसंबर को दूसरे चरण की परीक्षा में हिस्सा ले सकते हैं. पहली बार जारी रिजल्ट में 17 प्रतिशत (6 लाख) उम्मीदवारों को सफलता मिली थी. दूसरी बार जारी होने वाले रिजल्ट में उम्मीदवारों की संख्या 6 लाख से बढ़ सकती है. उसका कारण यह है कि पहले चरण में कुल रिक्तियों के 15 गुना उम्मीदवारों के क्वालिफाई करना था. इससे पहले आरआरबी की तरफ से सेकेंड स्टेज की परीक्षा को पहले ही 12 दिन के लिए टाल दिया गया है. पहले सेकेंड स्टेज की परीक्षा 12 दिसंबर को होनी तय थी. लेकिन अब यह 24 दिसंबर को होगी.

संशोधित फाइनल आंसर-की भी जारी की जाएगी
बोर्ड की तरफ से रिवाइज्ड रिजल्ट के साथ संशोधित फाइनल आंसर-की भी जारी की जाएगी. परीक्षा देने वाले अभ्यर्थी आंसर-की से अपने उत्तरों का मिलान कर सकेंगे. आरआरबी की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार रिवाइज्ड सीबीटी स्कोर और फाइनल आंसर की के साथ मास्टर क्वेश्चन पेपर गुरुवार शाम 5 बजे से 23 दिसंबर 2018 तक देख सकेंगे. पहले चरण के कंप्यूटर बेस्ट टेस्ट का आयोजन 9 अगस्त से 4 सितंबर के बीच किया गया था. इसमें देशभर के 440 से ज्यादा केंद्रों पर 36 लाख से ज्यादा उम्मीदवारों ने परीक्षा दी थी.

पहले चरण की परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले आवेदकों को दूसरे चरण की परीक्षा से गुजरना होगा. टेक्निशियन पदों के लिए सेकेंड स्टेज में डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन का प्रोसेस होगा. वहीं असिस्टेंट लोको पायलट के लिए उम्मीदवारों को कंप्यूटर बेस्ड एप्टीट्यूड टेस्ट के बाद डाक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए जाना होगा. रेलवे की तरफ से असिस्टेंट लोको पायलट और टेक्नीशियन के 64371 पदों पर भर्ती निकाली थी, जिसमें से 27,795 पद असिस्टेंट लोको पायलट और 36,576 टेक्निशियन के हैं. इन पदों के लिए करीब 45 लाख ने आवेदन किया था.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com