करतारपुर कॉरिडोरः मंत्री रंधावा का दावा, जमीन अधिग्रहण के एक महीने में तैयार हो जाएगा

करतारपुर कॉरिडोर निर्माण कार्यों को लेकर डेरा बाबा नानक में कैबिनेट मंत्री सुखजिंदर सिंह रंधावा ने दावा किया है कि जमीन अधिग्रहण के एक महीने तक तैयार हो जाएगा। मंत्री रंधावा, ग्रामीण विकास और पंचायत मंत्री, शहरी विकास और मकान उसारी विभाग के मंत्री तृप्त राजिंदर सिंह बाजवा की अगुवाई में डेरा बाबा नानक डेवलपमेंट अथारिटी की एक विशेष मीटिंग हुई। रंधावा ने कहा कि डेरा बाबा नानक से गुरुद्वारा साहिब तक चार किलोमीटर सड़क बनाना बड़ी बात नहीं है। जिस दिन सरकार ने डेरा बाबा नानक की ओर से जमीन एक्वायर कर ली, उससे ठीक एक महीने के अंदर सड़क तैयार हो जाएगी।

सुखजिंदर सिंह रंधावा ने बताया कि यह विभाग कैबिनेट मंत्री तृप्त राजिंदर सिंह बाजवा के पास है इसलिए सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने बाजवा की ड्यूटी कॉरिडोर निर्माण कार्य की समीक्षा करने के लिए लगाई थी। बाजवा ने डीसी गुरदासपुर विपुल उज्ज्वल, एसडीएम डेरा बाबा नानक अशोक कुमार शर्मा और नेशनल हाईवे अथारिटी के अधिकारियों को बुलाया और उनसे कॉरिडोर निर्माण की शुरुआत करने के लिए चर्चा करके विभिन्न अधिकारियों की ड्यूटी लगा दी है। रंधावा ने कहा कि कॉरिडोर को लेकर पांच फरवरी को चंडीगढ़ में बाजवा के दफ्तर में दोबारा मीटिंग की जाएगी।

डेरा बाबा नानक से कॉरिडोर बनाने में हो रही देरी और पाकिस्तान में हो रहे तेज रफ्तार काम को लेकर किए सवाल के जवाब में सुखजिंदर सिंह रंधावा ने कहा कि पाकिस्तान ने तो एक सड़क बनानी है लेकिन डेरा बाबा नानक की तरफ से संगत के लिए होटल, सराय, आफिस, बड़ा रेस्ट हाउस, लंगर हाल आदि बनने हैं। इस सबके बावजूद निश्चित समय पर करतापुर कारिडोर तैयार कर लिया जाएगा और चालू कर दिया जाएगा। किसानों की जमीन के मुआवजे को लेकर रंधावा ने कहा कि नेशनल हाईवे अथारिटी के अधीन आती जमीन का पंजाब सरकार को बहुत ज्यादा लेना देना नहीं है।

रंधावा ने कहा कि पहले भी जो रामदास से गुरदासपुर को जमीन एक्वायर हुई है, वह समझते हैं कि उससे किसानों को मुआवजा ज्यादा ही मिलेगा। इस मौके पर तृप्त राजिंदर सिंह बाजवा ने कहा कि कॉरिडोर के पास क्या-क्या नवीनीकरण करना है इसके बारे में प्लान किया जा रहा है। सारा विकास योजनाबद्ध तरीके से होगा और इसके लिए उनका विभाग सारा सर्वे करेगा। बाजवा ने कहा कि जो कोई भी जहां होटल आदि बनाना चाहेगा वह सबसे पहले सरकार से साइट मंजूर करवाएगा।

करतापुर गलियारे को लेकर संपर्क में हैं भारत-पाक: भारतीय उच्चायुक्त
पाकिस्तान में भारतीय उच्चायुक्त अजय बिसारिया ने कहा है कि दोनों पक्ष करतारपुर गलियारे के मुद्दे पर संपर्क में हैं। भारत ने पहले से ही इसके लिए एक व्यक्ति को नियुक्त किया है। भारत के 70वें गणतंत्र दिवस का जश्न मनाने के लिए शनिवार रात आयोजित समारोह में बिसारिया ने यह बात कही। बिसारिया ने कहा कि भारत ने अपने जीरो-प्वाइंट को छोड़कर करतारपुर गलियारे के बारे में बुनियादी बिंदुओं पर सहमति व्यक्त की है।

उन्होंने कहा कि दोनों देश करतारपुर गलियारे को लेकर संपर्क में हैं। उन्होंने कहा, ‘इस मामले (करतारपुर गलियारे) पर कई बैठकें हुई हैं।’ लेकिन उन्होंने भारत में आगामी चुनाव के कारण वार्ता को तत्काल फिर से शुरू करने से इनकार कर दिया। उन्होंने कहा, ‘भारत में (आगामी) चुनावों के कारण, द्विपक्षीय राजनीतिक संपर्क अभी के लिए मुश्किल हो सकता है।’

भारत ने पिछले हफ्ते पाकिस्तान के साथ अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास गलियारे के जीरो-प्वाइंट के निर्देशांक साझा किए थे। दोनों पक्षों को भारतीय तीर्थयात्रियों के गुरुद्वारा यात्रा के स्वरूप को अंतिम रूप देना बाकी है। उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू और पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने पिछले साल 26 अगस्त को गुरुदास पुर में करतारपुर गलियारे की आधारशिला रखी थी। इसके दो दिन बात पाकिस्तानी पीएम इमरान खान ने भी नरोवाल में इस गलियारे की आधारशिला रखी थी।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com