दिल्ली- यूपी-बिहार में ठंड से नहीं राहत, जानें- अन्य राज्यों का मौसम का हाल

जनवरी आज खत्म होने को है लेकिन उत्तर भारत में कोहरे और ठंड का सितम कम होने का नाम नहीं ले रहा है। उत्तर प्रदेश, बिहार सहित कई राज्यों में शीतलहर, कोहरा और ठंड बरकरार है। कोहरे (Dense Fog) के चलते दृश्यता काफी कम दर्ज हो रही है, जिसका असर ट्रेनों की रफ्तार पर भी पड़ रहा है। राजधानी दिल्ली में रविवार को कई इलाकों में कोहरा छाया रहा। शहर में अधिकतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 4 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है।

वहीं हिमालयी क्षेत्रों में रुक-रुककर बर्फबारी का दौर जारी है। इस बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग ने जानकारी दी है कि देश के उत्‍तरी और मध्‍य हिस्‍से में खुष्‍क उत्‍तर-पश्चिमी हवाओं का दौर अगले 2 दिन जारी रहेगा। इसके कारण पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्‍ली, राजस्‍थान, उत्‍तर प्रदेश, बिहार, मध्‍य प्रदेश और कच्‍छ के क्षेत्रों में सर्द हवाएं अगले दो दिनों तक चलेंगी।

मौसम विभाग का कहना है कि अगले दो दिन तक पश्चिमी उत्‍तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्‍ली, राजस्‍थान, पूर्वी उत्‍तर प्रदेश, ओडिशा के कुछ क्षेत्रों में हल्‍के से घना कोहरा रह सकता है। इस दौरान दृश्यता भी कम रहेगी। इसके साथ ही मौसम‍ विभाग ने पूर्वानुमान लगाया है कि पूर्वी उत्‍तर प्रदेश, मध्‍य प्रदेश और बिहार के कुछ क्षेत्रों में अगले 2 से 3 दिनों तक कड़ाके की ठंड पड़ सकती है।

दिल्‍ली में अभी जारी रहेगी ठंड, बारिश भी संभव 

दिल्ली का तापमान सामान्‍य से कम बना हुआ है। रविवार को भी शीतलहर चलने की संभावना जताई गई है। न्‍यूनतम तापमान 5 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है। शुक्रवार को न्यूनतम तापमान 4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, जो सामान्य से पांच डिग्री सेल्सियस कम है। मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली में 3 फरवरी से 5 फरवरी के बीच हल्की बारिश हो सकती है। मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली में 3 फरवरी को रात में हल्की बारिश होने की संभावना है। नए साल के पहले दिन यहां का न्यूनतम तापमान 1.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था जो बीते 15 वर्ष में सबसे कम था।

बिहार में हांड़ कंपाने वाली ठंड के चलते ऑरेंज अलर्ट जारी 

बिहार में बर्फीली हवाओं के प्रवाह से हाड़ कंपाने वाली ठंड की स्थिति बनी हुई है। राज्य के अधिकतर हिस्से कड़ाके की ठंड की चपेट में हैं। मौसम विभाग ने सूबे में दो फरवरी तक औरेंज अलर्ट जारी कर लोगों को सचेत रहने की अपील की है। मौसमविदों के मुताबिक अगले दो तीन दिनों तक सूबे में मौसम की यही स्थिति रहने वाली है। पटना मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार उत्तर पश्चिम दिशा से आ रही तेज रफ्तार हवाओं के बहने से कहीं शीत दिवस तो कहीं शीत लहर के हालात बने हैं। पटना, मुजफ्फरपुर और छपरा में पिछले 24 घंटे में गंभीर शीतदिवस की स्थिति रही। गया और भागलपुर को न्यूनतम तापमान सामान्य से काफी नीचे रहने की वजह शीतलहर से प्रभावित क्षेत्र घोषित कर दिया गया है।

जम्‍मू और कश्‍मीर में हल्‍की बर्फबारी के आसार

कश्मीर घाटी सहित लद्दाख में भीषण ठंड पड़ रही है। मौसम विभाग विभाग के मुताबिक यहा कुछ अलग-अलग हिस्सों में एक फरवरी से हल्की बर्फबारी के आसार है। मौसम विभाग ने 1 से 4 फरवरी के बीच यहां बादल छाए रहेंगे। 31 जनवरी और 1 फरवरी को यहां के कुछ अलग-अलग हिस्सों में हल्की बर्फबारी की भी संभावना जताई जा रही है। 2 और 3 फरवरी में जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बर्फबारी हो सकती है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com