पहले की सरकारों ने रुचि नहीं ली, आज कई योजनाओं में यूपी पहले स्थान पर : योगी

लखनऊ : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को अपनी सरकार के चार वर्ष पूरा होने के मौके पर विभिन्न योजनाओं में राज्य के पहले स्थान पर होने का हवाला देते हुए पिछली सरकार पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि बीते चार वर्षों में प्रति व्यक्ति आय भी उत्तर प्रदेश में दोगुना से अधिक हुई है। विभिन्न योजनाओं ने लोगों के जीवन में सकारात्मक बदलाव लाने का काम किया है। यह काम पहले की सरकार ने ईमानदारी से किया होता तो बहुत बड़ा परिवर्तन किया जा सकता था, लेकिन सरकार ने रुचि नहीं ली। मुख्यमंत्री ने कहा कि हम लोगों ने इस दौरान रोजगार की व्यापक संभावनाओं को आगे बढ़ाया है। प्रदेश के अंदर हर एक सेक्टर में इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए, लोक कल्याण के लिए, एमएसएमई या कृषि के क्षेत्र में जो कार्य हुए हैं उसके बहुत सार्थक परिणाम सामने आए हैं कि प्रदेश में प्रति व्यक्ति आय भी दोगुनी से अधिक इन चार वर्षों में देखने को मिली है। उन्होंने कहा यह जो चार वर्षों की यात्रा है, इस दौरान उत्तर प्रदेश के बारे में लोगों की राय बदली है। उत्तर प्रदेश के बारे में देश और दुनिया की सकारात्मक सोच देखने को मिली है। यह सब टीम वर्क के जरिए सम्भव हुआ है। इसका परिणाम है कि उत्तर प्रदेश देश के अंदर नए भारत के नए उत्तर प्रदेश के रूप में उभरा है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि यह वही उत्तर प्रदेश है जिसका आज से चार वर्ष पहले तक केन्द की किसी भी योजना में कहीं कोई स्थान नहीं होता था। आज यह सभी योजनाएं आम नागरिक के जीवन में व्यापक परिवर्तन का कारक बनी हैं, जबकि उस समय भी बन सकती थीं। उन्होंने कहा कि 2014 में जब प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शपथ ली और उसके बाद एक-एक करके जो योजनाएं देश के अंदर लागू की गईं, उन योजनाओं को समयबद्ध तरीके से तत्कालीन सरकार ईमानदारी से उत्तर प्रदेश के अंदर लागू करती तो बहुत बड़ा परिवर्तन किया जा सकता था, लेकिन सरकार ने रुचि नहीं ली या उससे पहले उस प्रकार की सोच नहीं थी। मुख्यमंत्री ने कहा कि वहीं प्रदेश में हमारी सरकार आने पर केन्द्र सरकार के साथ मिलकर राज्य ने जो उपलब्धियां हासिल की हैं, उसका परिणाम है कि आज हम लोग प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण और शहरी दोनों में पहले स्थान पर हैं। इसी तरह स्वच्छ भारत मिशन में भी उप्र ने अव्वल स्थान हासिल किया है। देश के अन्दर स्वच्छता को लेकर यह दुनिया का सबसे बड़ा अभियान है, जो प्रत्येक नागरिक के जीवन में व्यापक परिवर्तन के साथ ही नारी गरिमा का भी प्रतीक बना।  इस राह में उत्तर प्रदेश सबसे बड़ी चुनौती थी। लेकिन, उत्तर में 2017 से जो कार्य प्रारम्भ किया, उसकी बदौलत 2.61 करोड़ से अधिक शौचालयों का निर्माण करके हमने देश में प्रथम स्थान प्राप्त किया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि केन्द्र सरकार की सभी योजनाएं चाहे वह प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना, प्रधानमंत्री उजाला योजना, प्रधानमंत्री किसान सम्मान की योजना आदि हैं, उनमें उत्तर प्रदेश पहले बहुत पीछे हुआ करता था। किसी में 23वें और किसी में 27वें स्थान पर हुआ करता था, आज सभी में अपनी एक बेहतरीन कार्य पद्धति के कारण पहले स्थान पर है। उन्होंने कहा कि खाद्यान्न उत्पादन में भी प्रदेश ने बेहतर प्रदर्शन किया। हमने किसानों के हितों के लिए कार्य प्रारम्भ किए हैं। सॉयल हेल्थ कार्ड, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई जैसी योजनाएं प्रदेश में लागू हुई हैं। उन्होंने कहा कि चार वर्ष पहले आज के ही दिन उत्तर प्रदेश में भाजपा की सरकार बनी थी। उस दिन के बाद से हमने पीछे मुड़कर नहीं देखा। पिछले चार वर्षों में उत्तर प्रदेश देश के विकास इंजन के रूप में उभरा है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com