अगर ना रहे खबरदार तो कोरोना लौटने को तैयार

  • उत्सव की खुशियां मनाएं पर जरूरी सावधानी भी अपनाएं

बाराबंकी 21 मार्च 2021। कोरोना एक बार फिर अपने पैर पसार रहा है विगत एक सप्ताह में अन्य प्रदेशों में तेजी से नए कोरोना संक्रमण के केस बढ़ते नजर आए हैं ऐसे में लोगों को सतर्क रहना होगा। मास्क, शारीरिक दूरी का पालन अनिवार्य है साथ ही संक्रमण के लक्षण नजर आने पर तुरंत जांच कराएं । इसके साथ ही 60 साल या उससे अधिक उम्र के बुजुर्ग व 45 साल या उससे अधिक उम्र के गंभीर रोगी टीका  अवश्य लगवा  लें। यह कहना है मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ बीकेएस चौहान का है।

मुख्य चिकित्साधिकारी ने बताया कि पिछले एक साल से हम सब कोरोना से उत्पन्न चुनौतियों और उसके खतरे का सामना कर रहे है। इन चुनौती से निपटने के लिए हम सब जिम्मेदार नागरिक बन गंभीरता से कोरोना प्रोटोकॉल के अनुसार सावधानी और बताएं गए नियमों का पालन करें। उन्होंने कहा कि समाज के लापरवाह लोगों के कारण ही परेशानी बढ़ती है हमारा जनपद कोरोना मुक्त हो चुका था लेकिन लापरवाही ने एक बार फिर से सक्रिय कर दिया। इसलिए मार्च में करीब 30 से ज्यादा नए केस सामने आए हैं। अभी भी वक्त है मास्क एवं शारीरिक दूरी का पालन अनिवार्य रूप से सभी व्यक्तियों द्वारा किया जाएं तथा सुरक्षा को देखते हुए भीड़भाड़ वाले स्थानों पर जाने से बचें।

सीएमओ का कहना है कि ऐसे समय में देश में त्योहारों का सीजन भी शुरू हो गया हैं। ऐसे में यदि आपके आस पास या आपके परिवार में कोई व्यक्ति बाहरी प्रदेश से आ रहा है तो उस व्यक्ति की कोरोना संक्रमण की जांच अवश्य कराएं अथवा उस व्यक्ति की सूचना संबंधित उपजिलाधिकारी, संबंधित सामुदायिक व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के चिकित्सकों को एवं कोरोना कंट्रोल रूम में आवश्यक रूप से जानकारी देना सुनिश्चित करें जिससे संबंधित व्यक्ति का कोविड टेस्ट कराया जा सके एवं बचाव किया जा सके। क्योंकि त्यौहारों की खुशियां बरकरार रखने के लिए जरूरी हैं कि हर कदम पर कोरोना को लेकर पूरी सावधानी बरतें भीड़-भाड़ वाली जगहों व त्योहार संबंधित आयोजनों में जाने से बचे हैं यह कदापि न भूलें अभी कोरोना खत्म नहीं हुआ है।

उन्होंने कहा यह सही हैं कि कोरोना से बचाव की वैक्सीन तैयार हो गई है और इसे चरणबद्ध तरीके से लोगों को लगाया जा रहा है। लेकिन इसका अर्थ कतई नहीं है कि महामारी से बचने की हितों को भूल जाएं हमें यह बात भी समझनी चाहिए कि मास्क और शारीरिक दूरी कोरोना वायरस से बचने के लिए जरूरी नहीं इससे कई तरह की बीमारियों से भी बचा जा सकता है।

जनपद में 40 केस एक्टिव, 21 हुए कंन्टेमेंट जोन-  

जिले के सरकारी अस्पतालों से भेजे गए नमूनों में शनिवार को 960 की जांच रिपोर्ट मिली, जिसमें 2 केस पॉजटिव पाए गए। उन्होंने बताया कि जिले में अब तक कुल 7877 संक्रमितों में से 7730 लोग स्वस्थ हो चुके हैं। जिले में अभी 40 केस एक्टिव हैं। संक्रमित लोगों का इलाज होम आइसोलेशन में चल रहा है। इसके अलावां कोविड प्रोटोकाल की अनदेखी के चलते जनपद में कंन्टेमेंट जोन की संख्या तेजी से इजाफा हुआ है। तहसील नवाबगंज 12, फतेहपुर 4, रामनगर 1, सिरौली गौसपुर 1,  राम सनेहीघाट 2, हैदरगढ़ 1 सहित कुल 21 कंन्टेमेंट जोन बनाये गये हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com