दिल्ली-NCR में मौसम ने बदला मिजाज, कई इलाकों में गरज के साथ बारिश

दिल्ली-एनसीआर में मौसम का मिजाज बदल गया है। दिल्ली और नोएडा समेत एनसीआर के कई इलाकों में गरज के साथ हल्की बारिश हो रही है। इसके अलावा तेज हवा भी चल रही है। मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली-एनसीआर में बुधवार को भी ऐसा ही मौसम रहने की उम्मीद है। आकाश में बादल छाए रहने और कई इलाकों में हल्की बारिश से तापमान में गिरावट भी दर्ज हुई है। इससे लोगों को गर्मी से राहत मिली है। पहले कहा जा रहा था कि बारिश के साथ ओले पड़ सकते हैं लेकिन आज इसकी उम्मीद नही है जोकि राहत वाली है।

इससे पहले सोमवार को भी तेज हवा के साथ हल्की बारिश हुई थी। बूंदाबांदी से दिल्ली की फिजा में बदलाव देखने को मिला। धूप की चुभन थोड़ा कम हुई और गर्मी की तपन में राहत रही। अधिकतम तापमान में भी आंशिक गिरावट देखने को मिली। राहत भरा यह दौर अभी जारी रहेगा। मंगलवार को भी तेज झोंकेदार हवा के साथ हल्की बारिश की संभावना है।

मौसम विभाग के अनुसार, सोमवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 33.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि एक दिन पहले रविवार को ही यह 35 डिग्री पार हो गया था। न्यूनतम तापमान भी सामान्य से तीन डिग्री अधिक 20.0 डिग्री सेल्सियस रहा। हवा में नमी का स्तर 39 से 74 फीसद रहा। दिल्ली के विभिन्न इलाकों में कई बार बूंदाबांदी देखने को मिली। हालांकि पूर्वानुमान तो ओलावृष्टि का भी था, लेकिन नहीं हुई। मौसम विभाग के मुताबिक फिलहाल मजबूत पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय है। इसका असर मैदानी इलाकों में भी तेज हवाओं एवं बारिश के रूप में देखने को मिल रहा है। दिल्ली में अभी यह दौर दो दिन और बना रहेगा।

दिल्ली-एनसीआर की हवा में हुआ सुधार

मौसमी परिस्थितियों में हुए बदलाव से सोमवार को दिल्ली-एनसीआर की हवा में भी सुधार देखने को मिला। दिल्ली की हवा मार्च में दूसरी बार मध्यम श्रेणी में दर्ज की गई। मंगलवार को हवा की गुणवत्ता में और सुधार हाे सकता है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा जारी एयर क्वालिटी बुलेटिन के अनुसार सोमवार को दिल्ली का एयर इंडेक्स 196 दर्ज हुआ। वहीं, एनसीआर के शहरों में गुरुग्राम की हवा भी इसी श्रेणी में रही। सफर के मुताबिक, हवा की रफ्तार तेज होने और बूंदाबांदी का असर वायु गुणवत्ता पर भी पड़ा है। अगले एक दो दिन में इसमें और सुधार देखने को मिलेगा।

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com