IND vs ENG : आज तय हो जाएगा मैच किसकी मुट्ठी में

भारत और इंग्लैंड के बीच ओवल में खेले जा रहे सीरीज के पांचवें टेस्ट का सोमवार को चौथा दिन है। इससे पहले रविवार को इंग्लैंड सुखद स्थिति में पहुंच गया। इंग्लैंड ने तीसरे दिन की समाप्ति तक दूसरी पारी में 43 ओवरों में 2 विकेट पर 114 रन बना लिए हैं। एलिस्टेयर कुक 46 और कप्तान जो रूट 29 रन बनाकर क्रीज पर हैं। इस तरह इंग्लैंड की कुल बढ़त 154 रनों की हो गई जबकि उसके 8 विकेट शेष है। भारत ने रवींद्र जडेजा (86 नाबाद) और हनुमा विहारी (56) के अर्द्धशतकों की मदद से पहली पारी में 292 रन बनाए। इंग्लैंड ने पहली पारी में 332 रन बनाए थे।

इंग्लैंड को दूसरी पारी में पहला झटका मोहम्मद शमी ने दिया जब उन्होंने कीटन जैनिंग्स को बोल्ड किया। वे गेंद को लेफ्ट करने में बोल्ड हुए। उन्होंने 10 रन बनाए। मोईन को तीसरे क्रम पर भेजने का निर्णय सफल नहीं हुआ और वे 20 रन बनाकर जडेजा की गेंद पर बोल्ड हुए। 62 रनों पर दूसरा विकेट खोने के बाद कुक और रूट ने मेहमान गेंदबाजों को कोई और सफलता हासिल नहीं करने दी।

भारत ने तीसरे दिन 174/6 से आगे खेलना शुरू किया, इस वक्त हनुमा 25 और जडेजा 8 रन बनाकर क्रीज पर थे। हनुमा ने स्टोक्स की गेंद पर 1 रन लेते हुए फिफ्टी पूरी की। वे डेब्यू मैच की पहली पारी फिफ्टी लगाने वाले 26वें भारतीय बल्लेबाज बने। हनुमा की शानदार पारी का अंत मोईन ने उन्हें विकेटकीपर बेयरस्टो के हाथों झिलवाकर किया। उन्होंने 7 चौकों और 1 छक्के की मदद से 56 रन बनाए और सातवें विकेट के लिए जडेजा के साथ 77 रन जोड़े।

ईशांत 4 रन बनाकर मोईन के शिकार बने। जडेजा ने मोईन की गेंद पर चौका लगाकर फिफ्टी पूरी की, यह उनकी नौवीं टेस्ट फिफ्टी है। मोहम्मद शमी मात्र 1 रन बनाकर रशीद की गेंद पर ब्रॉड को कैच थमा बैठे। बुमराह बगैर खाता खोले रन आउट हुए। जडेजा 156 गेंदों में 11 चौकों और 1 छक्के की मदद से 86 रन बनाकर नाबाद रहे।

भारत का इरादा मेजबान टीम के बल्लेबाजी प्रयास को दोहराने का रहेगा। इंग्लैंड ने भी इसी तरह 177 रनों पर 6 विकेट गंवा दिए थे, इसके बाद वह पुछल्ले बल्लेबाजों के प्रयासों से 332 रन बना पाया था। भारत भी उम्मीद करेगा कि विहारी या जडेजा में से कोई एक बड़ी पारी खेले और उसका स्कोर भी 300 के पार हो पाए।

इसके पूर्व इंग्लैंड के पहली पारी में 332 रन के जवाब में भारत का पहला विकेट जल्दी गिर गया। धवन तीन रन बनाकर ब्रॉड का शिकार हो गए। राहुल 37 रन बनाकर करैन की गेंद पर बोल्ड हुए। उन्होंने पुजारा के साथ दूसरे विकेट के लिए 64 रन जोड़े। इसके बाद एंडरसन ने मेहमान टीम को दो झटके दिए। उन्होंने चेतेश्वर पुजारा (37) को विकेटकीपर बेयरस्टो के हाथों झिलवाया। रहाणे तो उनकी गेंद पर खाता खोले बिना कुक को कैच थमा बैठे। अब उम्मीदें विराट कोहली पर टिक गई थी लेकिन वे 49 रन बनाकर बेन स्टोक्स का शिकार बने, उन्होंने रूट को कैच थमाया। स्टोक्स ने इसके बाद रिषभ पंत (5) को पैवेलियन लौटाया। एंडरसन ने 20 रनों पर 2 विकेट और स्टोक्स ने 44 रनों पर 2 विकेट लिए।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com