Great stemming : कोरोना से फिर दो-दो हाथ करने को तैयार योगी सरकार

सफाई और सेनिटाइजेशन के दम पर जीतेंगे जंग!

बस अड्डों व रेलवे स्टेशनों पर स्वच्छता, एयरपोर्ट पर भी बीमारी से बचाव के इंतजाम हुए तेज, ग्राम पंचायतों व निगम निगमों में शुरु हुआ वृहद फॉगिंग अभियान, सरकारी कार्यालयों में सेनिटाइजेशन शुरू, सार्वजनिक स्थलों पर जागरूकता अभियान व सार्वजनिक शौचालयों में प्रत्येक घंटे हो रही सफाई कोरोना जांच व टीकाकरण कैम्प संचालित

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में कोरोना के लगातार बढ़ रहे संक्रमण को रोकने के लिए योगी सरकार ने व्यापक स्तर पर काम करना शुरु कर दिया है। राज्य सरकार अब सफाई और सेनिटाइजेशन के दम पर कोरोना से जंग जीतने की तैयारी में है। इसके लिए बस अड्डों, रेलवे स्टेशन और हवाई अड्डों पर भी सख्ती बरती जा रही है। यात्रियों से कोरोना प्रोटोकाल का पालन कराया जा रहा है और बस स्टेशनों पर प्रत्येक घंटे सफाई और परिवहन निगम की बसों का सेनिटाइजेशन किया जा रहा है। राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोरोना वायरस के संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए बचाव और उपचार के व्यापक प्रबंध निरंतर जारी रखने के सख्त निर्देश जारी किये हैं। इसके बाद से प्रदेश भर में स्वच्छता व सेनिटाइजेशन के विशेष अभियान संचालित किये जा रहे हैं।

प्रवक्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी के निर्देश के बाद से ही बस स्टेशनों, रेलवे स्टेशनों, अस्पताल, विद्यालय, कार्यालय सहित सभी सार्वजनिक स्थानों पर साफ-सफाई और सैनिटाइजेशन के विशेष प्रयास तेज कर दिये गये हैं। सरकारी कार्यालयों में टीकाकरण के कैम्प लगाकर राज्यकर्मियों को कोरोना से बचाने के प्रयास शुरू हो गये हैं। यात्रियों को संक्रमण से बचाने के लिये परिवहन निगम की बसों को निरंतर सेनिटाइज किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री योगी ने शीर्ष अधिकारियों की कमेटियां गठित कर दी है। मुख्यमंत्री कार्यालय खुद आइजीआरएस, सीएम हेल्पलाइन के जरिए सभी कमेटियों के काम की निगरानी के साथ उनमें समन्वय स्थापित करने का काम कर रहा है। सभी कमेटियां दिन-रात चैबीसो घंटे पूरे हालात पर नजर रख रही हैं। इसके साथ ही कोविड 19 की टेस्टिंग, स्क्रीनिंग भी उनकी ओर से की जा रही है।

ग्राम पंचायतों व नगर निगम में हो रही वृहद स्तर पर फॉगिंग

प्रवक्ता का दावा है कि राजधानी लखनऊ समेत प्रदेश के विभिन्न नगरों में नगर निगमों के अधिकारियों को बाजारों के साथ प्रत्येक वार्ड में सफाई की व्यवस्था को दुरुस्त रखने के निर्देश जारी किये गये हैं। इसके बाद से सफाई, सेनिटाइजेशन व समय-समय पर फॉगिग कराया जाना शुरू हो चुका है। ग्राम पंचायत स्तर पर व नगर निगम स्तर पर निगरानी समितियां कोरोना प्रोटोकॉल के पालन व सरकार के निर्देशों को पूरा कराने में जुटी नजर आ रही हैं। उन्होंने बताया कि राजधानी लखनऊ के जवाहर भवन, इंदिरा भवन और सचिवालय समेत प्रदेश के सभी बड़े सरकारी कार्यालयों में राज्य कर्मचारियों के बचाव के लिये टीकाकरण अभियान को तेज कर दिया गया है। विभिन्न परिसरों में ऑटोमैटिक सेनिटाइजेशन मशीने लगाई गई हैं। कर्मचारियों से पूरी तरह से कोरोना प्रोटोकॉल का पालन कराने के लिये टीमों का गठन किया गया है। नियमों का पालन नहीं करने वालों से सख्ती से निपटने के निर्देशों का भी पालन किया जा रहा है।

सार्वजनिक शौचालयों में हैण्डवॉश की व्यवस्था

कोरोना से जंग जीतने के लिये सरकार के प्रयास काफी तेज हो गये हैं। जिसका असर राजधानी समेत विभिन्न नगरों में दिखाई दे रहा है। सार्वजनिक स्थलों पर व सार्वजनिक शौचालयों में प्रत्येक घंटे साफ-सफाई हो रही है। सार्वजनिक शौचालयों का उपयोग करने वालों के लिये हैण्डवष्ष की व्यवस्था की गई है। जिससे हाथों की सफाई अच्छे से की जा सके। प्रवक्ता का कहना है कि शासन स्तर पर सरकार की ओर से गठित की गई निगरानी समितियों ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की ओर से मिले निर्देशों का पालन कराना सुनिश्चित किया है। उनकी ओर से प्रदेश के विभिन्न जिलों में स्वच्छता, फॉगिंग व सेनिटाइजेशन अभियान पर पूरी नजर रखी जा रही है। जिन इलाकों से अभियान में किसी प्रकार की कोई गड़बड़ी की सूचना आ रही है वहां वहां तत्काल कार्रवाई कर व्यवस्था सुनिश्चित कराई जा रही है। कोरोना की दूसरी लहर से बचने के लिये बाजारों, प्रमुख चौराहों, सार्वजनिक स्थलों, पुलिस चौकियों समेत कई सरकारी वाहनों पर लाउडस्पीकर के माध्यम से लोगों को जागरूक करने व उनको घरों में सुरक्षित रहने व मास्क पहनने के लिये अपील की जा रही है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com