विश्व जनसंख्या दिवस मनाने की तैयारी, आपदा में भी परिवार नियोजन की जिम्मेदारी

·         11 जुलाई को मनाया जायेगा विश्व जनसंख्या दिवस

·         31 जुलाई तक चलेगा विश्व जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा

बाराबंकी। आपदा में भी परिवार नियोजन की तैयारी, सक्षम राष्ट्र और परिवार की पूरी जिम्मेदारी, जी हाँ ! इस बार विश्व जनसंख्या दिवस की यही थीम है। 11 जुलाई को विश्व जनसंख्या दिवस के उपलक्ष्य में जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा की शुरूआत की जायेगी, जो 31 जुलाई तक चलेगा।

सीएमओ डॉ बीकेएस चौहान कहना है कि बीते वर्षों की भांति इस वर्ष भी 11 जुलाई को विश्व जनसंख्या दिवस मनाया जायेगा। इस खास दिन के पहले दंपति संपर्क पखवाड़ा मनाया जायेगा। जो 27 जून से शुरू होकर 10 जुलाई तक चलेगा। वही 11 जुलाई को विश्व जनसंख्या दिवस के साथ ही पूरे प्रदेश में विश्व जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा की शुरुआत की जाएगी। जो 31 जुलाई तक चलेगा।

ऐसे मनाया जायेगा पखवाड़ा :

परिवार नियोजन के नोडल अधिकारी डा संजय कुमार बताते है कि 27 जून से 10 जुलाई तक दंपति संपर्क पखवाड़ा चलेगा। इसके साथ ही विश्व  जनसंख्या दिवस 11 जुलाई का मनाया जायेगा, इस अवसर पर जनसंख्या स्थिरता पखवाड़े की शुरूआत होगी जो 31 जुलाई तक चलेगा। इस दौरान आशा अपने-अपने कार्य क्षेत्र की आबादी में योग्य दंपति को चिन्हित करेंगी। योग्य दंपति यानि जिनको परिवार नियोजन के बारे में परामर्श की आवश्यकता है। लक्षित दंपति को परिवार नियोजन के लिए बास्केट ऑफ चॉइस के बारे में बताया जायेगा। आवश्यकता पड़ने पर टेली काउंसिलिंग की भी मदद ली जाएगी।

पखवाड़ा के दौरान हर जिले, ब्लाक और गांव में मोबाईल पब्लिसिटी वैन से परिवार नियोजन का सन्देश जोर शोर से प्रचारित और प्रसारित किया जाएगा। इस बार के कार्यक्रम में डिजिटल प्लेटफार्म जैसे व्हाट्सएप, एसएमएस आदि की पूरी मदद ली जाएगी। वही विश्व जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा का शुभारंभ जिले स्तर पर किसी माननीय से कराये जाने की योजना है। साथ ही पात्र लाभार्थी को दो महीने के लिए गर्भनिरोधक गोली और कंडोम वितरित किया जाएगा। इस दौरान अंतरा और आयूसीडी को अपनाने के लिए प्रेरित किया जाएगा। हर इच्छुक लाभार्थी के लिए पुरुष या महिला नसबंदी की पूर्व पंजीकरण की भी सुविधा होगी।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com