रूस जाते हुए सुषमा ने तुर्कमेनिस्तान में की मेरेदोव के साथ द्विपक्षीय मसलों पर वार्ता

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज गुरुवार को दो दिवसीय यात्रा पर रूस जाते समय कुछ समय के लिए तुर्कमेनिस्तान में रुकीं और यहां अपने समकक्ष राशिद मेरेदोव के साथ द्विपक्षीय हितों के मसले पर बातचीत की।

मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने बताया, अशगाबत हवाई अड्डे पर सुषमा स्वराज का स्वागत स्वयं मेरेदोव ने किया। संक्षिप्त ठहराव के बाद विदेश मंत्री भारत-रूस तकनीकी और आर्थिक सहयोग पर अंतर सरकारी आयोग (आइआरआइजीसी-टीईसी) की 23वीं बैठक के लिए रूस की राजधानी मास्को पहुंचीं। रूसी उप-प्रधानमंत्री यूरी बोरीसॉव के साथ वह इस बैठक की सह-अध्यक्षता करेंगी। पिछले 11 महीनों में सुषमा स्वराज की यह तीसरी रूस यात्रा है।

विदेश मंत्रालय द्वारा जारी बयान के मुताबिक, आइआरआइजीसी-टीईसी की बैठक हर साल होती है और इसमें द्विपक्षीय व्यापार, निवेश, विज्ञान, प्रौद्योगिकी, संस्कृति और आपसी हितों के अन्य मसलों पर द्विपक्षीय सहयोग के कार्यो की समीक्षा की जाती है।

विभिन्न क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग की समीक्षा के बाद आयोग नीतिगत सिफारिशें और संबंधित क्षेत्रों को निर्देश देगा। मालूम हो कि आइआरआइजीसी-टीईसी की पिछली बैठक पिछले साल दिसंबर में नई दिल्ली में हुई थी।

Loading...
IGNITED MINDS