पीएम मोदी बोले- महात्‍मा गांधी और सैफुद्दीन शांति के लिए प्रतिबद्ध रहे…

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज मध्‍यप्रदेश के शहर इंदौर में हैं। यहां वह दाऊदी बोहरा समुदाय के कार्यक्रम में शामिल हुए। पीएम मोदी ने कहा कि आप सभी के बीच आना हमेशा मुझे एक प्रेरक अवसर देता है और काफी सुखद अनुभव देता है। प्रदेश में होने वाले आगामी विधानसभा चुनाव से पहले प्रधानमंत्री के इस कदम को राजनीति से जोड़कर भी देखा जा रहा है। बोहरा समुदाय मुख्यत: व्यापार करने वाला समुदाय है। दाऊदी बोहरा समुदाय के सैयदना मुफद्दल सैफुद्दीन 53वें धर्मगुरु हैं, उनके 12 सितंबर से इंदौर में धार्मिक प्रवचन चल रहे हैं। सैयदना पहली बार इंदौर आए हैं। मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इस मौके पर कहा कि अपनो से प्यार और दूसरों की मदद करने में दाऊदी बोहरा समाज आगे हैं।

पीएम मोदी ने कहा, ‘आप सभी के बीच आना हमेशा मुझे एक प्रेरक अवसर देता है और काफी सुखद अनुभव देता है। इमाम हुसैन अमन और इंसाफ के लिए शहीद हो गए। उन्होने अन्याय और अत्याचार के विरुद्ध अपनी आवाज बुलंद की थी। उनकी सिखाई गई बातों की जितनी तब जरूरत थी, उससे ज्यादा आज है। हमें अपने अतीत पर गर्व है, वर्तमान पर विश्वास है और आने वाले कल के लिए हम आत्मविश्वास से भरे हुए हैं। बोहरा समाज के लोग विश्वभर में अपनी पहचान बना रहे हैं।’

उन्‍होंने कहा, ‘मेरा सौभाग्य है कि आप सभी का साथ और विश्वास मेरे साथ है। जन्मदिन के पहले ही आपने मुझे देशहित के लिए दुआएं दी। मैं जब गुजरात रहा तो बोहरा समाज ने मेरा साथ दिया और यहां इस पवित्र मंच से भी मुझे इतना प्यार मिला है। दांड़ी यात्रा के दौरान पूज्य बापू महात्मा गांधी सैफुद्दीन जी के घर रूके थे, दोनों शांति के लिए प्रतिबद्ध थे।’

पीएम ने कहा कि बोहरा समाज के साथ मेरा रिश्ता बहुत पुराना है। मैं एक प्रकार का समाज सदस्य बन गया हूं। आज भी मेरे दरवाजे आपके परिवारजनों के लिए खुले हैं। मैनें कुपोषण के खिलाफ लड़ाई में बोहरा समाज से सहयोग मांगा था और बोहरा समाज और सय्यद सहाब ने मेरा पूरा साथ दिया था। देश में पहली बार स्वास्थ सेवाओं पर इतना जोर दिया जा रहा है। आयुष्मान भारत का कार्यक्रम हम भारत में लागू करने जा रहे हैं। अमेरिका-यूरोप के कई देशों की जितनी जनसंख्या है उतने लोगों के लिए हम इस योजना को लागू करने जा रहे हैं। मुझे बताया गया कि लगभग 11,000 लोगों को आपकी बदौलत अभी तक अपना घर मिल चुका है। सरकार भी 2022 तक सभी को घर देना चाहती है। शिक्षा, स्वास्थ और सेवा के क्षेत्र में सरकार को दिए गए आपके सहयोग से सरकार को काफी मदद मिल रही है।

दाऊदी बोहरा समाज के धर्मगुरु सैयदना मुफद्दल सैफुद्दीन ने कहा कि तीन दिन बाद मोदी जी का जन्मदिन हैं, मेरी पैगम्बर से दुआ करता हूं कि वे आपको स्वस्थ जीवन दें और लंबी आयु दें। आप देश के लोगों की भलाई के लिए काम करते रहें और देश को आगे बढ़ाने के प्रयास करते रहें। हर धर्म प्‍यार और मोहब्‍बत करना सिखाता है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com