दिल्ली में आज से वन नेशन वन राशन कार्ड योजना के तहत मिलेगा राशन

दिल्ली में आज से वन नेशन वन राशन कार्ड योजना के तहत मिलेगा राशन

नई दिल्ली। दिल्ली में आज से वन नेशन वन राशन कार्ड के तहत ही राशन मिलेगा। अब दिल्ली में रह रहे बिहार, उत्तर प्रदेश या दूसरे किसी राज्य का राशन कार्ड रखने वाला व्यक्ति को भी दिल्ली में ई-पीओएस मशीन पर अंगूठा लगाकर राशन मिल जाएगा। उसे दोनों तरह के एनएफएसए (राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम) और प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (पीएमजीकेएवाई) के तहत मिलने वाले राशन अब ई-पीओएस मशीन के तहत ही मिलेंगे।

आदेश के मुताबिक जुलाई माह का राशन भी अब ई-पीओएस मशीन के जरिए ही बांटा जाएगा। ई-पीओएस मशीन के ट्रायल भी सभी दुकानों पर पूरा हो चुका है। खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के अधिकारियों के यह सुनिश्चित कराने की जिम्मेदारी दी गई है राशन की दुकानों पर अब दोनों श्रेणी के राशन ई-पीओएस मशीन के जरिए ही बांटा जाएं। चूंकि अभी जुलाई का राशन सभी दुकानों पर नहीं पहुंचा है तो इसे चरणबद्ध तरीके से शुरू किया जाएगा जिससे दुकानों पर भीड़ ना लगे।

बताते चले दिल्ली में कुल दो हजार से अधिक दुकानें है। 17 लाख से अधिक राशनकार्ड धारक परिवार है जिसमें कुल 72 लाख से अधिक सदस्य है। इन्हें एनएफएसए और पीएमजीकेएवाई के तहत दो बार राशन मिल रहा है। दोनों श्रेणी में 4-4 किलो गेंहू और 1-1 किलो चावल प्रति व्यक्ति के हिसाब से मिल रहा है।

ये होगा फायदा

वन नेशन वन राशन कार्ड के तहत ई-पीओएस मशीन के जरिए राशन बांटने का फायदा यह होगा कि दिल्ली में लाखों की संख्या में प्रवासी रहते है। यह आने जाने का सिलसिला पूरे साल चलता रहता है। इसमें यूपी और बिहार से बड़ी संख्या में लोग आते है। उनके पास अपने राज्य का राशन कार्ड तो होता है जिससे उन्हें अभी तक दिल्ली में राशन नहीं मिल पाता था। अब उन राज्यों के प्रवासी मजदूरों को भी उसी राशन कार्ड पर दिल्ली में भी राशन मिलेगा। इसकी शुरूआत ट्रायल के आधार पर सीमापुरी के 50 दुकानों से हुआ था। अब पूरी दिल्ली में इसकी शुरूआत हो रही है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com