कक्षा 6 में एडमिशन के लिए JNVST 2021 एडमिट कार्ड जारी, ऐसे करें डाउनलोड

कक्षा 6 में एडमिशन के लिए JNVST 2021 एडमिट कार्ड जारी, ऐसे करें डाउनलोड

नई दिल्ली। कक्षा 6 में एडमिशन के लिए जवाहर नवोदय विद्यालय सेलेक्शन टेस्ट (JNVST) 2021 के लिए एडमिट कार्ड आज जारी कर दिए गए हैं। कक्षा 6 के लिए जेएनवीएसटी प्रवेश परीक्षा 11 अगस्त को सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में आयोजित की जाएगी। जिन छात्रों ने परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन किया है, वे आधिकारिक वेबसाइट navodaya।gov।in पर जाकर अपना हॉल टिकट डाउनलोड कर सकते हैं। JNVST केंद्रीय जवाहर नवोदय विद्यालयों (JNV) में एडमिशन के लिए आयोजित किया जाता है। JNVST 2021 के लिए 2417009 उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन कराया है।

दो बार स्थगित की जा चुकी है JNVST 2021 परीक्षा
JNVST 2021 पहले 16 मई 2021 को मिजोरम, नागालैंड और मेघालय को छोड़कर सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में निर्धारित की गई थी। हालांकि देश में कोरोन महामारी के कारण इसे दो बार स्थगित किया गया था। कक्षा 6 प्रवेश परीक्षा के लिए होने वाली प्रवेश परीक्षा में उपस्थित होने के लिए जेएनवीएसटी एडमिट कार्ड 2021 जरूरी डॉक्यूमेट है।

JNVST एडमिट कार्ड 2021 कैसे करें डाउनलोड
सबसे पहले नवोदय विद्यालय की आधिकारिक साइट navodaya।gov।in पर जाएं।
होमपेज पर फ्लैश हो रहे लेटेस्ट न्यूज सेक्शन पर जाएं।
लेटेस्ट न्यूज सेक्शन

पर “JNVST एडमिट कार्ड 2021” लिंक पर क्लिक करें।
एक नई विंडो पर, लॉगिन करने के लिए रजिस्ट्रेशन नंबर और अन्य जरूरी क्रेडेंशियल दर्ज करें।
अब सबमिट करें और जेएनवीएसटी एडमिट कार्ड 2021 स्क्रीन पर आ जाएगा
अपना जेएनवीएसटी एडमिट कार्ड 2021 चेक करें और डाउनलोड पर क्लिक करें।
भविष्य के संदर्भ के लिए हॉल टिकट का एक प्रिंट आउट लेकर रख लें

JNVST 2021 परीक्षा पैटर्न
JNV कक्षा 6 सेलेक्शन टेस्ट अंग्रेजी, हिंदी और प्रत्येक राज्य की क्षेत्रीय भाषाओं में आयोजित की जाती है। चयन परीक्षा दो घंटे की अवधि के लिए आयोजित की जाती है और इसमें कुल 100 अंकों के 80 ऑब्जेक्टिव टाइप के प्रश्नों के तीन सेक्शन होते हैं। इन तीन सेक्शन में मेंटल एबिलिटी, अर्थमैटिक टेस्ट लैंग्वेज टेस्ट शामिल हैं। JNVST क्वालिफाई करने के बाद शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को नवोदय विद्यालय समिति के समक्ष सभी जरूरी रेलिवेंट डॉक्यूमेंट्स पेश करने होंगे। डॉक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन के बाद ही शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवार का JNV में एडमिशन कंफर्म हो जाता है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com