उत्‍तराखंड के इस जिले में पहुंची अमेरिकी सैन्य टुकड़ी, शुरू होगा युद्ध अभ्यास

विश्व के दो बड़े  देश भारत एवं अमेरिका के बीच ‘संयुक्त सैन्य युद्ध अभ्यास-2018’ की तैयारी पूरी कर ली गई है। अमेरिकी सैन्य टुकड़ी चाकचौबंद सुरक्षा व्यवस्था के बीच चौबटिया छावनी क्षेत्र में पहुंच गई है। 16 सितंबर से ‘काउंटर इंसर्जेंसी एवं काउंटर आतंकवाद’ थीम पर भारत व अमेरिकी सेना का 14वां संयुक्त सैन्याभ्यास शुरू होगा। दो सप्ताह तक चलने वाले इस सैन्य अभ्यास के दौरान पूरा फोकस वैश्विक आतंकवाद की चुनौती का खात्मे पर रहेगा।…

रक्षा सहयोग एवं सामरिक संबंधों को और मजबूती देने के मकसद से भारत व अमेरिका के बीच इस ‘संयुक्त सैन्य युद्ध अभ्यास’ को बेहद अहम माना जा रहा है। सैन्य सूत्रों के मुताबिक 16 सितंबर यानी रविवार से 29 सितंबर तक चलने वाले युद्धाभ्यास में खासतौर पर आतंकवाद के खात्मे तथा आंतरिक सुरक्षा आदि पहलुओं से जुड़े ‘काउंटर इंसर्जेंसी एवं काउंटर आतंकवाद’ के तहत इंडो अमेरिकन सेना के जांबाज रणकौशल का प्रदर्शन करेंगे।  शुक्रवार को अमेरिकी सेना की टुकड़ी अल्मोड़ा के चौबटिया पहुंची। भारतीय सेना ने गर्मजोशी से मेहमान सैन्य अधिकारियों व सैनिकों का स्वागत किया। अब रविवार को गरुड़ मैदान में दोनों राष्ट्रों की सेना के संयुक्त मार्चपास्ट से युद्ध अभ्यास का श्रीगणेश होगा। 

सैन्य सूत्रों ने बताया कि शुक्रवार को यहां पहुंचे भारत व अमेरिकी सैन्य विशेषज्ञों तथा अधिकारियों ने रणनीतिक, तकनीकि एवं आतंकवाद के खात्मे को चलाए जाने वाले ऑपरेशन आदि से जुड़े अनुभव साझा किए। पूर्व में अमेरिका व भारत में सैन्य अभ्यास के दौरान साथ साथ रह चुके सैन्य अधिकारियों ने विभिन्न तकनीक व बिंदुओं पर भी विचारों का आदान प्रदान किया। आपसी हितों से जुड़े मुद्दों पर चर्चा भी की गई।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com