सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर पिछले एक साल में नहीं लगाया कोई टैक्स: हरदीप पुरी

सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर पिछले एक साल में नहीं लगाया कोई टैक्स: हरदीप पुरी

नई दिल्ली। पेट्रोलियम पदार्थों की कीमतों में बढ़ोतरी को लेकर विपक्ष के निशाने पर आई सरकार ने कहा कि पिछले एक वर्ष में पेट्रोल और डीजल पर कोई केंद्रीय कर नहीं लगाया गया है। पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने बुधवार को एक सवाल के लिखित जवाब में राज्यसभा को यह जानकारी दी।

पेट्रोलियम मंत्री ने कहा कि पिछले एक वर्ष में पेट्रोल और डीजल पर केंद्रीय करों में कोई बढ़ोतरी नहीं हुई है। उन्होंने कहा कि पेट्रोल और डीजल के खुदरा बिक्री मूल्यों में हुई वृद्धि उच्च अंतरराष्ट्रीय उत्पाद मूल्यों तथा विभिन्न राज्यों सरकारों द्वारा वसूले गए वैट में वृद्धि के चलते आधार मूल्य में वृद्धि हुई है।

पुरी ने कहा कि सरकार कच्चे तेल, पेट्रोल और डीजल के अंतरराष्ट्रीय मूल्य में अस्थिरता से संबंधित मुद्दे को विभिन्न वैश्विक मंचों पर उठा रही है। पुरी ने कहा कि पेट्रोल और डीजल की कीमतों को क्रमश: 26 जून, 2010 और 19 अक्टूबर, 2014 से बाजार निर्धारित बना दिया गया है। इसके बाद से सार्वजनिक क्षेत्र की तेल विपणन कंपनियां अंतरराष्ट्रीय उत्पाद मूल्यों तथा अन्य बाजार दशाओं के आधार पर पेट्रोल और डीजल के मूल्य का निर्धारण करती हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com