मुंबई में पेट्रोल पहली बार 89 रुपये के पार, जानें आज कहां तक पहुंचे पेट्रोल-़़डीजल के दाम

पेट्रोल-डीजल के दाम रोज आसमान छू रहे हैं। रविवार को भी पेट्रोल-डीजल की कीमतों में इजाफा होने का सिलसिला जारी रहा। रविवार सुबह दिल्ली में पेट्रोल की कीमतों में 28 पैसे का इजाफा हुआ, जबकि डीजल के दाम में भी 18 पैसे की बढ़ोतरी हुई है। इस तरह रविवार को दिल्ली में पेट्रोल के दाम 81.91 रुपये प्रति लीटर हैं, वहीं डीजल के दाम 73.72 रुपये प्रति लीटर हैं।

 

मुंबई में पेट्रोल 89 के पार

देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल का दाम पहली बार 89 रुपये प्रति लीटर को पार कर गया। देश की सबसे बड़ी तेल विपणन कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन के आंकड़ों के मुताबिक शनिवार को पेट्रोल के दाम में 34 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई। इस बढ़ोतरी के बाद शुक्रवार को मुंबई में 88.67 रुपये प्रति लीटर के भाव पर बिक रहा पेट्रोल शनिवार को 89.01 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया। वहीं, मुंबई में रविवार को पेट्रोल के दाम 28 पैसे बढ़े, जबकि डीजल के दाम 19 पैसे बढ़े। इस तरह मुंबई में पेट्रोल 89.29 रुपये प्रति लीटर, जबकि डीजल 78.26 रुपये प्रति लीटर हो गया है। वहीं, इंडियन ऑयल के एक्सट्रा-प्रीमियम पेट्रोल का भाव मुंबई में 91.76 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया।

पिछले कई दिनों से तेल की कीमतों में लगातार वृद्धि हो रही है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के ऊंचे दाम और डॉलर के मुकाबले रुपये में गिरावट को पेट्रोल-डीजल के भाव में हालिया बढ़ोतरी की बड़ी वजह बताया जा रहा है। डॉलर की तुलना में रुपया के गिरने से तेल का आयात महंगा होता है, जो डॉलर में किया जाता है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चा तेल का भाव इस वक्त 79 डॉलर प्रति बैरल ( एक बैरल में 159 लीटर) के ऊपर चल रहा है। 

Loading...
IGNITED MINDS