टीकाकरण को बेहतर बनाने के लिए हुआ मंथन

= नियमित टीककरण के लिए चाई संस्था के सहयोग से हुआ एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन

बाराबंकी। नियमित टीकाकरण कार्यक्रम के और बेहतर प्रबंधन एवं सुदृढ़ीकरण के लिए एकदिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला का आयोजन क्लिंटन हेल्थ एक्सेस इनिशिएटिव (चाई) संस्था के द्वारा किया गया। कार्यशाला में नियमित टीकाकरण कार्यक्रम में और सुधार लाने व कार्यक्रम को बेहतर प्रबंधन बनाने के लिए विस्तार से चर्चा की गयी। शहर के एक होटल में नियमित टीकाकरण में सुधार लाने के लिए आयोजित कार्यशाला का आयोजन किया गया कार्यक्रम की अध्यक्षता मुख्य चिकित्सा अधिकारी, डॉ. रामजी वर्मा ने की व संचालन चाई क्लस्टर लीड साजिद अली ने किया ।

कर्नल गौरव भाटिया जी ने सभी का स्वागत करने के साथ ही चाय संस्था के द्व्रारा किये जाने वाले कार्यों के बारे में विस्तारपूर्वक बताया कि चाय किस तरह से राज्य स्तर से लेकर जिले स्तर तक सहयोग करेगा

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. राजीव सिंह ने कहा कि नियमित टीकाकरण कार्यक्रम बच्चो व माताओं को जानलेवा बीमारियों से बचाने का सबसे सशक्त माध्यम है और स्वास्थ्य विभाग लक्ष्य की शत प्रतिशत प्राप्ति के लिए सभी सहयोगी संस्थाओं के साथ मिलकर कार्य कर रहा है, क्लिंटन हेल्थ फाउंडेशन के जनपद में सहयोग के बाद निश्चित ही हमारे नियमित टीकाकरण सेवाओं के परिणाम ओर बेहतर आएंगे और हम टीकाकरण के द्वारा आसानी से शिशु और मृत्यु दर को और कम करने में सफल हो पाएंगे उन्होंने कहा मुझे आशा है कि भविष्य में ब्लॉक निन्दुरा और पुरेडलई में टीकाकरण सेवाओं में अधिक सुधार होगा और सहयोगी संस्थाओं के सहयोग के बाद मॉडल ब्लॉक के रूप में विकसित किया जा सकेगा और हम अतिशीघ्र शतप्रतिशत टीकाकरण के लक्ष्य को प्राप्त कर पाएंगे।

साजिद अली ने इम्यूनाइजेशन पीएम् यु और ब्लॉक इम्मॉरशन एक्टिविटी के बारे में विस्तार से बताया उन्होंने बताया कि चाई प्रदेश सरकार द्वारा चिन्हित महत्वकांशी ब्लॉक में टीकाकरण सेवाओं के सुधरीकरण के लिए सहयोग केर रहा हे
चाई संस्था के राज्य स्तरीय अधिकारी कर्नल गौरव भाटिया व श्री हैरिस अल्वी ने बताया कि अलग अलग स्तरों से प्राप्त डाटा में अलग अलग आंकड़े पाए जाने का मुख्य कारण डाटा को वैलीडेट न करना है। संस्था इस कार्य को भी उचित प्रकार से करने में सहयोग करेगी। साथ ही चाई संस्था की भूमिका और सहयोग के बारे में भी विस्तार से बताया।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ रामजी वर्मा ने कहा कि डाटा के आधार पर माइक्रो प्लान बनाए और टीकाकरण सेवाओं में चाई संस्था के सहयोग से सुधार करने का प्रयास करें और सभी पार्टनर से भी सहयोग अपेक्षित है इसके अलावा फील्ड में आ रही समस्याओं पर सभी को ध्यान में रखते हुए टीकाकरण में आवश्यक सुधार किए जाएं । जिससे शत प्रतिशत लाभार्थियों का टीकाकरण सुनिश्चित किया जा सके ।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी ने अपने सम्बोधन में टीकाकरण कार्यक्रम में आ रही कठिनाइयों पर विस्तार से चर्चा की उन्होंने क्लिंटन हेल्थ फाउंडेशन के अधिकारीयों से नियमित टीकाकरण कार्यक्रम में और अधिक सहयोग के लिए अपेक्षा जताई और बताया कि हर लाभार्थी का स्वास्थ्य हमारे लिए बहुत महत्पूर्ण हे और टीकाकरण से बच्चो और माताओं को आसानी से जानलेवा बीमारियों से बचाया सकता हे, आपसी जन सहयोग के जरिये अवरोध दूर कर टीकाकरण कार्यक्रम को और बेहतर बनाया जा सकता है। टीकाकरण में आनेवाली दिक्क़त जन जागरूकता से ही दूर की जा सकती है | चाय संस्था के टीकाकरण में सहयोग करने से जिले में टीकाकरण का प्रतिशत न केवल बढ़ेगा, अपितु संस्था को आवंटित ब्लॉक में टीकाकरण शत प्रतिशत में भी वृद्धि होगी , जिला प्रतिक्षरण अधिकारी ने कहा कि कोविदड के कारण नियमित टीकाकरण पिछड़ रहा है परन्तु अब चाय के सहयोग से हम भविष्य में टीकारण को 90 % कर पाएंगे आपसी सामंजस्य व सहयोग से टीकाकरण में निरंतर सुधार हो रहा है,लगातार प्रयास से टीकाकरण का लक्ष्य निश्चित रूप से पूरा किया जा सकेगा

क्लिंटन हेल्थ फाउंडेशन (चाई संस्था) के जिला प्रतिनिधि प्रवीण मिश्रा व चाई के क्लस्टर साजिद अली ने नियमित टीकाकरण प्रोग्राम मैनजमेंट यूनिट के बारे में विस्तार पूर्वक चर्चा कि और बताया कि आज कि एक्टिविटीज के बादक्लिंटन हेल्थ फाउंडेशन टीकाकरण के लिए सुधार के लिए जनपद में आवशयक सहयोग करेगा, चाई के क्लस्टर लीड साजिद अली ने कार्यक्रम का सफल संचालन किया और ने अपने सम्बोधन में कहा कि अन्य सहयोगी संथाओं के साथ चाई परिवार की तरह मिलकर टीककरण में सुधार के लिए सहयोग के लिए तत्पर हैं व क्लिंटन हेल्थ एक्सेस इनिशिएटिव संस्था प्रदेश के 34 जिलो के 100 ब्लॉक में टीकाकरण के क्षेत्र में कार्य कर रही है इन ब्लॉक में जनपद का निन्दुरा और पूरेडलई ब्लॉक भी शामिल किया गया है। कार्यशाला के आयोजक प्रवीण मिश्रा ने बताया कि बाराबंकी जनपद में चाई सहयोग प्रदान करेगी ।

इस अवसर पर सर्विलांस मेडिकल ऑफिसर डॉ उपांतराव डोंगरे ने मॉनिटरिंग डाटा के आधार पर सभी प्रतिभागियों को बताया कि पार्शियल इम्यूनाइजेशन को पूर्ण प्रतिरक्षण में बदलने कि आवशयकता है, हेप. बर्थ डोज को स्ट्रेंथ करने के लिए कोल्ड चैन पॉइंट के आलावा अन्य जगह के डिलीवरी पॉइंट पर भी बर्थ डोज को लगवाना सुनिश्चित करेंगे। राज्य स्तर से यू पी टी एस यू से डॉ दिप ठक्कर ने ड्यु लिस्ट कि गुणवत्ता व डेटा वेलिडेशन पर अधिक ध्यान दें और सत्रों पर शतप्रतिशत अपडेटेड ड्यु लिस्ट उपलभ्ध करने का प्रयास करें, । डीएमसी ने टीकाकरण प्रशिक्षण के बारे में बताया और उस पर चर्चा की साथ ही कहा कि हमें टीकाकरण के लिए माइक्रो प्लान में बहुत सुधार करने कि ज़रूरत है और आने वाले समय में डीयू लिस्ट कि गुणवत्ता में सुधार करें और शत प्रतिशत लाभार्थियों का टीकाकरण का प्रयास करें और उन्होंने बताया कि ज्यादा से ज्यादा एएनएम व आशा द्वारा टीका लगाने के लिए टीकाकरण के प्रति लोगों को जागरूक किया जाएगा ।
इस अवसर पर ब्लॉक के प्रभारी चिकित्साधिकारी, बीपीएम व डाटा आपरेटर के साथ उनके ब्लॉक का स्टाफ उपस्थित रहा सञ्चालन क्लस्टर लीड साजिद अली ने किया व इस अवसर पर राज्य स्तर से कर्नल गौरव भाटिया व हैरिस अल्वी चाई प्रोग्राम कोऑर्डिनेटर प्रवीण मिश्रा, विजय कुमार गर्ग व अन्य सहयोगी संस्था यू. ऐन. डी. पी., डब्ल्यूएचओ, आगा खान फाउंडेशन के जिला प्रतिनिधि भी उपस्थित रहें।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com