यूपी सरकार ने साढ़े चार सालों में दी उद्योग और व्याeपार को नई उड़ान

यूपी सरकार ने साढ़े चार सालों में दी उद्योग और व्याeपार को नई उड़ान
  1. जेएनयू में आयोजित हुई यूपी में ईज ऑफ डूइंग बिजनेस पर संगोष्‍ठी
  2. जेएनयू के हिन्‍दी विभाग की ओर से किया जा रहा आइए चले यूपी की ओर कार्यक्रम का आयोजन

लखनऊ। यूपी में खाद्य प्रसंस्करण, इलेक्ट्रानिक्स,कपड़ा और दवा समेत व्यापार करने में आसानी आई है। उद्योग में आसानी हुई। नतीजन  ईज ऑफ डूइंग बिजनेस की रैंकिंग में यूपी 12 वें स्थान से दूसरे स्थान पर पहुंच गया I यूपी के सिंगल विंडो क्लियरेंस-निवेश मित्र पोर्टल ने इसमें अहम भूमिका अदा की है I योगी सरकार में 46 जिलों में 215 उद्योग लगे हैं और इन उद्योगों में से 1,32,951 लोगों को रोजगार मिला हैI यह विचार बंगलुरु के उद्यमी संजीव निशट्टल ने जवाहर लाल नेहरू विश्‍वविद्यालय के हिन्‍दी विभाग की ओर से यूपी के साढ़े चार सालों के कार्यकाल पर हो रही एकेडमिक संगोष्‍ठी “आइए चलें यूपी की ओर” चौथी कड़ी “यूपी में उद्योग और व्‍यवसाय ईज ऑफ डूइंग बिजनेस इन यूपी” विषय पर व्‍यक्‍त किए। कार्यक्रम का आयोजन जेएनयू हिन्‍दी विभाग की प्रो. पूनम कुमारी द्वारा किया जा रहा है।

उद्यमी संजीव निशट्टल ने कहा कि यूपी के औद्योगिक विकास को बढ़ावा देने में 2018 में आयोजित हुए इंवेस्‍टर्स समिट में महत्‍वपूर्ण भूमिका अदा की है। देश-विदेश के उद्योगपतियों ने यूपी सरकार की सराहना करते हुए 1045 प्रस्ताव सरकार को सौंपें श्री संजीव ने कहा कि सरकार उद्योग धन्धो को लेकर गंभीर है। साल 2019 में पचास हजार करोड़ के उपर के निवेश यूपी मे हुए है I उन्होंने बताया अभी कुछ दिन पहले यूपी के सर्वागीण विकास के लिए मुख्यमत्री ने एक क्रांतिकारी कदम उठाया। यूपी रोजगार योजना शुरू की। यह राज्य के सभी 822 ब्लॉकों में शुरू की गई है।

उन्‍होंने कहा कि इसमें प्रवासी श्रमिकों को यूपी में ही माइक्रो लेवल बिजनेस शुरू करने के लिए सरकार किसी व्यक्ति को 25% अपनी तरफ से तथा 70% बैंक की तरफ से अपने विश्वास पर लोन दिलाएगी I इंफ्रास्ट्रक्चर में हो रहे आमूलचूल परिवर्तन को भी उन्‍होंने जमकर सराहा। उन्होंने जेवर एयरपोर्ट, पूर्वांचल एक्सप्रेस वे,गंगा एक्सप्रेस वे को बिजनेस के लिए जरूरी बताया I लखनऊ में तैयार हो रहे डिफेंस कॉरिडोर और फिल्म सिटी जैसी परियोजनाओं को उन्होंने निवेश के क्षेत्र के लिए उत्तम बताया I उन्होने अयोध्या को विश्व स्तरीय शहर बनाने संबंधी सरकार की योजना का स्वागत किया।

 संगोष्‍ठी को सम्‍बोधित करते हुए जेएनयू के प्रोफ़ेसर रुचिर गुप्ता ने कहा कि आजादी के कई वर्षो तक उद्योग और व्यवसाय को उपेक्षा का शिकार रहना पड़ा I उन्होने बताया कि वर्तमान केंद्र और यूपी की सरकार ने इस क्षेत्र में उद्यमियों के मन को छुआ और कई उपयोगी नीतियां बनाई।  उन्होंने बताया कि सरकार ने टैक्स और बिजली चोरी रोककर व्यापार में स्पर्धा की पारदर्शिता बनाई I  प्रो.रुचिर ने फूड प्रोसेसिंग, लेबर लॉ, भूमि उपलब्धता जैसी बेहतर योजनाओं को यूपी के लोगों के हित मे जरूरी बताया I उन्होंने बताया कि प्रदेश में स्थापित हुए करीब 215 उद्योगों से लगभग दो लाख लोगों को नौकरी मिली।  इसके अलावा युवाओं को कई हजार नौकरियां छोटे छोटे उद्योगों से  भी मिली है I मोबाइल/लैपटॉप जैसे स्थापित इकाइयों में भी हज़ारों कि संख्या में युवाओं को रोजगार मिला I

कार्यक्रम की संयोजक प्रो.पूनम कुमारी ने पीएम नरेंद्र मोदी के 15 अगस्त के  वक्तव्य का हवाला देते हुए कहा कि उत्तर-प्रदेश में योगी के नेतृत्व में उद्योग धंधों और व्यापार को पंख लगे है और डबल इंजन की सरकार रफ्तार से विकास के प्लेटफॉर्म पर दौड़ रही है I

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com