विशेष शिविर के तहत 300 श्रमिकों के बने आयुष्मान कार्ड,12136 पंजीकृत

बाराबंकी ।  आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना और मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत भवन एवं सन्निर्माण कार्यों में लगे 12136 पंजीकृत श्रमिक को भी शामिल किया गया। पंजीकृत श्रमिकों परिवारों का गोल्डेन कार्ड बनाने के लिए स्वास्थ्य विभाग की तरफ से विशेष शिविर आयोजित किया जा रहा है। जिसके तहत 300 लोगों का गोल्डेन कार्ड बनाया जा चुका है। आयुष्मान कार्ड लाभार्थी व उनके परिवार के सदस्यों का उपचार कराने में सहूलियत होगी। इसके लिए आगामी 16 से 30 सितम्बर तक पखवाड़ा भी चलाया जायेगा।

अपर मुख्य चिकित्साधिकारी एवं कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डा. डीके श्रीवास्तव ने बताया कि अगर लाभार्थी के पास आयुष्मान कार्ड है और उसे अस्पताल में भर्ती करने की आवश्यकता पड़ती है तो कार्ड उन परिवारों के लिए वरदान साबित हो सकता है। उन्होंने बताया कि सभी लाभार्थी शीघ्र ही अपना कार्ड बनवा लें। उन्होंने बताया कि जिले के नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्रों में विशेष शिविर के माध्यम से आयुष्मान कार्ड बनाने की प्रक्रिया शुरू है।

आयुष्मान भारत योजना के नोडल अधिकारी ने बताया जनपद में विशेष शिविर लगाकर आरोग्य मित्र के माध्यम से पंजीकृत 12136  श्रमिकों व उनके परिवार का गोल्डेन कार्ड बनाया जाएगा। उन्होने बताया श्रम विभाग कार्यालय में कैंप के लिए श्रम परिवर्तन अधिकारी को अवगत कराया गया है। आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए श्रमिकों को पहचान के लिए आधार कार्ड और परिवार से संबंध प्रमाणित करने के लिए राशन कार्ड, परिवार रजिस्टर की नक़ल साथ में लानी होगी। आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए वी.एल.ई. व आरोग्य मित्र की व्यवस्था कॉमन सर्विस सेंटर व स्वास्थ्य विभाग के माध्यम से की जाएगी।

उन्होने बताया कि योजना के अन्तर्गत सम्बद्ध सभी सरकारी चिकित्सालयों में आयुष्मान कार्ड बनवाया जा सकता है, साथ ही कॉमन सर्विस सेंटर पर भी कार्ड बनवाया जा सकता है जो कि पूर्णत: नि:शुल्क हैं। पंजीकृत श्रमिक नज़दीकी कॉमन सर्विस सेंटर, श्रम कार्यालय या चिकित्सालय पर जा कर आयुष्मान लिस्ट में अपना नाम जाँच सकते हैं।

3.23 लाख से अधिक लोगों का बना गोल्डेन कार्ड :

जनपद में 1354405 लाभार्थियों का गोल्डेन कार्ड बनाने का लक्ष्य निर्धारित है। इसके सापेक्ष अब तक 3 लाख 23 हजार 353 लोगों का गोल्डेन कार्ड बनाया जा चुका है। इस योजना से 12813 लोगों का उपचार भी किया गया है।

आयुष्मान कार्ड से पांच लाख तक का मुफ्त इलाज :

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (आयुष्मान भारत) देश की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना है। इसके तहत आयुष्मान कार्ड धारक परिवार के सदस्य को हर साल सरकार इलाज कराने के लिए पांच लाख रुपये तक की राशि देती है। कार्ड के जरिए बीमा की राशि भी मिलती है। इस कार्ड से बीमार मरीज पूरे देश के किसी भी संबंद्ध अस्पताल में नि:शुल्क दवा, जांच, इलाज आदि की सुविधा ले सकते हैं। इसके लाभार्थी हेल्पलाइन नंबर 14555 या 104 टॉल फ्री नंबर पर कॉल करके कोई भी जानकारी हासिल कर सकते हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com