तेजस एक्सप्रेस के लेट होने से यात्रियों को मिलेगा मुआवजा

लखनऊ। लखनऊ से नई दिल्ली के बीच अप-डाउन में चलने वाली तेजस एक्सप्रेस का संचालन शनिवार को रद्द रहा। इसके पहले बीते शुक्रवार को कानपुर-टूंडला रेलखंड पर मालगाड़ी के पटरी से उतरने की वजह से तेजस एक्सप्रेस अपने गंतव्य पर कई घंटों की देरी से पहुंची थी। इसलिए यात्रियों को जल्द ही मुआवजा मिलेगा। इसके लिए प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) के मुताबिक, कानपुर-टूंडला रेलखंड पर मालगाड़ी के पटरी से उतरने की वजह से तेजस एक्सप्रेस का संचालन शनिवार को रद्द करना पड़ा है। यह ट्रेन रूट मरम्मत के चलते लखनऊ से नई दिल्ली के बीच अप-डाउन में नहीं चलाई जा सकी है। फिलहाल रविवार को तेजस एक्सप्रेस अपने तय समय से लखनऊ से नई दिल्ली के लिए रवाना होगी।

इसके पहले शुक्रवार को मालगाड़ी के बेपटरी होने के कारण लखनऊ से नई दिल्ली जाने वाली तेजस एक्सप्रेस करीब चार घंटे की देरी से पहुंची थी। वापसी में तेजस एक्सप्रेस नई दिल्ली से करीब पांच घंटे की देरी से लखनऊ के लिए रवाना हुई थी। यात्री रात भर तेजस एक्सप्रेस की चेयरकार में बैठकर सफर करते रहे। यह ट्रेन शनिवार को दोपहर 12 बजे 14 घंटे देरी से लखनऊ पहुंची है। तेजस एक्सप्रेस के नियमों के अनुसार आईआरसीटीसी ने यात्रियों को मुआवजा देने की प्रक्रिया शुरू कर दी है।

तेजस के लेट होने पर यात्रियों को मुआवजे का प्रावधान

लखनऊ से नई दिल्ली के बीच चलने वाली देश की पहली कॉरपोरेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस के लेट होने पर यात्रियों को मुआवजा देने का प्रावधान है। ट्रेन के एक घंटा लेट होने पर 100 रुपये और दो घंटे या इससे अधिक लेट होने पर 250 रुपये मुआवजा देने का प्रावधान है।

ट्रेनों के कई घंटे की देरी से पहुंचने से यात्री हुए परेशान

लखनऊ से कानपुर होकर नई दिल्ली का रूट करीब 24 घंटे तक प्रभावित रहा है। शुक्रवार सुबह मालगाड़ी पटरी से उतरने के बाद से शनिवार तक ट्रेनों के लेट होने और रूट बदलने से यात्रियों को परेशानी झेलनी पड़ी है। शुक्रवार रात नई दिल्ली रवाना हुई एसी एक्सप्रेस साढ़े चार घंटे की देरी से लखनऊ पहुंची। लखनऊ मेल, फैजाबाद-दिल्ली एक्सप्रेस, पद्मावत एक्सप्रेस अपने निर्धारित समय से कई घंटे की देरी से शनिवार को लखनऊ पहुंची है। मुरादाबाद से लखनऊ के बीच पूरे दिन ट्रेनों की लंबी लाइन लगी रही है। इससे कई ट्रेनें दो से छह घंटे तक फंसी रहीं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com