हमें खुली और सार्थक बहसों के जरिये ऐसी अफवाह और गलतफहमी गैंग का पर्दाफाश करना है

लखनऊ। भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह व केंद्रीय शहरी एवं आवासन राज्यमंत्री कौशल किशोर ने भारतीय जनता पार्टी मुख्यालय पर बुधवार को अनुसूचित वर्ग के सामाजिक संवाद कार्यक्रम में प्रतिभागिता की। प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह ने कहा कि केंद्र की मोदी व राज्य की योगी सरकार ने वंचित वर्ग के लोगों को समाज की मुख्यधारा में लाने का भागीरथी प्रयास किया है। जिसकी आज हर तरफ चर्चा हो रही है।
उन्होंने कहा कि भाजपा का उद्देश्य ही राष्ट्रीय एकता, सामाजिक समानता, सद्भाव और अंत्योदय का नया भारत बनाने का है। लेकिन परिवर्तन की इस प्रक्रिया में विघटनकारी शक्तियां भी सक्रिय हैं, जो मौके-बेमौके समाज के विभिन्न वर्गों को जाति, धर्म, सम्प्रदाय में बांटने और हमारे सामाजिक ताने बाने को तोड़ने का काम भी कर रही हैं। हमें खुली और सार्थक बहसों के जरिये ऐसी अफवाह और गलतफहमी गैंग का पर्दाफाश करना है।
उन्होंने कुंभ का जिक्र करते हुए कहा कि यह संस्कृति का ऐसा विशेष पर्व है जिसमें बिना भेदभाव के समाज के सभी वर्गों के लोग एकजुट होते हैं और सामाजिक बदलाव के न जाने कितने ही संदेश यहां से निकलते हैं। उन्होंने महर्षि वाल्मीकि और संत रविदास का भी जिक्र करते हुए बदलाव की प्रक्रिया में इनके योगदान पर चर्चा की। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने आंबेडकर जी के जीवन से जुड़े स्थलों को पंचतीर्थ के रूप में विकसित किया है। वंचित वर्ग से जुड़ी विभूतियों को उनके सामाजिक उत्थान के कार्यों की वजह से सम्मान मिल रहा है। पद्म पुरस्कार इसका सर्वश्रेष्ठ उदाहरण हैं।
केंद्रीय राज्य मंत्री कौशल किशोर ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी की सरकार ने अंत्योदय की संकल्पना को आज जमीन पर चरितार्थ किया है। सरकार की योजनाओं से आज समाज के सभी वर्गों के लोग लाभान्वित हो रहे हैं। युवा जहां स्वरोजगार से आत्मनिर्भर हो रहे हैं, वहीं सरकार वंचित वर्ग के युवाओं, महिलाओं और उद्यमियों को आगे बढ़ने के लिए बहुत से मौके दिला रही है।
उन्होंने बताया कि सरकार मैट्रिकोत्तर छात्रवृत्ति, नेशनल ओवरसीज स्कॉलसरशिप, नेशनल फेलोशिप फ़ॉर एससी, बाबू जगजीवन राम छात्रावास, प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए मुफ्त कोचिंग, अनुसूचित जातियों के लोगों के रोजगार प्रोत्साहन के लिए उद्यम पूंजी कोष, स्टैंडअप इंडिया, एससी बहुल क्षेत्रों में हाईस्कूल छात्रों के लिए आवासीय शिक्षा योजना, आंबेडकर सामजिक इनोवेशन-इन्क्यूबेशन मिशन, कौशल उन्नयन के लिए दक्ष योजना, आंबेडकर इंटरनेशनल सेंटर, प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना के माध्यम से अनुसूचित वर्ग, वंचित वर्ग के लोगों के लिए कल्याणकारी काम किये हैं। हमें इन्ही कामों को लेकर जनता के बीच जाना है।
संवाद कार्यक्रम में अवध क्षेत्र के 13 जिलों के अनुसूचित जाति, जनजाति वर्ग से प्रतिष्ठित डॉक्टर, इंजीनियर, अधिवक्ता, उद्यमी, शोध छात्र सहित विशिष्ट लोगों ने प्रतिभाग किया। तीन सत्रों के संवाद कार्यक्रम में पहले सत्र में प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह व केंद्रीय राज्य मंत्री कौशल किशोर ने अपनी बात रखी। द्वितीय तकनीकी सत्र में डॉ अभिनव प्रकाश राष्ट्रीय उपाध्यक्ष भारतीय जनता पार्टी युवा मोर्चा ने सामाजिक संवाद अभियान के तकनीकी पहलुओं पर प्रकाश डाला। तृतीय सत्र में सरकार की उपलब्धियों के अंतर्गत केंद्रीय मंत्री कौशल किशोर जी ने मोदी एवं योगी सरकार की उन उपलब्धियों के बारे में चर्चा की जो अनुसूचित जाति जनजाति के लिए विशेष कल्याणकारी रहीं। कार्यक्रम का संयोजन भाजपा अनुसूचित मोर्चा के प्रदेश मंत्री एवं सामाजिक संवाद अभियान के प्रांत प्रभारी राहुल वाल्मीकि ने किया।

Loading...