फसलों को फिर से नुकसान की आशंका, किसानों के लिए मुसीबत बनकर लौटा मानसून…

उत्तर भारत में पिछले तीन दिनों से हो रही बारिश से राहत तो मिली है, लेकिन किसानों के लिए मुसीबत हो गई है। कटाई के लिए खड़ी फसल को काफी नुकसान पहुंचा है।

खासकर धान, कपास, सोयाबीन व उड़द की फसल को। बारिश के कारण किसानों के चेहरे पर चिंता साफ देखी जा सकती है। इस बारिश से किसानों को 20 से 25 फीसदी नुकसान होने की आशंका है।

इससे कटाई की लागत बढ़ जाएगी और उत्पादन भी कम होगा। सबसे ज्यादा नुकसान पंजाब, हरियाणा, मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश के किसानों को होने की आशंका है।  हिमाचल में जनजीवन अस्तव्यस्त : हिमाचल प्रदेश में दो दिन से हो रही बारिश केकारण हुए भूस्खलन से 126 सड़के बाधित हो गई है। मंडी के दवाड़ा में ब्यास नदी का पानी चंडीगढ़-मनाली राष्ट्रीय राजमार्ग पर आ गया।   नौकरी के आवेदनों से एक साल में रेलवे को मिले नौ अरब रुपए यह भी पढ़ें  इससे यहां वाहनों की आवाजाही बंद कर दी गई है। मनाली के डोभी में ब्यास नदी में उफान आने से 17 लोग फंसे रहे। इन्हें हेलीकॉप्टर की मदद से निकाला गया। मनाली की तरफ आने जाने वाले यातायात को रोक दिया गया है।  लाहुल-स्पीति में दो फुट बर्फबारी होने से घाटी का संपर्क देश दुनिया से कट गया है। मढ़ी में फंसे मुंबई के छह पर्यटकों समेत 21 लोगों को सुरक्षित निकाल लिया गया।   भारत-पाक वार्ता रद्द होने पर सेना प्रमुख ने कहा आतंकवाद और बातचीत एक साथ संभव नहीं यह भी पढ़ें  राज्य बिजली बोर्ड के 126 मेगावाट के लारजी बांध, पंजाब बिजली बोर्ड के शानन प्रोजेक्ट के बरोट बांध व बीबीएमबी के पंडोह बांध के गेट खोल दिए हैं। गाद की मात्रा बढ़ने से लारजी प्रोजेक्ट में मशीनरी को खतरा देखते हुए बिजली उत्पादन बंद कर दिया गया है।  उत्तराखंड के लिए अगले 24 घंटे भारी : उत्तराखंड में लगातार बारिश के चलते बोल्डर व मलबा आने से रविवार को दोपहर बाद बदरीनाथ हाइवे लामबगड़ में बंद हो गया है। अगले 24 घंटों में देहरादून, उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, पिथौरागढ़ और बागेश्वर जिलों में कहीं-कहीं भारी से बहुत भारी वर्षा हो सकती है। शेष स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा के आसार हैं।  पंजाब हरियाणा में चार की मौत : पंजाब के नवांशहर में मकान की छत गिरने से सो रहे पिता और पुत्र की मौत हो गई। हादसा शनिवार रात करीब 12.30 बजे हुआ। पिता-पुत्र बिहार के पश्चिमी चंपारण के रहने वाले थे।  राज्य में लगातार हो रही बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। हरियाणा में रविवार को लगातार दूसरे दिन भी बारिश जारी रही। डबवाली में कमरे की छत गिरने से मां-बेटी की मौत हो गई।

यही मौसम अगले 2-3 दिन और रहा तो यह नुकसान का दायरा बढ़ सकता है। जानकारों की मानें तो इस बारिश से किसानों को हर तरह से नुकसान है।

जो फसल कट गई है, उसका मंडी में सही दाम नहीं मिलेगा और जो फसल खेत में खड़ी है, वह जमीन में बिछ गई है।

इससे कटाई की लागत बढ़ जाएगी और उत्पादन भी कम होगा। सबसे ज्यादा नुकसान पंजाब, हरियाणा, मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश के किसानों को होने की आशंका है।

हिमाचल में जनजीवन अस्तव्यस्त : हिमाचल प्रदेश में दो दिन से हो रही बारिश केकारण हुए भूस्खलन से 126 सड़के बाधित हो गई है। मंडी के दवाड़ा में ब्यास नदी का पानी चंडीगढ़-मनाली राष्ट्रीय राजमार्ग पर आ गया।

इससे यहां वाहनों की आवाजाही बंद कर दी गई है। मनाली के डोभी में ब्यास नदी में उफान आने से 17 लोग फंसे रहे। इन्हें हेलीकॉप्टर की मदद से निकाला गया। मनाली की तरफ आने जाने वाले यातायात को रोक दिया गया है।

लाहुल-स्पीति में दो फुट बर्फबारी होने से घाटी का संपर्क देश दुनिया से कट गया है। मढ़ी में फंसे मुंबई के छह पर्यटकों समेत 21 लोगों को सुरक्षित निकाल लिया गया।

राज्य बिजली बोर्ड के 126 मेगावाट के लारजी बांध, पंजाब बिजली बोर्ड के शानन प्रोजेक्ट के बरोट बांध व बीबीएमबी के पंडोह बांध के गेट खोल दिए हैं। गाद की मात्रा बढ़ने से लारजी प्रोजेक्ट में मशीनरी को खतरा देखते हुए बिजली उत्पादन बंद कर दिया गया है।

उत्तराखंड के लिए अगले 24 घंटे भारी : उत्तराखंड में लगातार बारिश के चलते बोल्डर व मलबा आने से रविवार को दोपहर बाद बदरीनाथ हाइवे लामबगड़ में बंद हो गया है। अगले 24 घंटों में देहरादून, उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, पिथौरागढ़ और बागेश्वर जिलों में कहीं-कहीं भारी से बहुत भारी वर्षा हो सकती है। शेष स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा के आसार हैं।

पंजाब हरियाणा में चार की मौत : पंजाब के नवांशहर में मकान की छत गिरने से सो रहे पिता और पुत्र की मौत हो गई। हादसा शनिवार रात करीब 12.30 बजे हुआ। पिता-पुत्र बिहार के पश्चिमी चंपारण के रहने वाले थे।

राज्य में लगातार हो रही बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। हरियाणा में रविवार को लगातार दूसरे दिन भी बारिश जारी रही। डबवाली में कमरे की छत गिरने से मां-बेटी की मौत हो गई।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com