मुख्यमंत्री योगी ने प्रदेश में टीकाकरण तेज करने के दिए निर्देश

  • -योगी ने अधिकारियों के साथ बैठक कर कोविड प्रबंधन की समीक्षा की
  • -उत्तर प्रदेश में अब तक 30 करोड़ 56 लाख से अधिक कोविड टीकाकरण

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को यहां टीम-09 की बैठक में कोविड प्रबंधन की गहन समीक्षा की। उन्होंने टीकाकरण में तेजी लाने और गरीबों को नि:शुल्क राशन योजना का पारदर्शी व्यवस्था के तहत अनाज वितरण करने के निर्देश भी दिए।

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि प्रदेशवासियों को कोविड टीकाकवर उपलब्ध कराने का हमारा महत्वपूर्ण अभियान सफलतापूर्वक चल रहा है। 30 करोड़ 56 लाख से अधिक कोविड टीकाकरण के साथ ही अब तक 103.65 प्रतिशत से ज्यादा वयस्क आबादी को टीके की पहली डोज लग चुकी है, जबकि 85.63 प्रतिशत लोगों को दोनों खुराक मिल चुकी है। 12 से 14 और 15 से 17 आयु वर्ग के टीकाकरण की प्रगति संतोषप्रद है। इसे और तेज किया जाए। सीमावर्ती कुछ राज्यों में कोविड के केस बढ़ रहे हैं, ऐसे में सीमावर्ती जिलों में विशेष सतर्कता बरती जाए।

कोविड से बचाव की हमारी ट्रेसिंग, टेस्टिंग, ट्रीटमेंट और टीकाकरण की नीति आशातीत सफलता देने वाली रही है। वर्तमान में एक्टिव केस की संख्या 307 है। इनमें से 293 लोग घर पर ही स्वास्थ्य लाभ ले रहे हैं। विगत 24 घंटों में एक लाख 24 हजार 673 कोरोना टेस्ट किए गए, जिसमें 55 नए कोरोना मरीजों की पुष्टि हुई। इसी अवधि में 37 लोग उपचारित होकर कोरोना मुक्त भी हुए। वर्तमान में पॉजिटिविटी दर 0.05 प्रतिशत है। यह अच्छे संकेत हैं। सतर्कता-सावधानी बनाए रखी जाए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि 18 साल से अधिक आयु के लोगों को बूस्टर डोज दिए जाने का कार्य भी प्रारंभ हो चुका है। 700 निजी टीकाकरण केंद्र पर बूस्टर डोज लगवाया जा सकता है। इन टीकाकरण केंद्रों और बूस्टर डोज की महत्ता के बारे में आमजन को जागरूक किया जाए। प्रत्येक दशा में यह सुनिश्चित किया जाए कि एक भी नागरिक टीकाकवर से वंचित न रहे।

गेहूं खरीद सुचारू रूप से जारी रहे, इसके लिए क्रय केंद्रों का निरीक्षण किया जाए। गेहूं के भंडारण की अच्छी व्यवस्था हो। क्रय केंद्रों पर बोरों की पर्याप्त उपलब्धता बनी रहे। हर किसान को न्यूनतम समर्थन मूल्य का लाभ मिले। प्रत्येक दशा में किसान को उसके गेहूं का भुगतान तय समय-सीमा के भीतर हो जाना चाहिए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि 15 करोड़ गरीब जनता के सुचारु भरण-पोषण के लिए प्रदेश सरकार मुफ्त राशन उपलब्ध करा रही है। केंद्र सरकार की ओर से भी मुफ्त राशन दिया जा रहा है। राशन के अतिरिक्त दाल, नमक और खाद्य तेल भी दिया जा रहा है। अंत्योदय कार्ड धारकों को चीनी भी मुफ्त दी जा रही है। व्यापक जनहित की यह योजना सुव्यवस्थित रूप से चलती रहे, इसके लिए वितरण सामग्री की उपलब्धता, वितरण प्रणाली आदि की नियमित अंतराल पर समीक्षा की जाती रहे।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com