एनसीसी बटालियनों के कैडेटों एवं स्टाफ ने योगाभ्यास किया

लखनऊ। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर 19 यूपी एनसीसी गर्ल्स बटालियन के 900 कैडेटों एवं स्टाफ द्वारा योगाभ्यास किया गया। 19 यूपी गर्ल्स बटालियन एनसीसी के 500 गर्ल्स कैडेटों का कैम्प एएमसी सेन्टर लखनऊ में चल रहा है। अंतर्राष्ट्रीय  योग दिवस के अवसर पर एनसीसी कैडेटों ने एएमसी सेन्टर लखनऊ में योगाभ्यास किया। इस योगाभ्यास में कैम्प में भाग ले रहे 500 एनसीसी कैडेटों के अलावा 350 कैडेट एवं एनसीसी अलुमनी ने दूसरे स्कूल/कॉलेज से आकर योगाभ्यास किया। इन कैडेटों के अलावा बटालियन की 15 एसोसिएट एनसीसी ऑफिसर्स एवं  बटालियन के 28 स्टाफ ने भी योगाभ्यास किया। कार्यक्रम का संचालन  अवध गर्ल्स डिग्री कॉलेज की असिस्टेंट प्रोफेसर एवं एनसीसी की एसोसिएट ऑफिसर लेफ्टिनेंट डॉ सरिता सिंह ने किया। इस योगाभ्यास को सफल बनाने में सीनियर जीसीआई विनीता श्रीवास्तव ने बखूबी उनका साथ दिया। इस योगाभ्यास में रेड रोज स्कूल से जूनियर विंग की 15 गर्ल्स कैडटों ने अपना अलग से योगाभ्यास किया ।

लखनऊ विश्वविद्यालय में यूपी एनसीसी की 63 और 64 बटालियनों द्वारा योग दिवस मनाया गया। राष्ट्र के सर्वोच्च रीति-रिवाजों और परंपराओं को ध्यान में रखते हुए, लखनऊ विश्वविद्यालय परिसर में शिवाजी मैदान में एनसीसी की 63 और 64 यूपी बटालियन द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित एक कार्यक्रम में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पूरे उत्साह के साथ मनाया गया। सुबह साढ़े छह बजे शुरू हुए योग अभ्यास में बड़ी संख्या में एनसीसी कैडेटों ने भाग लिया। इस कार्यक्रम में लखनऊ विश्वविद्यालय के कुलपति के साथ-साथ दोनों एनसीसी बटालियनों के कमांडिंग अधिकारी और कर्मचारी उपस्थित थे।

कार्यक्रम का संचालन प्रसिद्ध ‘आर्ट ऑफ लिविंग’ के योग गुरु श्री वीर ने किया। यह वास्तव में एक उल्लासपूर्ण मूड था जिसमें सभी प्रतिभागियों ने जोश और भक्ति के साथ योग किया। यह तथ्य कि योग शरीर और मन के लिए अमृत है, इस पर अच्छी तरह से प्रभावित हुआ और देश के भावी अग्रदूत के रूप में कैडेटों को स्वस्थ जीवन शैली के लिए इसे अपनी दैनिक दिनचर्या के हिस्से के रूप में अपनाने के लिए प्रेरित किया गया।

अंतर्राष्ट्रीय योगा दिवस के उपलक्ष में 20 यूपी बालिका वाहिनी एनसीसी एवं 67 एनसीसी बटालियन लखनऊ,  भीमराव अंबेडकर यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रोफेसर संजय सिंह,  रजिस्ट्रार प्रोफेसर एस विक्टर बाबू,  20 यूपी गर्ल बटालियन के समादेशा अधिकारी कर्नल विनोद जोशी, प्रशासनिक अधिकारी मेजर प्रवीण कुमारी, सूबेदार मेजर बहादुर राणा तथा संपूर्ण स्टाफ भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय की कैप्टन राजश्री पांडे   लगभग 350 एनसीसी कैडेट्स मौजूद रहे ।  कर्नल जोशी ने कार्यक्रम को आगे बढ़ाते हुए अध्यात्म की ओर प्रकाश डाला ।

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर एनसीसी ग्रुप मुख्यालय लखनऊ के तत्वाधान में 3 यूपी नेवल एन.सी.सी यूनिट द्वारा गोमती रिवर फ्रंट, खाटू श्याम मंदिर तथा लामार्टिनियर कॉलेज आदि स्थानों सहित गोमती नदी में व्हेलर बोट पर योग सत्र का आयोजन किया गया। विभिन्न योग सत्रों में कुल 600 कैडेट तथा 25 एनसीसी एल्यूमनाई समेत सभी उपस्थित नौसेनिकों एवं राज्य कर्मचारियों ने भी उत्साहपूर्वक प्रतिभाग किया। मुख्य नौसेना प्रशिक्षक आर.सी यादव, जो कि स्वयं योग शिक्षक हैं, ने सत्र का नेतृत्व किया और सभी कैडेटों को योग को अपने दैनिक जीवन का हिस्सा बनाने का आह्वान किया। योग सत्र के दौरान उन्होंने बताया कि सभी को अपने स्वास्थ्य एवं प्रतिरक्षा शक्ति को मजबूत करने हेतु नियमित रूप से योगाभ्यास करना चाहिए। 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com