मेजर जनरल संजय पुरी ने अग्निपथ स्कीम के फायदों पर एनसीसी कैडेटों से की बात

लखनऊ। 19 यूपी गर्ल्स बटालियन एनसीसी का 10 दिवसीय प्रशिक्षण कैम्प एएमसी सेन्टर एवं कॉलेज लखनऊ कैन्ट में 15 जून से चल रहा है। इस कैम्प में 14 कॉलेज की 500 गर्ल्स कैडेट भाग ले रही हैं। इस दौरान 20 जून को उत्तर प्रदेश एनसीसी निदेशालय के अपर महानिदेशक मेजर जनरल संजय पुरी ने कैम्प का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने गर्ल्स कैडटों को अग्निपथ स्कीम से होने वाले फायदों से अवगत कराया। उन्होंने यह भी बताया कि अग्निपथ योजना सेना के लिए बहुत अच्छी योजना है जिससे सेना में नवयुवकों/नवयुवतियों को महत्वपूर्ण भूमिका मिलेगी और सेना की औसत आयु में कमी आएगी। उन्होंने यह भी बताया कि केन्द्र और राज्य सरकारों, खास कर उत्तर प्रदेश की सरकार के द्वारा, अग्निवीरों को दुबारा अपना नया कैरियर चुनने के लिए बहुत व्यापक और अच्छे प्रबन्धों का इन्तजाम किया है और युवाओं को इस योजना लाभ उठाना चाहिए। उन्होंने बताया कि केन्द्र और राज्य सरकार के द्वारा विभिन्न विभागों में अग्निवीरों को वरीयता एवं आरक्षण देने के बाद इस अग्निपथ स्कीम से किसी भी नौजवान को कोई नुकसान होने का खतरा नहीं है।

इस दौरान मेजर जनरल पुरी ने कैडेटों को समझाया कि वो इस स्कीम के बारे में फैलायी जा रही असत्य बातों पर ध्यान न दें एवं जो फायदे बताये जा रहे हैं उसका अपने परिवारवालों को और अपने कॉलेज के सभी विद्यार्थियों से ज्यादा से ज्यादा साझा करें ताकि सभी को इस स्कीम के बारे में जानकारी हो सके।

इसके साथ ही मेजर जनरल पुरी ने मीडिया का आह्वान किया कि वे अग्निपथ योजना से युवाओं को होनेवाले लाभों के बारे में अधिकाधिक प्रचारित प्रसारित करें जिससे प्रदेश के युवा किसी भी प्रकार की भ्रांतियों से दूर रहें और सच्चाई से वाकिफ हो सकें।

इस दौरान लखनऊ एनसीसी ग्रुप मुख्यालय के कमाण्डर ब्रिगेडियर रवि कपूर व कैम्प कमाण्न्डेट कर्नल दिनेश कनौजिया उनके साथ उपस्थित रहे।

Loading...