एयर कमोडोर पार्थो शंकर गंगोपाध्याय ने वायु सेना स्टेशन कानपुर की कमान संभाली

लखनऊ। एयर कमोडोर पार्थो शंकर गंगोपाध्याय ने 21 जून 22 को एयर कमोडोर एन कार्तिकेयन से वायु सेना स्टेशन कानपुर की कमान संभाली। वायु सेना स्टेशन कानपुर की कमान संभालने से पहले वे वैमानिकी विकास एजेंसी बैंगलोर में स्वदेशी लड़ाकू और प्रशिक्षक डिजाइन और विकास के परियोजना निदेशक थे।

एयर कमोडोर पार्थो शंकर गंगोपाध्याय को 04 सितंबर 1988 को भारतीय वायु सेना में एक वैमानिकी इंजीनियरिंग (इलेक्ट्रॉनिक्स) अधिकारी के रूप में नियुक्त किया गया था। वह इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार इंजीनियरिंग में बी टेक और भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र से परमाणु विज्ञान में स्नातकोत्तर हैं। उन्होंने भारतीय लोक प्रशासन संस्थान से एम फिल किया और रक्षा सेवा स्टाफ कॉलेज के पूर्व छात्र हैं।



अपने सेवा करियर के दौरान, उन्होंने महत्वपूर्ण नियुक्तियां की हैं, जिनमें दो फ्रंटलाइन लड़ाकू स्क्वाड्रनों के वरिष्ठ इंजीनियरिंग अधिकारी, एक लड़ाकू तकनीकी प्रकार प्रशिक्षण (टीईटीटीआरए) के कमांडिंग ऑफिसर, एक प्रमुख वायु सेना स्टेशन के मुख्य इंजीनियरिंग अधिकारी और वायु मुख्यालय में महत्वपूर्ण नियुक्तियां शामिल हैं। भारतीय वायु सेना में उनके योगदान के लिए उन्हें एयर ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ (AOC-in-C) और चीफ ऑफ एयर स्टाफ (CAS) द्वारा भी सराहा गया। उन्हें 2014 में विशिष्ट सेवा पदक से अलंकृत किया गया था।

Loading...