अद्भुत और अद्वितीय होगा इस बार ‘राष्ट्रपर्व’ का आयोजन

  • आज़ादी के अमृत महोत्सव वर्ष को यादगार बनाने के लिए कार्ययोजना तैयार
  • उत्तरप्रदेश के ‘राजपथ’ पर मनेगा आज़ादी का महापर्व
  • प्रदेश की अलग छटा बिखेरेंगे अलग अलग क्षेत्र के 75 समूह
  • ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’ के थीम पर होगा ‘राष्ट्रपर्व’

लखनऊ। आज़ादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम अंतर्गत इस वर्ष 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस का पर्व अदभुत और अद्वितीय होगा। इस वर्ष जब भारत अपनी आज़ादी के 75 वर्ष पूरे कर रहा है,तो उत्तरप्रदेश की योगी सरकार भी इस आयोजन को अविस्मरणीय बनाने के लिए कार्ययोजना तैयार कर चुकी है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देशानुसार इस बार स्वतंत्रता दिवस के आयोजन को भव्यतम बनाने के लिए वृहद कार्ययोजना को मूर्त रूप दिया जा चुका है। स्वतंत्रता दिवस पर योगी सरकार द्वारा विधानभवन और मुख्यमंत्री कार्यालय ‘लोकभवन’ के सामने एक शानदार आयोजन किया जाएगा।

उत्तरप्रदेश के ‘राजपथ’ पर होगा अभूतपूर्व आयोजन

आगामी 15 अगस्त यानी स्वतंत्रता दिवस पर योगी सरकार का प्रस्तावित आयोजन अभूतपूर्व होगा। इस आयोजन में समाज के विभिन्न क्षेत्रों से आने वाले 75-75 लोगों के 75 समूहों को आमंत्रित किया गया है । समाज के ये विभिन्न वर्ग अलग अलग संस्कृति व क्षेत्र के होंगे। जिनमे यह माना जा रहा है कि,उत्तरप्रदेश की संस्कृति को प्रदर्शित करने वाले ये लोग लोक कलाकार,अलग अलग जनजातीय समूह,व विभिन्न समुदाय के होंगे, जो अपनी पारंपरिक वेश भूषा में इस आयोजन में मौजूद होंगे। इस तरह अलग अलग 75 समूहों के रूप मे प्रति समूह 75 व्यक्ति अपनी अलग की छटा बिखेरेंगे।

इसी तरह इस आयोजन में 16 ट्रेड्स जैसे बीसी सखी,फैक्ट्री वर्कर्स,अन्नदाता किसान, आंगनबाड़ी कार्यकत्री आदि भी इस समारोह का हिस्सा होंगे।

‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’ के थीम पर होगा आयोजन

इस बार का स्वतंत्रता दिवस का भव्य आयोजन जहां अपनी भव्यता के लिए विशेष होगा, वहीं इस आयोजन का थीम एक भारत श्रेष्ठ भारत पर आधारित होगा। इसके अंतर्गत उत्तरप्रदेश की समृद्ध संस्कृति, विरासत,परंपरा, रीति रिवाज को आमजनमानस के समक्ष प्रदर्शित किया जाएगा। उत्तरप्रदेश के इतिहास,पर्यटन के साथ ही नए उत्तरप्रदेश के निर्माण की कार्ययोजना की झलक भी प्रस्तुत की जाएगी।

‘हर घर तिरंगा’ कार्यक्रम होगा अनूठा प्रयोग

इस बार के स्वतंत्रता दिवस पर भव्य आयोजन के अलग, योगी सरकार का ‘हर घर तिरंगा’ कार्यक्रम भी एक अभिनव प्रयोग होगा। आजादी के अमृत महोत्सव पर आगामी 11 से 17 अगस्त तक स्वंतत्रता सप्ताह मनाया जाएगा। इस दौरान 13 से 15 अगस्त तक प्रदेश भर में ‘ हर घर तिरंगा ‘ अभियान के तहत प्रदेश में साढ़े 4 करोड़ से अधिक राष्ट्रध्वज फहराए जाएंगे । इसको लेकर भी प्रदेश सरकार की तरफ से तैयारियां जोरों पर है। इतनी बड़ी संख्या में ध्वज तैयार करने के लिए स्वंय सहायता समूह, एनजीओ, एमएसएमई/खादी एवं ग्राम उद्योग, निजी सिलाई केंद्रों का सहयोग लिया जा रहा है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com