‘आयुष्मान’ योजना का लाभ उठाएगा सपा के पूर्व विधायक का परिवार

सरकारी योजनाओं का लाभ पाने वालों की सूची में अपात्र भी शामिल किए जा रहे हैं। केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी आयुष्मान भारत योजना भी इसके दायरे में आ गई है।  यह मामला सामने आया है उत्तर प्रदेश के उस जिले से जिसे सपा और मुलायम सिंह यादव का गढ़ कहा जाता रहा है। यह सनसनीखेज खुलासा होने के बाद तरत-तरह की चर्चाएं हो रही हैं। 

आजमगढ़ में ‘आयुष्मान’’ योजना योजना के पात्रों में मेंहनगर सीट से सपा के पूर्व विधायक बृजलाल सोनकर समेत परिवार के नौ सदस्य लाभार्थियों की सूची में शामिल किए गए हैं।  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वाकांक्षी योजना के माध्यम से गरीबों को भी अमीरों जैसी स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करानी हैं लेकिन पात्रों की सूची में धनवान लोग भी शामिल हैं। नरौली मुहल्ला निवासी सोनकर पुत्र पांचू 2012 में सपा के टिकट पर मेंहनगर सीट से विधायक चुने गए थे। 

2017 के चुनाव में सपा ने इनका टिकट काट कर कल्पनाथ को प्रत्याशी बनाया और वह जीत गए।  सोनकर बड़े व्यवसाइयों में शामिल हैं। योजना की पात्रता सूची में इनका और इनके परिवार के आठ सदस्यों रतन, शैलेंद्र, चंदन, संतोषी, नेत्रा, कौस्तुव, युवराज और अथर्व का नाम भी शामिल है। पात्रता सूची के एचएचडी नंबर 096000375610018013000008 पर सूची ऑनलाइन है। इसके अलावा जिले में और भी अपात्रों के नाम योजना के लाभार्थियों की सूची में शामिल हैं। 

मामले में बृजलाल सोनकर ने कहा कि  भाजपा के लोग मुझे गरीब समझते हैं तो समझें। मुझे जानकारी नहीं है कि आयुष्मान भारत योजना के पात्रता की सूची में मेरा और परिवार के लोगों का नाम शामिल है।  मैं स्वयं खुद का और अपने परिवार का इलाज अच्छे अस्पताल में कराने में सक्षम हूं। भाजपा सरकार पात्रों की सूची में मेरा नाम शामिल कर परेशान कर रही है।

सीएमओ डॉ. रविंद्र कुमार ने कहा कि पात्रता सूची हमें ऊपर से उपलब्ध कराई गई थी। 2011 की जनगणना के अनुरूप बनी सूची में यदि पूर्व विधायक ही नहीं, कोई अन्य भी शामिल रहा है तो हम उसमें कोई बदलाव नहीं कर सकते हैं। हमे सिर्फ सत्यापन करना था कि संबंधित मकान में सूची के अनुरूप लोग रहते हैं अथवा नहीं। सत्यापन कर हमने सूची भेज दी है।  

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com