उत्तर प्रदेश देश का पहला प्रदेश जहां होगा लाईव इमरजेंसी मॉनिटरिंग सिस्टम : राघवेन्द्र प्रताप सिंह

सीएम योगी आदित्‍यनाथ की पहल पर स्वास्थ्य क्षेत्र में आवश्यक सुधार के लिए उत्तर प्रदेश में लाईव इमरजेंसी मॉनिटरिंग सिस्टम (live emergency monitoring system) लागू होने वाली है। ऐसा करने वाला उत्तर प्रदेश देश का पहला राज्य होगा।

लाईव इमरजेंसी मॉनिटरिंग सिस्टम का प्रेजेंटेशन सीएम योगी आदित्यनाथ के सामने भी किया जाएगा। इस योजना को सैद्धांतिक रूप से प्रदेश सरकार के मुख्य सचिव ने सहमति दे दी है। 

इस योजना को लागू करने के लिए कोविड कमांड सेंटर की तर्ज पर इंटीग्रेटेड ट्रामा और इमरजेंसी सेंटर की स्थापना की जाएगी। साथ ही एंबुलेंस और प्रशिक्षित तकनीकी स्टाफ में वृद्धि की जाएगी।

क्या है इस व्यवस्था के लिए रणनीति :

इस योजना को साकार करने के लिए दिसंबर 2023 तक मध्यकालीन और दिसंबर 2026 तक दीर्घकालीन रणनीति बनाई गई है। दो वर्षों में कॉल सेंटर और मोबाइल ऐप तैयार किया जाएगा। साथ ही चार लेवल वन, चार लेवल टू और चार लेवल तीन के आकस्मिक चिकित्सा केंद्रों को एक्टिव किया जाएगा। ऐसे ही दीर्घकालीन रणनीति के तहत करीब चार हजार एंबुलेंस एक्टिव की जाएंगीं। नौ लेवल वन, 10 लेवल दो और 27 लेवल तीन के आकस्मिक चिकित्सा केंद्र एक्टिव किए जाएंगे।

इससे अनुमानत: हर वर्ष तीन लाख मरीजों का उपचार होगा और रोजाना 40 हजार लोगों की कॉल अटेंड करने की क्षमता होगी। इस काम में विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) और एम्स प्रशिक्षण और गैप एनालिसिस में सहयोग देगा। 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com