योगी आदित्यनाथ करेंगे “मुख्यमंत्री मेधावी छात्रवृत्ति योजना” का शुभारंभ : राघवेन्द्र प्रताप सिंह

अनुसूचित जाति के मेधावी छात्रों को बड़ा उपहार देने की तैयारी योगी सरकार ने कर ली है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जल्द ही मुख्यमंत्री मेधावी छात्रवृत्ति योजना (Mukhymantri Medhavi Scholarship Yojana) का शुभारंभ करेंगे। इस योजना के तहत एससी वर्ग के मेधावी छात्रों की पढ़ाई का खर्च यूपी सरकार वहन करेगी।

दरअसल , विधानसभा चुनाव में भाजपा के लोक कल्याण संकल्प पत्र के संकल्पों को जल्द से जल्द पूरा करने के प्रयास में योगी सरकार जुटी है। संकल्प पत्र में अनुसूचित जाति समुदाय के कल्याण के लिए जरूरी कदम उठाने की बात की गई थी। उसी के मद्देनजर अब मुख्यमंत्री मेधावी छात्रवृत्ति योजना जल्द ही लागू करने की दिशा में प्रदेश सरकार सक्रिय हुई है।

इस योजना का प्रस्ताव समाज कल्याण विभाग ने तैयार कर लिया है। नेशनल इंस्टीट्यूट आफ रिप्यूट की 250 संस्थाएं और उत्तर प्रदेश की प्रतिष्ठित संस्थाएं चिह्नित कर ली गई हैं। सरकार की ओर से अनुसूचित जाति के 500 मेधावी छात्रों को संपूर्ण शिक्षण शुल्क, मेस और छात्रावास व्यय के लिए 15 करोड़ रुपये की बजट में व्यवस्था भी की गई है।

आपको बता दें कि योगी सरकार एक करोड़ 14 लाख से अधिक युवाओं को छात्रवृत्ति दे रही है। अनुसूचित जाति के छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कराने के लिए करीब 12 करोड़ रुपये की लागत से गोरखपुर में परीक्षा पूर्व प्रशिक्षण केंद्र का निर्माण कराया जा रहा है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com