मथुरा-वृंदावन आने वाले श्रद्धालुओं को निःशुल्क भोजन कराएगी अन्नपूर्णा कैंटीन

  • जन्माष्टमी पर योगी सरकार की बड़ी सौगात, 4.89 करोड़ रुपए से बने अन्नपूर्णा भवन का मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे लोकार्पण
  • वातानुकूलित भवन में रोजाना 5000 तीर्थ यात्रियों को मिलेगा निःशुल्क भोजन, भोजनालय का संचालन मंगलमय परिवार न्यास करेगा

18 अगस्त, वृंदावन, मथुरा। कान्हा की नगरी मथुरा- वृंदावन धाम आने वाले तीर्थ यात्रियों को जन्माष्टमी के पावन पर्व पर उत्तर प्रदेश सरकार बड़ा तोहफा देने जा रही है। सरकार द्वारा तीर्थ यात्रियों को अब निःशुल्क भोजन उपलब्ध कराया जाएगा। श्रद्धालुओं को सुबह और शाम दोनों समय निःशुल्क पौष्टिक भोजन परोसा जाएगा। प्रदेश सरकार ने इसके लिए मथुरा- वृंदावन मार्ग पर जयपुर मंदिर के सामने दो मंजिला अन्नपूर्णा भवन का निर्माण कराया है। इस भवन का लोकार्पण प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शुक्रवार को करेंगे।

5 हजार लोगों को प्रतिदिन निःशुल्क भोजन 

उत्तर प्रदेश ब्रज तीर्थ विकास परिषद द्वारा निर्मित अन्नपूर्णा भवन का निर्माण करीब 4.89 करोड़ रुपए की लागत से किया गया है। यह 2 मंजिला अन्नपूर्णा भवन करीब 2300 स्क्वायर मीटर में बनाया गया है। इसमें दो भोजनालय बनाए गए हैं। एक भूतल पर और एक प्रथम तल पर। दोनों ही भोजनालय वातानुकूलित बनाए गए हैं। दोनों भोजनालय में एक बार में दो-दो सौ लोग भोजन कर सकते हैं। इस भोजनालय में करीब 5000 लोगों को प्रतिदिन निःशुल्क भोजन उपलब्ध कराया जाएगा। इसके शुद्ध पेयजल की भी व्यवस्था की गई है। अन्नपूर्णा भवन में लिफ्ट की सुविधा भी रहेगी।

आधुनिक सुविधाओं से लैस रसोई घर

वहीं, भोजन बनाने के लिए आधुनिक सुविधाओं से युक्त रसोई घर का निर्माण किया गया है। जिसमें स्टेनलेस स्टील की दो रोटी मेकिंग मशीन, जिनकी क्षमता 500 से 700 रोटी प्रति घंटा बनाने की है। इसके अलावा, दो आटा गूंथने की मशीनें, दो लोई बनाने की मशीनें, एक आलू छीलने की मशीन एक सब्जी काटने की मशीन मसाला पीसने के लिए ग्राइंडर और खाना परोसने के लिए दो हजार बर्तन की सेट उपलब्ध है।

हजारों श्रद्धालुओं को मिलेगी राहत

उत्तर प्रदेश ब्रज तीर्थ विकास परिषद के उपाध्यक्ष शैलजा कांत मिश्र ने कहा कि भगवान कृष्ण की जन्मस्थली मथुरा में रोजाना हजारों श्रद्धालु आते हैं और भगवान की भक्ति के लिए हजारों साधु संत यहां प्रवास करते हैं। इसे ध्यान में रखते हुए ब्रज तीर्थ विकास परिषद के प्रस्ताव पर राज्य सरकार ने श्रद्धालुओं को सुबह और शाम निःशुल्क पौष्टिक भोजन उपलब्ध कराने का फैसला लिया है। 

मंगलमय परिवार न्यास करेगा संचालन

इस भोजनालय का संचालन मंगलमय परिवार न्यास करेगा। मंगलमय ट्रस्ट की प्रतिनिधि मोहित व्यास ने बताया कि अन्नपूर्णा भवन में श्रद्धालुओं के लिए सुपाच्य और निःशुल्क भरपेट भोजन की व्यवस्था होगी। यहां हर दिन करीब 5000 को भोजन कर सकेंगे।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com