औद्योगिक श्रमिकों का उपभोक्ता मूल्य सूचकांक की वर्तमान स्थिति : राघवेन्द्र प्रताप सिंह

श्रम ब्यूरो, श्रम एवं रोज़गार मंत्रालय से संबंधित कार्यालय द्वारा हर महीने औद्योगिक श्रमिकों के लिए उपभोक्ता मूल्य सूचकांक का संकलन सम्पूर्ण देश में फैले हुए 88 महत्वपूर्ण औद्योगिक केंद्रों के 317 बाजारों से एकत्रित खुदरा मूल्यों के आधार पर किया जाता है।

सूचकांक का संकलन 88 औद्योगिक केंद्रों एवं अखिल भारत के लिए किया जाता है और आगामी महीने के अंतिम कार्यदिवस पर जारी किया जाता है। जुलाई, 2022 के लिए सूचकांक इस प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से जारी किया गया है ।जुलाई, 2022 का अखिल भारत उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (औद्योगिक श्रमिक) 0.7 अंक बढ़कर 129.9 (एक सौ उन्नतीस दशमलव नौ) अंकों के स्तर पर संकलित हुआ।

सूचकांक में पिछले माह की तुलना में 0.54 प्रतिशत की वृद्धि रही जबकि एक वर्ष पूर्व इन्हीं दो महीनों के बीच 0.90 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई थी। सूचकांक में दर्ज वृद्धि में अधिकतम योगदान मकान किराया समूह का रहा जिसने कुल बदलाव को 0.37  बिन्दु प्रतिशतता से प्रभावित किया।

मदों में कुकिंग गैस, बिजली प्रभार, आलू, प्याज, लौकी, आम, केला, सुखी मिर्च,  तैयार भोजन, गेंहू, गेंहू आटा, अरहर/तुर दाल इत्यादि सूचकांक को बढ़ाने में सहायक रहे।

इसके विपरीत मुख्यतः टमाटर, पोल्ट्री चिकन, सोयाबीन का तेल, सूरजमुखी का तेल, सरसों का तेल, ताड़ का तेल, चावल, सेब, नींबू, मूली, लहसुन, ड्रमस्टिक आदि ने सूचकांक में दर्ज वृद्धि को नियंत्रित करने का प्रयास किया।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com