फर्जी फंसाने वालों के खिलाफ करुंगा कानूनी कार्यवाही-अमिताभ

लखनऊ, राघेवन्द्र प्रताप सिंह : आय से अधिक संपत्ति मामले में निर्दोष साबित होने के बाद अब आईपीएस अधिकारी अमिताभ ठाकुर आक्रामक मुद्रा में आ गये हैं। उन्होंने ऐलान कर दिया है कि उन्हें फर्जी फंसाने वाले नेताओं और अफसरों के खिलाफ अब वह कानूनी कार्यवाही करेंगे।

विदित हो कि सूबे की पूर्ववर्ती अखिलेष सरकार में समाजवादी पार्टी के तत्कालीन मुखिया मुलायम सिंह यादव के खिलाफ षिकायत दर्ज कराने के बाद और अमिताभ ठाकुर के खिलाफ सतर्कता जाँच शुरू हो गयी थी। लेकिन ठाकुर अपने आरोपों पर कायम रहे। इधर, अभी जांच चल ही रही थी कि सूबे में सत्ता परिवर्तन हो गया और नयी सरकार बन गयी। उधर, आय से अधिक संपत्ति के मामले में ईओडब्ल्यू (आर्थिक अपराध अनुसंधान शाखा) ने आईपीएस अधिकारी अमिताभ ठाकुर को क्लीन चिट दे दी। ईओडब्ल्यू ने जांच के दौरान अमिताभ ठाकुर व उनकी पत्नी नूतन ठाकुर की आय व व्यय की जांच की। विवेचना के दौरान जुटाये गए साक्ष्यों में उनकी आय-व्यय का ब्योरा सही पाया गया। ऐसे में आय से अधिक संपत्ति मामले में वह दोषी नहीं पाये गए। अमिताभ ठाकुर के खिलाफ गोमतीनगर थाने में वर्ष 2015 में भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के तहत रिपोर्ट दर्ज कराई गई थी।

क्लीन चिट मिलने के बाद वर्तमान में आईजी सिविल डिफेंस के पद पर कार्यरत अमिताभ ठाकुर ने कहा कि वे उन्हें फर्जी फंसाने वालों के खिलाफ कानूनी कार्यवाही करेंगे। अमिताभ ठाकुर ने 11 जुलाई 2015 को तत्कालीन मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के पिता मुलायम सिंह के खिलाफ शिकायत देने के बाद उनके खिलाफ सतर्कता जाँच शुरू कर दी गयी थी। अमिताभ ने कहा कि उन्होंने तथा उनकी पत्नी एक्टिविस्ट डॉ नूतन ठाकुर ने उस समय मुख्य सचिव आलोक रंजन, प्रमुख सचिव गृह देबाशीष पांडा, सतर्कता निदेशक भानु प्रताप सिंह सहित सभी अफसरों से बार-बार मिलकर प्रार्थना की थी कि उनके पास अपनी संपत्ति के संबंध में संतोषप्रद स्पष्टीकरण है तथा जाँच में कोई भी निष्कर्ष निकाले जाने के पहले उन्हें अपनी बात कहने का अवसर दिया जाये।

उस समय राजनैतिक दवाब में किसी ने उनकी बात नहीं सुनी तथा दो माह से भी कम समय में उनके पास आय से अधिक संपत्ति होने की एकतरफा आख्या शासन को भेजी गयी जिसके आधार पर 16 सितम्बर 2015 को उनके खिलाफ थाना गोमतीनगर, लखनऊ में मुअस 746/2015 धारा 13(1)(ई) भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम दर्ज हुआ था। आईपीएस अमिताभ ठाकुर ने कहा कि उन्होंने और नूतन ने उस समय जो बात कही थी वह बाद में पूरी तरह सही साबित हुई लेकिन इस दौरान उन्हें घर में तलाशी तथा घंटों पुलिस हिरासत में पूछताछ सहित अबेकों बार पूछताछ का सामना करना पड़ा। उन्होंने कहा कि वे जानबूझ कर उन्हें फंसाने वाले नेताओं तथा अफसरों के खिलाफ कानूनी कार्यवाही करेंगे।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com