भारतबोध की चर्चा को आगे बढ़ाएगी ‘हिन्दुत्व: एक विमर्श’

नई दिल्ली में 26 दिसंबर को होगा इंदुशेखर तत्पुरुष की पुस्तक का विमोचन

नई दिल्ली। प्रख्यात कवि, आलोचक एवं संपादक इंदुशेखर तत्पुरुष की पुस्तक ‘हिन्दुत्व: एक विमर्श’ का विमोचन सोमवार, 26 दिसंबर को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अखिल भारतीय प्रचार प्रमुख सुनील आंबेकर करेंगे। कार्यक्रम का आयोजन नई दिल्ली के दीनदयाल उपाध्याय मार्ग स्थित एकात्म भवन में अपराह्न 4 बजे किया जाएगा।

 

इस अवसर पर भारतीय जन संचार संस्थान के महानिदेशक प्रो. (डॉ.) संजय द्विवेदी एवं पांचजन्य के संपादक हितेश शंकर विशिष्ट अतिथि के रूप में मौजूद रहेंगे। कार्यक्रम की अध्यक्षता एकात्म मानवदर्शन अनुसंधान एवं विकास प्रतिष्ठान के अध्यक्ष डॉ. महेश चंद्र शर्मा करेंगे। संचालन दिल्ली विश्वविद्यालय में वरिष्ठ आचार्या प्रो. कुमुद शर्मा करेंगी।

 

कार्यक्रम के संबंध में जानकारी देते हुए पुस्तक के लेखक इंदुशेखर तत्पुरुष ने बताया कि पराधीन मानसिकता के कारण लोगों द्वारा हिन्दु‍त्व की मनमानी व्याख्या कर जो भ्रामक निष्कर्ष निकाले जा रहे हैं, इस पुस्तक के माध्यम से उस भ्रम को दूर करने का प्रयास किया गया है। उन्होंने कहा कि इसे लेकर दो मत हो सकते हैं कि हिन्दुत्व भारतीयता का पर्याय है, लेकिन इसमें कोई दो राय नहीं है कि हिन्दुत्व इसी देश और इसी मिट्टी की उपज है।

 

9 अक्टूबर 1962 को राजस्थान के गंगापुर सिटी में जन्मे डॉ. इंदुशेखर तत्पुरुष राजस्थान साहित्य अकादमी के पूर्व अध्यक्ष रहे हैं। उनका पहला कविता संग्रह ‘खिली धूप में बारिश’ 1996 में प्रकाशित हुआ, जिसे राजस्थान साहित्य अकादमी का ‘प्रथम प्रकाशित पुरस्कार’ हासिल हुआ। 2017 में ‘पीठ पर आंख’ शीर्षक से प्रकाशित उनका कविता संग्रह बेहद चर्चित रहा है। युवाओं के बीच साहित्य को बढ़ावा देने के लिए डॉ. तत्पुरुष 2020 से ‘साहित्य परिक्रमा’ नामक पत्रिका का संपादन एवं प्रकाशन कर रहे हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com