बारिश का अनुमान, कानपुर में पारा पहुंचा 3.6 डिग्री

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के कई जिले बीते चौबीस घंटों के दौरान कड़ाके की ठंड और शीतलहर की चपेट में आ गया है। ठंड की वजह से लोग घरों से बाहर निकलने में परहेज कर रहे हैं। कानपुर में पिछले दिन और रात को सबसे अधिक ठंड पड़ी। यहां पारा 3.6 डिग्री सेल्सियस रहा।

इस सप्ताह बारिश के आसार

सीएसए विश्वविद्यालय के मौसम वैज्ञानिक डॉ.एसएन सुनील पांडेय ने बताया कि दिन का पारा नीचे आने की सम्भावना है। न्यूनतम तापमान 3.6 डिग्री और अधिकतम तापमान 10 डिग्री तक आ गया है। वहीं मंगलवार सुबह की शुरुआत भी घने कोहरे के साथ हुई है। बीते 24 घंटे में अधिकतम तापमान 4.5 डिग्री तक नीचे गिर गया है। अधिकतम तापमान 13.4 डिग्री तक आ गया है।

कानपुर में सोमवार की रात कड़ाके की ठंड पड़ी। यहां तापमान 3.6 डिग्री सेल्सियस रहा। पड़ोसी जिला फतेहपुर में तापमान 5डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। बताया कि आने वाले पांच दिनों में पहाड़ों पर जबरदस्त बर्फबारी हो सकती है। इसका असर पश्चिमी उत्तर प्रदेश के सहारनपुर, शामली, बिजनौर, मुजफ्फरनगर, मेरठ, गाजियाबाद और इसके आस—पास के जिलों में रहेगा।यहां घना कोहरा के साथ ही कड़ाके के शीतलहर रहेगी। इस सप्ताह के अंत में पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बारिश के भी आसार बन रहे हैं।

मौसम वैज्ञानिक डॉ.एसएन सुनील पांडेय ने बताया कि उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में तीन दिन के दौरान बारिश की संभावना है। जहां 20 से 22 जनवरी के आसपास बादल छाए रहने की संभावना है। इन तीन दिनों में बारिश हो सकती है। इसके बाद तापमान सामान्य होने लगेगा। ठंड का असर भी कम होने लगेगा। बताया कि फरवरी की शुरुआत में फिर बूंदाबांदी की संभावना बन रही है।

कड़ाके की ठंड की चेतावनी

मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, मंगलवार को लखनऊ का दिन का अधिकतम तापमान 17डिग्री सेल्सियस और रात का न्यूनतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियस जाने की संभावना है। मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है कि मंगलवार को प्रदेश के अधिकतर जिलों में घना कोहरा पड़ेगा। चेतावनी के मुताबिक मंगलवार को शीतलहर चलने की वजह से हाड़ कपकपा देने वाली ठंड रहेगी।

उत्तर प्रदेश के महत्वपूर्ण जिले का न्यूनतम तापमान कानपुर नगर-3.6,फतेहपुर-5, इटावा-7.2, हरदोई-7.5, झांसी-7.7, अलीगढ़-8.2, उरई 8.2,आगरा 8.6,बस्ती 8, लखनऊ-10, प्रयागराज-10.2 तथा वाराणसी में 10.5 डिग्री सेल्सियस रहा।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com