UP के तीन जाबांज सैनिक सम्मानित होंगे मध्य कमान अलंकरण समारोह में 

लखनऊ। सेना मेडल (गैलेंट्री) से अलंकृत होनेवाले उत्तर प्रदेश के जाबांज सैनिक जिन्हें 08 फरवरी 2023 को जबलपुर में मध्य कमान अलंकरण समारोह में सम्मानित किया जाएगा।

1. राजपूताना राइफल्स

राष्ट्रीय राइफल्स की 9वीं बटालियन के मेजर अप्रांत रौनक सिंह, – वाराणसी के मेजर अप्रांत रौनक सिंह 9 राष्ट्रीय राइफल्स (राजपुताना राइफल्स) में सेवारत हैं। वह 17 नवंबर 2021 को कुलगाम, जम्मू और कश्मीर में तीन आतंकवादियों के समूह की मौजूदगी के बारे में जानकारी के आधार पर मेजर प्रभजोत सिंह सैनी के नेतृत्व में घेरा और तलाशी अभियान का हिस्सा थे। एक आतंकवादी के खात्मे पर अन्य दो आतंकवादी पीछे हट गए और भागने का प्रयास करने लगे। मेजर अपरांत अपने ऑपरेशनल बडी के साथ टारगेट हाउस को छोड़ कर उस कॉर्डन की ओर गए जहां आतंकवादी गतिविधि की सूचना मिली थी। अनुकरणीय साहस और व्यक्तिगत सुरक्षा के लिए पूरी तरह से साहस का प्रदर्शन करते हुए मेजर अपरांत ने आतंकवादियों पर प्रभावी गोलीबारी करके उन्हें उलझा दिया, जिसके परिणामस्वरूप बाद में एक आतंकवादी को मार गिराया गया। अपनी सुरक्षा की परवाह किए बिना सभी बाधाओं के खिलाफ अनुकरणीय साहस प्रदर्शित करने के लिए, मेजर अप्रांत रौनक सिंह को 08 फरवरी 23 को जबलपुर में मध्य कमान अलंकरण समारोह में ‘सेना मेडल (गैलेंट्री)’ से सम्मानित किया जाएगा।

2. सिख लाइट इन्फैंट्री

राष्ट्रीय राइफल्स की 19वीं बटालियन के मेजर आकाश सेन – यूपी के शाहजहांपुर से हैं।10 और 11 मई 2021 को चलाए गए एक ऑपरेशन के दौरान वे आंतरिक घेरे का हिस्सा थे, जिसमें तीन आतंकवादियों को मार गिराया गया था। पुलिस से विशिष्ट इनपुट पर, जम्मू और कश्मीर के अनंतनाग जिले में एक घेरा और तलाशी अभियान शुरू किया गया था, जिसमें मेजर आकाश ने खराब मौसम में पूरी तरह से अंधेरे में अपनी टीम का नेतृत्व किया और आश्चर्यजनक उपलब्धि हासिल करते हुए आंतरिक घेराबंदी की। उन्होंने खोज दल का नेतृत्व किया और ओवर ग्राउंड वर्कर को पकड़ लिया जिसने तीनों आतंकवादियों की सहायता की थी। अधिकारी ने ओवर ग्राउंड वर्कर से मौके पर पूछताछ की जिसने लक्ष्य घर में तीन आतंकवादियों की मौजूदगी की पुष्टि की। उन्होंने तुरंत सभी को सतर्क किया, अपनी टीम को फिर से बैठाया और लक्षित घर के बगल में फायर बेस स्थापित किया। करीब 1130 बजे जैसे ही टारगेट हाउस में आग लगी, आतंकवादी अंधाधुंध फायरिंग करते हुए बाहर आ गए। मेजर आकाश और उनके साथी ने आतंकवादियों को ढेर करने के लिए सटीक गोलाबारी का जवाब दिया। इस समय, एक आतंकवादी ने ग्रेनेड फेंका और घेरा तोड़ने की कोशिश की। मेजर आकाश ने अपनी स्थिति को फिर से समायोजित किया, और आतंकवादी को करीब से मार गिराया। लाइव फायर के तहत विशिष्ट वीरता प्रदर्शित करने और एक आतंकवादी को खत्म करने के लिए, मेजर आकाश सेन को 08 फरवरी 23 को जबलपुर में मध्य कमान अलंकरण समारोह में ‘सेना मेडल (गैलेंट्री)’ से सम्मानित किया जाएगा।

3. सेना सेवा कोर

राष्ट्रीय राइफल्स की पहली बटालियन के मेजर अरुण कुमार – जौनपुर, यूपी के मेजर अरुण कुमार, जम्मू-कश्मीर में कंपनी ऑपरेटिंग बेस के कंपनी कमांडर के कर्तव्यों का पालन कर रहे थे। अनंतनाग जिले के एक गांव में अज्ञात आतंकवादियों की उपस्थिति के बारे में सूचना मिलने पर, अधिकारी ने अपनी त्वरित प्रतिक्रिया टीम के साथ तेजी से कार्रवाई की और 24 दिसंबर 2021 को 03:25 बजे तक प्रारंभिक घेराबंदी की। जब शुरुआती घेरा डाला जा रहा था, उन्होंने एके-47 के साथ एक आतंकवादी की हरकत देखी जो फायरिंग करते हुए मूव कर रहा था। भारी गोलाबारी के बीच मेजर अरुण कुमार ने तुरंत अपना ठिकाना बदल लिया और अपनी कमान के तहत पार्टी का नेतृत्व करते हुए प्रभावी गोलाबारी की, जिससे आतंकवादी घायल हो गया और उसे सड़क पर छिपने के लिए मजबूर होना पड़ा। उन्होंने आतंकवादी पर शिकंजा कसने के लिए चतुराई से सभी दलों को अपने अधीन कर लिया। इसके बाद एक साहसिक कार्रवाई में, मेजर अरुण कुमार टीम के साथ आतंकवादी जहां था वहां पहुंचे और आतंकवादी का सफाया कर दिया। व्यक्तिगत सुरक्षा की परवाह किए बिना असाधारण सामरिक कौशल, निडर साहस और उत्कृष्ट नेतृत्व का प्रदर्शन करने के लिए, मेजर अरुण कुमार को 08 फरवरी 23 को जबलपुर में मध्य कमान अलंकरण समारोह में ‘सेना मेडल (गैलेंट्री)’ से सम्मानित किया जाएगा।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com