आने वाला युग होगा आयुर्वेद व आयुष का : दयालु

इस अवसर पर प्रदेश सरकार के आयुष, खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) दयाशंकर मिश्र दयालु ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के प्रयासों से आने वाला युग आयुर्वेद और आयुष का होगा। आज पूरी दुनिया प्राचीनतम और छह हजार वर्ष पुरानी आयुर्वेद, योग, सोवा रिग्पा, सिद्धा जैसी चिकित्सा पद्धतियों को स्वीकार कर रही है। 21 जून को विश्व योग दिवस मनाया जाना इसी की एक बानगी है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में 19 राजकीय समेत आयुष के 105 कॉलेज हैं। छोटे-बड़े 4000 अस्पताल हैं। 13 नए अस्पताल बनकर उद्घाटन के लिए तैयार हैं। 555 आयुष वेलनेस सेंटर लोगों की सेवा कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि आयुर्वेद हमारी सनातन संस्कृति से जुड़ी विधा है और कोरोना काल में दुनिया को एक बार इसका लोहा मानना पड़ा।

 

सच्चे योगी हैं मुख्यमंत्री, हर बिंदु पर उनकी सूक्ष्म दृष्टि : रविकिशन

सांसद रविकिशन शुक्ल ने कहा कि हमारे महाराज जी (मुख्यमंत्री) सच्चे योगी व संत हैं। सूक्ष्म दृष्टि से हर बिंदु पर नजर रखते हैं। इस आयुष विश्वविद्यालय से वह आयुर्वेद, योग, युनानी, होम्योपैथी जैसी चिकित्सा पद्धतियों को जनहित में आगे बढ़ा रहे हैं। इस विश्वविद्यालय से पढ़कर हमारे युवा पूरी दुनिया में क्षेत्र का नाम रोशन करेंगे। उन्होंने कहा कि अभी हाल में हुए ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट से सीएम योगी के नेतृत्व में प्रदेश में 34 लाख करोड़ रुपये का निवेश आया है। इस निवेश में गोरखपुर, पूर्वांचल में नम्बर वन है।

 

यूपी को सर्वोत्तम प्रदेश बनाना सीएम योगी का लक्ष्य : महेंद्रपाल

मुख्यमंत्री का स्वागत करते हुए पिपराइच के विधायक महेंद्रपाल सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के मार्गदर्शन में आज आयुष की ओपीडी के साथ चिकित्सा के नए अध्याय का शुभारंभ हो रहा है। उन्होंने कहा कि पांच साल में सीएम योगी ने उत्तर प्रदेश को उत्तम प्रदेश बना दिया है। अब उनका लक्ष्य उत्तर प्रदेश को सर्वोत्तम प्रदेश बनाना है।

 

दो साल में आयुष का हब बन जाएगा गोरखपुर : कुलपति

महायोगी गुरु गोरखनाथ आयुष विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो एके सिंह ने बताया कि आयुष विश्वविद्यालय की ओपीडी में अभी आयुर्वेद के चार, होम्योपैथ व यूनानी के एक एक चिकित्सक से परामर्श की सुविधा मिलेगी। शीघ्र ही योग व नेचुरोपैथी की ओपीडी भी शुरू कर दी जाएगी। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री की मंशा के अनुरूप प्रदेश के सभी आयुष कॉलेजों को इस विश्वविद्यालय से संबद्ध कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के मार्गदर्शन में अगले दो साल में गोरखपुर आयुष का हब बन जाएगा। इसके साथ पांच साल में पूरा प्रदेश आयुष के हब के रूप में नजर आएगा। यही नहीं विश्वविद्यालय में इसी सत्र से आयुर्वेद, योग व नेचुरोपैथी का कोर्स प्रारंभ कर दिया जाएगा।

इस अवसर पर भाजपा के क्षेत्रीय अध्यक्ष एवं एमएलसी डॉ धर्मेंद्र सिंह, विधायक फतेह बहादुर सिंह, राजेश त्रिपाठी, प्रदीप शुक्ल, विपिन सिंह, भाजपा के जिलाध्यक्ष युधिष्ठिर सिंह, एसीएस आयुष आराधना शुक्ला मौजूद थे।

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com