पूर्व मध्य रेल के जीएम ने कहा: दीपावली और छठ पूजा के दौरान बिहार के लिए चलेंगी स्पेशल ट्रेनें

 दीपावली और छठ के त्योहारों में बिहार आने वाले यात्रियों की भीड़ को देखते हुए रेलवे ने इस बार पर्याप्त संख्या में पूजा और छठ स्पेशल ट्रेनों का परिचालन करने जा रहा है। ये ट्रेनें देश के अलग-अलग स्टेशनों से चलेंगी जिससे बिहार आने वाले यात्रियों को कोई असुविधा नहीं होगी।दीपावली और छठ पूजा के दौरान बिहार के लिए चलेंगी स्पेशल ट्रेनेंये बातें पूर्व-मध्य रेल के जीएम एलसी त्रिवेदी ने सोमवार को आयोजित प्रेस वार्ता में कही। उन्होंने कहा कि रेलवे की परीक्षाओं के लिए एक करोड़ से अधिक परीक्षार्थी अलग-अलग शहरों में जा रहे हैं। लेकिन ईसीआर के स्पेशल ट्रेनों की व्यवस्था के कारण कहीं से परेशानी की कोई शिकायत नहीं मिली।ऐसी ही व्यवस्था पूजा स्पेशल ट्रेनों की होगी।

जीएम ने बताया कि 15 सितंबर से 2 अक्टूबर के बीच ईसीआर समेत पूरे देश में स्वच्छ रेल-स्वच्छ भारत के तहत स्वच्छता ही सेवा-स्वच्छता पखवाड़ा का आयोजन किया जा रहा है। इस दौरान जोन के सभी पांच मंडलों के रेलवे स्टेशनों पर स्वच्छता से संबंधित कई कार्यक्रम आयोजित किए गए। स्वच्छता के संबंध में यात्री शिकायत के लिए पटना जंक्शन पर इंटेल की मदद से स्वच्छमैप एप विकसित किया गया। यह दो अक्टूबर से कार्य करने लगेगा।

मौके पर जीएम ने चालू वित्तीय वर्ष की प्रथम छमाही के दौरान ईसीआर की उपलब्धियों को भी गिनाया। कहा कि अगस्त तक ईसीआर ने 7370 करोड़ रुपये की आय अर्जित की है जो पिछले वर्ष की तुलना में रिकॉर्ड 18.27 प्रतिशत अधिक है। ईसीआर में यात्री सुविधाओं में भी सुधार हुआ है। मोबाइल से जेनरल टिकट की सुविधा, 21 रेलवे स्टेशन पर रविवार को भी आरक्षण टिकट की सुविधा, 5 जोड़ी नई ट्रेनों का परिचालन आदि कार्य किए गए।

उन्होंने कहा कि बिहार में रेल परियोजनओं के विकास पर अभी कुल 40 हजार करोड़ रुपये खर्च किए जा रहे हैं। इसके तहत कई महत्वपूर्ण कार्य जिसमें मोकामा में नया रेल पुल, जेपी रेल पुल पर पाटलिपुत्रा-पहलेजा रेल लाइन का दोहरीकरण, हाजीपुर-बछवारा, हाजीपुर-रामदयालुनगर, समस्तीपुर-दरभंगा, किऊल-गया लाइन का दोहरीकरण किया जा रहा है।

अगले एक से डेढ़ साल में ईसीआर में 100 प्रतिशत तक रेल लाइन विद्युतीकरण का कार्य पूरा कर लिया जाएगा। इससे ट्रेनों की गति के साथ परिचालन समय में भी सुधार होगा। सामरिक रूप से महत्वपूर्ण भारत-नेपाल सीमा तक ट्रेनों का परिचालन शुरू हो गया है। दोनों देशों के विदेश मंत्रालय से काठमांडू तक रेल परिचालन पर सहमति बनी है। इसके लिए इरकॉन को सर्वे का काम दिया गया है। ईसीआर जल्द ही काठमांडू तक रेल सेवा का विस्तार करने में सफल होगा।

एक प्रश्न के जवाब में जीएम ने कहा कि कुहरे के कारण ट्रेनें बहुत ज्यादा लेट नहीं होगी। उत्तर भारत जानेवाली महत्वपूर्ण ट्रेनों में फॉग सेफ डिवाइस लगाया जाएगा। इससे ट्रेनों की गति पर फॉग का असर कम होगा। बताया कि यात्रियों की सुरक्षा सर्वोपरि है। इस कारण थोड़ी लेटलतीफी स्वीकार की जा सकती है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com