यूक्रेन को मिली अमेरिका की पैट्रियट मिसाइल प्रणाली

कीव। यूक्रेन के रक्षा मंत्री ओलेक्सी रेजनिकोव ने बुधवार को कहा कि उनके देश को सतह से हवा में मार करने वाली अमेरिकी पैट्रियट मिसाइल प्रणाली मिल गई है। उन्होंने कहा कि यू्क्रेन को लंबे समय से इस प्रणाली की दरकार थी और उन्हें उम्मीद है कि इस प्रणाली से देश को युद्ध के दौरान रूसी हमलों से बचाने में मदद मिलेगी।

रक्षा मंत्री ने ट्वीट किया, आज, हमारा खूबसूरत यूक्रेनी आकाश और सुरक्षित हो गया है क्योंकि पैट्रियट वायु रक्षा प्रणाली यूक्रेन पहुंच गई है। अमेरिका ने पिछले साल अक्टूबर में यूक्रेन को पैट्रियट मिसाइल प्रणाली देने पर सहमति जताई थी। वहीं, यूक्रेनी अधिकारियों ने कहा था कि पैट्रियट प्रणाली का मिलना रूस के हमले के खिलाफ युद्ध में मील का पत्थर साबित होगा।

अमेरिका की यह अत्याधुनिक मिसाइल विमान, क्रूज मिसाइलों और कम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइलों को भी निशाना बना सकती है। रूस ने यूक्रेन में रिहायशी क्षेत्रों और नागरिक संबंधी बुनियादी ढांचे को निशाना बनाने के लिए ऐसे हथियारों का इस्तेमाल किया है।

यूक्रेन की वायु सेना के प्रवक्ता यूरी इहनाट ने मंगलवार देर रात कहा कि पैट्रियट प्रणाली की आपूर्ति एक ऐतिहासिक घटना होगी और यूक्रेन अधिक दूरी तक रूसी लक्ष्यों को नष्ट कर सकेंगे। यूक्रेन के रक्षा मंत्री रेजनिकोव ने पैट्रियट प्रणाली के लिए अमेरिका, जर्मनी और नीदरलैंड के लोगों को धन्यवाद दिया। हालांकि उन्होंने न तो यह बताया कि कितनी प्रणालियां मिली हैं और न ही बताया कि इसकी आपूर्ति कब की गई।

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com