सुगम चारधाम यात्रा के लिए सभी तैयारियां पूरी, 16 लाख 89 हजार 496 यात्रियों का पंजीकरण

  • महिला ‘पर्यटन सहायता और सुरक्षा मित्र’ की तैनाती
  • जीएमवीएन बुकिंग ने 10 करोड़ का आंकड़ा किया पार

 

देहरादून। उत्तराखंड सरकार ने चारधाम सहित हेमकुंड यात्रा के लिए भी अपनी सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। आज अक्षय तृतीया के पावन पर्व पर दो धाम गंगोत्री और यमुनोत्री के कपाट शुभमुहूर्त पर खोल दिए गए हैं। यात्रियों के लिए यात्रा सरल, सहज, सुगम और सुरक्षित हो, इसके लिए प्रदेश सरकार सदैव तत्पर है। चारधाम के लिए अब तक कुल 16 लाख 89 हजार से अधिक यात्रियों ने अपना पंजीकरण कराया है।

पर्यटन, धर्मस्व एवं संस्कृति मंत्री सतपाल महाराज ने आज जारी अपने एक बयान में यह जानकारी दी। मंत्री ने बताया कि चारधाम यात्रा में आने वाले श्रद्धालुओं की सुरक्षा और सहायता के लिए आउट सोर्स माध्यम से पुरुष और महिला ‘पर्यटन सहायता और सुरक्षा मित्र’ की तैनाती की जा रही है।

पर्यटन, धर्मस्व एवं संस्कृति मंत्री महाराज ने चार धाम यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं का स्वागत किया है। उन्होंने यात्रियों से आग्रह करते हुए कहा कि यात्री विस्तृत सुविधाओं का लाभ लेने के लिए अपना पंजीकरण अवश्य करवाएं।

मंत्री महाराज ने कहा कि केदारनाथ धाम के कपाट 25 अप्रैल और बदरीनाथ धाम के कपाट 27 अप्रैल को खोले जाएंगे। गंगोत्री, यमुनोत्री धाम के कपाट खुलने के साथी आज से चारधाम यात्रा भी प्रारंभ हो गई है। चारधाम यात्रा में आने वाले श्रद्धालुओं की सुरक्षा और सहायता के लिए आउट सोर्स माध्यम से पुरुष और महिला ‘पर्यटन सहायता और सुरक्षा मित्र’ की तैनाती की जा रही है।

मंत्री ने बताया कि 18 फरवरी 2023 से प्रारम्भ हुए चारधाम और हेमकुंड यात्रियों के पंजीकरण के तहत अभी तक 16,89,496 यात्री अपना पंजीकरण करवा चुके हैं। विभिन्न धामों में यात्रियों के पंजीकरण की यदि हम बात करें तो अभी तक केदारनाथ के लिए 6,00,434 और बद्रीनाथ के लिए 5,07,759, गंगोत्री के लिए 3,07,068,यमुनोत्री के लिए 2,62,621 और हेमकुंड के लिए 11,614 यात्री अपना पंजीकरण करवा चुके हैं।

धर्मस्व एवं पर्यटन मंत्री ने बताया कि 16 फरवरी 2023 से शुरू हुई जीएमवीएन गेस्ट हाउसों की बुकिंग के तहत अभी तक कुल 10,15,59,209 (दस करोड़ करोड़ पंद्रह लाख उनसठ हजार दो सौ नौ रुपये से अधिक धनराशि की बुकिंग भी की जा चुकी है।

यात्री अपना पंजीकरण कराएं –

मंत्री ने चार धाम यात्रा पर आने वाले सभी श्रद्धालुओं से अनुरोध किया है कि चार धाम यात्रा की विस्तृत सुविधाओं का लाभ लेने के लिए यात्री अपना पंजीकरण अवश्य करवाएं। चारधाम यात्रा के लिए पर्यटन विभाग की ऑनलाइन वेबसाइट registrationandtouristcare.uk.gov.in, व्हाट्सएप नंबर 8394833833 या फिर टोल फ्री नंबर 1364 के जरिये भी आप अपना पंजीकरण करवा सकते हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com