16 अक्टूबर को बैंक ऑफ बड़ौदा मनायेगा “बड़ौदा किसान दिवस” : राघेवन्द्र प्रताप सिंह

  • विश्व खाद्य दिवस को किसान दिवस के रूप में मानाने वाला एकमात्र बैंक

लखनऊ| भारत के अग्रणी बैंकों में शुमार बैंक ऑफ बड़ौदा 16 अक्टूबर को बड़ौदा किसान दिवस मनाएगा। विश्व खाद्य दिवस के अवसर पर बैंक 50 से अधिक मेगा क्रेडिट कैम्प आयोजित करेगा। 01 से 16 अक्टूबर 2018 को किसान पखवाड़े के रूप में मनाया जाएगा।

उक्त जानकारी बैंक के लखनऊ अंचल के महाप्रबंधक डॉ. रामजस यादव ने पत्रकारों को दी। उन्होंने कहा कि कृषकों और ग्रामीण क्षेत्रों में अपने कार्यों के लिए एसोचैम द्वारा सम्मानित बैंक ऑफ बड़ौदा किसानों का ही बैंक है। हम मानते हैं कि ज्यादातर भारत गावों में ही बसता है और कृषि ही उनकी आजीविका है. 2022 तक किसानों की आय दुगनी करने की प्रधानमंत्री की योजना में हम अपनी भागीदारी दे रहे हैं और हमारा बैंक पूरी तरह से किसानों के लिए काम कर रहा है।

महाप्रबंधक डॉ. यादव ने बताया कि इन मेगा क्रेडिट कैम्पों में कृषि ऋण योजनाओं के अलावा कृषि उत्पादों, बैंकिंग सुविधाओं व स्वम् सहायता समूहों के उत्पादों की प्रदर्शनी लगाई जाएगी।

बैंक की योजनाओं के बारे में बताते हुए महाप्रबंधक ने बताया कि बैंक ऑफ बड़ौदा भारत का इकलौता ऐसा बैंक है जो विश्व खाद्य दिवस को किसान दिवस के रूप में मना रहा है।

किसानों को हर तरह की सुविधाएं देता है बैंक

महाप्रवंधक डॉ. रामजस यादव ने कहा कि किसान क्रेडिट कार्ड, केसीसी टॉपअप(क्रेडिट कार्ड पर तुरंत लोन),  वेयर हाउस रिसिप्ट लोन, सबसे सस्ता गोल्ड लोन और फसली ऋणों इत्यादि के बारे में विस्तार से बताते हुए उन्होंने कहा कि हम बैंक को सीधे किसानों से जोड़ रहे हैं। हमारे ग्राहक केवल बड़े उद्योगपति नहीं कास्तकार हैं। हमारा 40-45% लोन हम केवल कास्तकारों को देते हैं।

शहरों के साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों तक है बैंक की पहुंच

अपनी शाखा विस्तार और पहुंच के बारे में बताते हुए उन्होंने कहा कि लखनऊ अंचल में बैंक की कुल 745 शाखाओं के साथ ही साथ स्वरोजगार संस्थान, 11F.L. C.C.के साथ लोगों के बीच है।अभी तक बैंक 60000 युवाओं को स्वरोजगार मुहैया करा चुका है।

किसानों के लिए चारपहिया लोन की भी व्यवस्था

महाप्रबंधक ने बताया कि किसानों को चार पहिया गाड़ी जैसे कार इत्यादि खरीदने के लिए भी जल्द ही लोन की सुविधा सुलभ करा दी जाएगी. सामान्यतया इनके पास आयकर रिटर्न(ITR) न होने के कारण इन्हें गाड़ी खरीदने का लोन नहीं मिल पाता.

Loading...
IGNITED MINDS