भारत और वेस्टइंडीज के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला राजकोट में खेला जा रहा है।

 भारत और वेस्टइंडीज के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला राजकोट में खेला जा रहा है। तीसरे दिन वेस्टइंडीज ने अपनी दूसरी पारी में 2 विकेट के नुकसान पर 79 रन बना लिए हैं।भारत और वेस्टइंडीज के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला राजकोट में खेला जा रहा है।दूसरी पारी में वेस्टइंडीज को लगे 2 झटके

दूसरी पारी में भी वेस्टइंडीज को पहला झटका जल्दी ही लग गए। पहली पारी में 4 विकेट लेने वाले अश्विन ने ब्रैथवेट को पृथ्वी शॉ के हाथों कैच आउट करवाया। इसके बाद कुलदीप यादव ने शाई होप को LBW आउट कर मेहमान टीम को दूसरा झटका दिया।

पहली पारी में 181 पर ढेर हुई वेस्टइंडीज

भारत के विशाल 649 रन के स्कोर का पीछा करना उतरी वेस्टइंडीज की पहली पारी केवल 181 रन पर सिमट गई। पहली पारी में भारत को 468  रन की बढ़त मिली। वेस्टइंडीज की तरफ से सबसे ज्यादा रन रोस्टन चेज ने बनाए, उन्होंने अर्धशतक लगाते हुए 53 रन की पारी खेली। भारत की तरफ से अश्विन ने सबसे ज्यादा 4 विकेट लिए।

ऐसे सिमटी वेस्टइंडीज की पहली पारी

वेस्टइंडीज को पहला झटका मोहम्मद शमी ने दिया, उन्होंने मेहमान टीम के कप्तान ब्रैथवेट को क्लीन बोल्ड कर अपनी टीम को पहली सफलता दिलाई। इसके बाद शमी ने पॉवेल को LBW आउट कर मेहमान टीम को दूसरा झटका दिया। अश्विन ने शाई होप को क्लीन बोल्ड कर मेहमान टीम को तीसरा झटका दिया। शिमरन हेटमायर सिर्फ 10 रन बनाकर रवींद्र जडेजा के हाथों रन आउट हो गए।

इसके बाद बल्ले से शतक लगाने वाले रवींद्र जडेजा ने मैच की अपनी पहली गेंद पर सुनील अंबरीश को स्लिप में रहाणे के हाथों कैच आउट करवाया। कुलदीप यादव ने अपनी फ्लाइटेड गेंद पर शेन डावरिच को छकाते हुए उन्हें क्लीन बोल्ड कर दिया। डावरिच ने 10 रन बनाए और 35 गेंदों का सामना किया। तीसरे दिन भारत को पहली सफलता उमेश यादव ने दिलाई, उन्होंने केमो पॉल को शॉर्ट गेंद पर पुजारा के हाथों कैच आउट करवाया। इसके बाद अश्विन ने रोस्टन चेज और लुइस को क्लीन बोल्ड कर भारत को जल्दी जल्दी दो सफलता दिलाई। इसके बाद अश्विन ने गैब्रियल को स्टंप आउट करवा वेस्टइंडीज की पारी को 181 रन पर समेट दिया।

दूसरे दिन का हाल

दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक कैरेबियाई टीम ने मैच की पहली पारी में छह विकेट पर 94 रन बना लिए हैं। पहली पारी के आधार पर मेहमान टीम अब भी भारत से 555 रन पीछे है। वेस्टइंडीज के बल्लेबाज रोस्टन चेज (27) और कीमो पॉल (13) फिलहाल क्रीज पर हैं। 

इससे पहले भारत ने अपनी पहली पारी 9 विकेट के नुकसान पर 649 रन पर घोषित की थी। मैच के दूसरे दिन भारतीय कप्तान विराट कोहली  ने 139 रन बनाए, वहीं रिषभ पंत शतक से चूक गए और 92 रन पर आउट हो गए। रवींद्र जडेजा ने टेस्ट करियर का पहला शतक ठोका और 100 रन पर नाबाद रहे। 

ऐसे गिरे भारत के विकेट

भारत को पहला झटका पहले ही ओवर में लगा, तेज गेंदबाज शैनन गैब्रियल ने उन्हें LBW आउट किया। चेतेश्वर पुजारा 86 रन बनाकर आउट हो गए। वो शेरमेन लुईस की गेंद पर विकेटकीपर शेन डोविच को कैच थमा बैठे। अपना पहला मैच खेल रहे शेरमेन लुईस का ये अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पहला विकेट भी रहा। पृथ्वी शॉ 134 रन बनाकर बिशू की गेंद पर कॉट एंड बोल्ड आउट हुए। रहाणे 41 रन बनाकर रोस्टन चेज की गेंद पर शेन डोविच को कैच थमा बैठे।

टेस्ट मैच के दूसरे दिन भारत को पहला झटका और पारी का 5वां झटका रिषभ पंत के रूप में लगा और 92 रन पर बिशू के शिकार बन गए। इसके बाद लुइस ने कोहली को बिशू के हाथों कैच आउट करवाया। देवेंद्र बिशू ने आर अश्विन को आउट कर भारत का 7वां विकेट झटका। बिशू ने कुलदीप यादव को LBW आउट कर भारत को 8वां झटका दिया। वेस्टइंडीज के कप्तान क्रेग ब्रैथवेट ने उमेश यादव को आउट कर भारत को 9वां झटका दिया।

विराट कोहली का शतक

पहले टेस्ट के दूसरे दिन विराट कोहली ने अपने टेस्ट करियर का 24वां शतक पूरा किया। शानदार फॉर्म में चल रहे विराट ने वेस्टइंडीज के गेंदबाजों की अच्छी खासी क्लास लगाई और मैदान के हर कोने में शॉट खेले।विराट ने अपनी इस पारी में 7 चौके लगाए। वैसे विराट अब तक अपने करियर में 71 टेस्ट में करीब 54 की औसत से 6150 से ज्यादा रन बनाए हैं। इस दौरान विराट ने 24 शतक और 19 अर्धशतक लगाए। टेस्ट क्रिकेट में विराट ने 6 दोहरे शतक भी लगाए हैं।

भारत की प्लेइंग इलेवन

विराट कोहली (कप्तान), केएल राहुल, पृथ्वी साव, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत, आर अश्विन, रविंद्र जडेजा, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, उमेश यादव।

वेस्टइंडीज की प्लेइंग इलेवन

क्रेग ब्रैथवेट (कप्तान), कीरन पॉवेल, शाई होप,शिमरान हेटमायर,  सुनील अंबरीश, रोस्टन चेज, शेन डोविच, केमो पॉल, देवेंद्र बिशू, शेरमेन लुईस, शैनन गैब्रियल।

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com