वैश्विक विदेशी मुद्रा में डॉलर की हिस्सेदारी 58 प्रतिशत गिरी

वाशिंगटन। अमेरिकी की वित्त मंत्री जेनेट येलेन ने अप्रैल में अपने बयान में कहा था कि रुस पर लगाए गए प्रतिबंधों के कारण डॉलर का प्रभुत्व कम होने का जोखिम है, लेकिन इसके कुछ ही दिनों बाइडन प्रशासन ने अमेरिकी नागरिकों को हिरासत में लेने का आरोप लगाते हुए रुस और ईरान की कंपनियों के खिलाफ नए प्रतिबंधों की घोषणा की है।

अमेरिका प्रतिबंधों के नकारात्मक पक्ष से अवगत है, जिसे वह विदेश नीति के हथियार के रूप में उपयोग करता है, लेकिन अधिकारियों और विशेषज्ञों ने संकेत दिया है कि उनका मानना है कि डॉलर के किसी एक मुद्रा या उनमें से किसी भी समय जल्द ही बढ़ने की संभावना नहीं है। क्योंकि, अन्य कारणों के अलावा, कोई विकल्प नहीं हैं।

वे कहां जा रहे हैं? पूर्व वित्त मंत्री लैरी समर्स ने अप्रैल के अंत में ब्लूमबर्ग के साथ एक इंटरव्यू में पूछा। यूरो एक विकल्प नहीं बन सकता जब तक अमेरिका यूरोप के साथ अपने प्रतिबंधों का सहयोग करता है जो उसके पास है। उन्होंने चीनी मुद्रा रेनमिनबी का जिक्र करते हुए कहा, किसी के लिए भी जो राजनीतिक स्थिरता की तलाश में है, जो पूवार्नुमान की तलाश में है, जो गैर-पक्षपाती की तलाश कर रहा है, उनके दावों का वस्तुनिष्ठ अधिनिर्णय क्या वे वास्तव में आरएमबी में बड़ी मात्रा में संपत्ति रखने जा रहे हैं।

डॉलर ने वास्तव में वैश्विक व्यापार और विनिमय के लिए मुद्रा के रूप में अपना दर्जा खो दिया है। अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष ने अप्रैल में कहा था कि वैश्विक विदेशी मुद्रा में इसकी हिस्सेदारी 58 प्रतिशत गिर गई है, जो 1995 के बाद सबसे कम है। कुछ विशेषज्ञों ने डॉलर की गिरावट का एक अधिक संस्करण प्रस्तुत किया है।

वाशिंगटन डीसी डी-डॉलरीकरण को मुख्य रूप से रूस और चीन द्वारा अपनी अर्थव्यवस्थाओं को अमेरिकी प्रतिबंधों से बचाने के लिए, अमेरिकी आर्थिक और मौद्रिक नीति के प्रभावों के जोखिम को कम करने और वैश्विक स्तर पर दावा करने के दशकों लंबे प्रयास के रूप में देखता है। आर्थिक नेतृत्व, जैसा कि कांग्रेस रिसर्च सर्विस (सीआरएस) द्वारा तैयार एक रिपोर्ट में कहा गया है, एक स्वायत्त निकाय जो अमेरिकी कांग्रेस को नीतिगत मुद्दों पर अनुसंधान मार्गदर्शन प्रदान करता है।

रूस और चीन द्वारा डी-डॉलरीकरण के प्रयासों को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से दोनों देशों के साथ और उनके बीच अमेरिकी संबंधों पर कई सीआरएस रिपोटरें में शामिल किया गया है। 2021 की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि इन प्रयासों में तारीख में न्यूनतम परिवर्तन हैं, लेकिन यह चेतावनी दी गई है, यदि वे भविष्य में डॉलर के अपने उपयोग को और अधिक महत्वपूर्ण रूप से कम करने में सक्षम हैं। उदाहरण के लिए गैर-डॉलर व्यापार का विस्तार करके या विकसित करके डिजिटल मुद्रा, संयुक्त राज्य अमेरिका के लिए प्रभाव हो सकता है।

चीन द्वारा डॉलर को कमजोर करने के लिए जो कुछ भी किया जा रहा है, उसके बावजूद अमेरिकी मुद्रा में उसका खुद का अटूट विश्वास उसके विदेशी मुद्रा भंडार की होल्डिंग में परिलक्षित होता है। उनमें से 50 प्रतिशत- 60 प्रतिशत डॉलर मूल्यवर्ग की संपत्ति हैं। दूसरी ओर, दुनिया भर के केंद्रीय बैंकों के पास अपने विदेशी मुद्रा भंडार का केवल 2 प्रतिशत रॅन्मिन्बी में है, जो कि कड़े नियंत्रण वाली चीनी मुद्रा है।

बाइडन प्रशासन के लिए प्राथमिकताओं की सूची में डी-डॉलरीकरण बहुत अधिक नहीं दिखता है, जैसा कि पूर्ववर्ती व्यवस्थाओं के मामले में था। ब्राजील और अर्जेंटीना के मार्च में एक सामान्य मुद्रा को अपनाने के फैसले के बारे में पूछे जाने पर विदेश विभाग के प्रवक्ता ने कहा, देश अपने स्वयं के संप्रभु निर्णय लेने जा रहे हैं, क्योंकि यह पीआरसी सहित दुनिया के किसी भी देश के साथ संबंधों से संबंधित है।

येलेन ने अत्यावश्यकता की इसी तरह की कमी का प्रदर्शन किया जब उन्होंने अत्यधिक प्रतिबंधों के खिलाफ चेतावनी दी। उन्होंने कहा, जब हम डॉलर की भूमिका से जुड़े वित्तीय प्रतिबंधों का उपयोग करते हैं तो एक जोखिम होता है कि समय के साथ यह डॉलर के आधिपत्य को कमजोर कर सकता है। बेशक, यह चीन, रूस, ईरान की ओर से एक विकल्प खोजने की इच्छा पैदा करता है। लेकिन डॉलर का उपयोग वैश्विक मुद्रा के रूप में किया जाता है क्योंकि अन्य देशों के लिए समान गुणों वाला विकल्प खोजना आसान नहीं है।

वास्तव में वर्तमान में ऐसी कोई मुद्रा नहीं है, जो डॉलर को गद्दी से उतार सके, हालांकि दीर्घावधि में एक बहु-मुद्रा वैश्विक अर्थव्यवस्था की ओर गति संभव है।

ट्रेजरी सिक्योरिटीज के लिए एक बड़े, खुले और तरल बाजार के साथ अमेरिका, उस भूमिका में फिट बैठता है। यही कारण है कि जब कोविड संकट ने वैश्विक अर्थव्यवस्था को प्रभावित किया, तो यूएस फेडरल रिजर्व ने डॉलर तक पहुंच को सक्षम करने के लिए विदेशी केंद्रीय बैंकों के साथ अपनी स्वैप लाइनों का विस्तार किया। ऐसे देश जो व्यापार और ऋण भुगतान के लिए डॉलर तक पहुंचने के लिए संघर्ष कर रहे थे।

यह कहा गया है कि यूरोप के बांड बाजार अमेरिकी बाजार की तुलना में अधिक खंडित हैं, जापान के बांड बाजार को उसके केंद्रीय बैंक द्वारा बारीकी से नियंत्रित किया जाता है, और चीन के पास पूंजी नियंत्रण है। इसकी मुद्रा स्वतंत्र रूप से परिवर्तनीय भी नहीं है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com