Oxford में ऐसे मिलता है दाखिला, फ्री में भी होगी पढ़ाई

‘टाइम्स हायर एजुकेशन वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग, 2019’ में ऑक्सफोर्ड को दुनिया की नंबर वन यूनिवर्सिटी का खिताब मिला है. वहीं ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी को कई खास कोर्स के लिए भी सराहा गया है. अगर आप इस यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेना चाहते हैं तो आइए हम आपको बताते हैं, आखिर यहां एडमिशन कैसे होता है और इस यूनिवर्सिटी की फीस कितनी है…Oxford में ऐसे मिलता है दाखिला, फ्री में भी होगी पढ़ाईयूके ही नहीं दुनिया के नामी विश्वविद्यालयों में से एक ऑक्सफोर्ड के लिए अभी एडमिशन की प्रक्रिया शुरू है. यहां एडमिशन की प्रक्रिया करीब एक साल पहले ही शुरू हो जाती है.

इसके लिए आप ऑनलाइन माध्यम से भी अप्लाई कर सकते हैं. साथ ही एडमिशन की विस्तृत जानकारी आप आधिकारिक वेबसाइट www.ox.ac.uk से ले सकते हैं.

एडमिशन की प्रक्रिया- एडमिशन के लिए एक टेस्ट होता है और कई कोर्स में फॉर्म भरने के बाद इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है. वहीं जनवरी में आपको पता चलता है कि एडमिशन हुआ है या नहीं?

एडमिशन लेने के लिए उम्मीदवारों की अंग्रेजी की जांच खास तौर पर की जाती है. इसके लिए अलग-अलग तरीकों से इंग्लिश की जांच की जाती है. 

बता दें कि हर साल 3250 जगहों से करीब 20 हजार लोग इस यूनिवर्सिटी में अप्लाई करते हैं. पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स के लिए आईईएलटीएस में 7.5 या टॉफेल में 600 स्कोर किया हो.

हर कोर्स के आधार पर अलग-अलग योग्यता तय होती है, जिसकी जानकारी आधिकारिक वेबसाइट पर दी गई है. अपने कोर्स के चयन के बाद एडमिशन की योग्यता देखें और उसके बाद कॉलेज का चयन करें. आप ऑनलाइन माध्यम से इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं.

वहीं कई कोर्सेज के लिए रिटन वर्क भी सबमिट करना होता है, जिसकी आखिरी तारीख 10 नवंबर होती है. अगर आप इंटरव्यू के लिए सेलेक्ट होते हैं तो 1-20 दिसंबर के बीच इंटरव्यू होता है. साथ ही जनवरी में एडमिशन की प्रक्रिया पूरी हो जाती है.

कितनी है फीस- ऑक्सफोर्ड पढ़ाई के मामले में अव्वल है, लेकिन माना जाता है कि यहां की फीस अन्य विदेशी यूनिवर्सिटीज से बहुत कम है. ऑक्‍सफोर्ड यूनिवर्सिटी के मुकाबले हार्वर्ड, मैसाच्‍युसेट्स अमेरिकी यूनिवर्सिटी की फीस कई गुना ज्‍यादा है.

स्‍मार्टएसेट डॉट कॉम ने अपनी रिसर्च में पाया था कि ऑक्‍सफोर्ड की ट्यूशन फीस 11 हजार 700 डॉलर यानी करीब सात लाख 78 हजार है.

आपको बता दें कि यह सस्‍ती फीस ब्रिटेन और अन्‍य यूरोपीय देशों के लिए ही है. (फीस हर कोर्स के आधार पर तय की जाती है)

फ्री भी होती है पढ़ाई- ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी कई कोर्सेज इंटरनेट के माध्यम से बिल्कुल फ्री पढ़ाया जाता है.

Loading...
IGNITED MINDS