दिल्ली से सटे गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस पर सुबह आठ बजे से शुरू हुआ कार्यक्रम सवा ग्यारह बजे तक आयोजित होगा।

वायुसेना दिवस के अवसर पर सोमवार को गाजियाबाद के हिंडन एयर फोर्स स्टेशन पर वायु सेना दिवस पर कार्यक्रम शुरू हो चुका है। वायुसेना के 87वें स्थापना दिवस पर सुबह 8 बजे शुरू हुए कार्यक्रम में भारतीय वायुसेना के जांबाज जमीन से लेकर आसमान तक अपनी ताकत का प्रदर्शन  कर रहे हैं। परेड में 44 अधिकारी और 258 जवान वायुसेना की ताकत का प्रदर्शन कर रहे हैं।दिल्ली से सटे गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस पर सुबह आठ बजे से शुरू हुआ कार्यक्रम सवा ग्यारह बजे तक आयोजित होगा।वायुसेना के 86वें स्थापना दिवस के मौके पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भारतीय वायुसेना के कार्यों की सराहना करते हुए बधाई दी है।

केरल के मुख्यमंत्री पिनरई विजयन ने भारतीय वायुसेना के 86वें स्थापना दिवस पर वायुसेना द्वारा केरल में बाढ़ के दौरान किय गए राहत कार्यों के लिए धन्यवाद दिया है। वायुसेना केवल दुश्मनो से देश की रक्षा नहीं करती है, बल्कि जब कभी भी देश पर संकट आता है तो वायुसेना हमेशा मदद के लिए तैयार रहती है। पिछले दिनों जब केरल में बाढ़ ने भारी तबाही मचाई थी। उस समय एयरफोर्स ने  बड़े पैमाने पर राहत ऑपरेशन चलाकर बाढ़ की वजह घर की छतों पर फंसे लोगों को सकुशल सुरक्षित जगहों पर पहुँचाया था। भारतीय वायुसेना के हेलीकॉप्टरों ने राहत सामग्री, दवाएं, राशन और खाने और पीने की चीज़े बाढ़ में फंसे लोगों तक पहुंचाई थी।

वहीं, पीएम मोदी ने ट्वीट किया- महान देश भारतीय वायु सेना के जवानों और उनके परिवार को सलाम करता है। वे हमारे आकाश को सुरक्षित रखते हैं और किसी भी आपदा के वक्त मानवता की सेवा करने के लिए सदैव तत्पर रहते हैं।’ 

वहीं, कार्यक्रम की  शुरुआत में आकाशगंगा टीम के पैरा जंपर्स 8000 फ़ीट की ऊंचाई से उतरे, जिसे देखकर लोग भी दंग रह गए। परेड ग्राउंड से जाते आकाशगंगा टीम के सदस्यों का दर्शकों ने तालियां बजाकर अभिनंदन किया। बता दें कि आकाशगंगा टीम का नारा है- छतरी माता की जय। 

वायुसेना दिवस के मौके पर परेड ग्राउंड पर लगे पर्दे पर वायुसेना की ताकत गगन शक्ति का परिचय कराया गया। गगन शक्ति इसी साल किए गए युद्ध अभ्यास में शामिल हुआ था। 

इस दौरान एयरचीफ मार्शल बीएस धनोआ को वायुसेना के एमआई 17 हेलिकॉप्टर्स ने सलामी भी दी। 

समारोह में वायुसेना, थल सेना और जल सेना के प्रमुख बतौर मुख्य अतिथि शामिल हैं। वहीं वायुसेना के पश्चिम जोन के एयर मार्शल  ने परेड का निरीक्षण किया। 

हिंडन एयर फोर्स स्टेशन में वायुसेना दिवस के समारोह में पूर्व क्रिकेटर व ग्रुप कैप्टन सचिन तेंदुलकर भी पहुंच चुके हैं। वायुसेना दिवस समारोह की अग्रिम पंक्ति में बैठे ग्रुप कैप्टन सचिन तेंदुलकर ने आर्मी चीफ विपिन रावत से बातचीत भी की। 

हिंडन एयर फोर्स स्टेशन में वायुसेना दिवस के समारोह में पूर्व क्रिकेटर व ग्रुप कैप्टन सचिन तेंदुलकर भी पहुंच चुके हैं। वायुसेना दिवस समारोह की अग्रिम पंक्ति में बैठे ग्रुप कैप्टन सचिन तेंदुलकर ने आर्मी चीफ विपिन रावत से बातचीत भी की। 

तीनों सेना के प्रमुख बतौर मुख्य अतिथि शामिल होंगे

समारोह में कई देशों से आने वाले राजनयिक भारतीय वायुसेना की ताकत को करीब से देखेंगे। हिंडन एयर फोर्स स्टेशन पर डकोटा मालवाहक विमान उड़ान भरेगा। साथ ही निशान टोली की कमान महिला फ्लाइंग लेफ्टिनेंट पी. राव संभालती नजर आएंगी। कार्यक्रम में अतिथि व लोगों को 8000 फीट की ऊंचाई से आकाशगंगा की टीम सलामी देते हुए करतब दिखाएगी।

वायुसेना का हरक्यूलिस, ग्लोबमास्टर सी-17, मिराज, सारंग और सूर्य किरण टीम हैरतअंगेज करतब कर रोमांचित कर देगी। रोहिणी और स्पाइडर रडार भारत की ताकत का एहसास कराएगा। वायुसेना के सबसे आधुनिक कमांडो गरुड़ की टीम भी अपने शौर्य व ताकत का प्रदर्शन करेगी। एयर वॉरियर की टीम और टीम सारंग के साथ ही विंटेज विमान टाइगर मौथ भी लोगों को अपनी ओर आकर्षित करेगा। हिंडन एयरबेस में सुबह आठ बजे से लेकर सवा ग्यारह बजे से तक भव्य समारोह आयोजित हो रहा है।

हिंडन एयरबेस जाने से बचें
वायुसेना दिवस पर सोमवार को दिल्ली वजीराबाद रोड पर डायवर्जन है। यातायात निरीक्षक रमेश तिवारी ने बताया कि दिल्ली-वजीराबाद रोड पर दिल्ली से आने वाले वाहनों को डायवर्ट कर जीटी रोड पर निकाला जा रहा है। मोहन नगर होते हुए वाहन गंतव्य तक जा रहे हैं।

वहीं, दिल्ली की ओर जाने वाले वाहन जीटी रोड से राजेंद्र नगर होते हुए करनगेट पुलिस चौकी पहुंच रहे हैं। इसके बाद गंतव्य तक पहुंच रहे हैं, वहीं मोहन नगर से हिंडन एयरबेस गोल चक्कर जाने वाले रास्ते को बंद रखा गया है।

पास लगे वाहनों को मिलेगा प्रवेश
जिन रास्तों पर डायवर्जन किया गया है। उन पर हिंडन एयरबेस जाने वाले वाहनों को जाने दिया जा रहा है। इसके लिए वाहन पर वायुसेना दिवस का पास होना अनिवार्य है। डायवर्जन सुबह साढ़े छह बजे से नौ बजे तक और 11 बजे से दो बजे तक है। इस दौरान और वैकल्पिक रास्ते अपनाएं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com