समाज के अंतिम पायदान पर बैठे लोगों के स्वावलंबन व स्वाभिमान के लिए महत्वपूर्ण हैं पीएम मोदी की योजनाएंः सीएम योगी

  • सीएम ने स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर निधि (पीएम स्वनिधि) योजना के तीन वर्ष पूर्ण होने पर स्वनिधि महोत्सव व योजना के प्रति जागरूकता अभियान का किया शुभारंभ
  • योगी आदित्यनाथ ने किया रेहड़ी-पटरी दुकानदारों का सम्मान व 40 दिव्यांगजन को मोटराइज्ड ट्राई-साइकिल का वितरण
  • सीएम ने नौनिहालों का अन्नप्राशन भी कराया, प्रदर्शनी का भी किया अवलोकन
  • बोले- खाली जगहों पर छोटी व पक्की दुकान बनाकर पुनर्वास की व्यवस्था करें

लखनऊ/गोरखपुर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पीएम मोदी की एक-एक योजना समाज के अंतिम पायदान पर बैठे लोगों के स्वावलंबन व स्वाभिमान के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण हैं। पहले गरीबों का बैंक में खाता नहीं खुलता था। 2014 में पीएम बनते ही नरेंद्र मोदी ने हर गरीब का बैंक खाता खुलवाया। देश में आज 48 करोड़ से अधिक गरीबों का खाता है। केंद्र का सारा पैसा उसी में जाता है। बैंक खाता न होने से पहले लोग लाभार्थियों से घूस मांगते थे। कमीशनखोरी होती थी। लाभार्थी पहले कार्यालयों से पूरा पैसा लेकर घर नहीं पहुंच पाता था, परंतु अब केंद्र या राज्य सरकार ने हजार रुपये स्वीकृत किया तो वह सीधे खाते में जाता है। बीच में कोई मध्यस्थ नहीं रहता, जिससे आपकी पूंजी सुरक्षित रहती है। बैंक में कुछ दिन रुपये रहने से ब्याज भी मिलता है। यानी आपको भ्रष्टाचार से मुक्त कराया गया। बचत का पैसा बैंक में जमा करने का माध्यम मिल गया। सीएम ने पटरी व्यवसायियों की सफलतम कहानी की मुक्तकंठ से प्रशंसा भी की।

मुख्यमंत्री ने स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर निधि (पीएम स्वनिधि) योजना के तीन वर्ष पूर्ण होने पर सोमवार को गोरखपुर क्लब में स्वनिधि महोत्सव व योजना के प्रति जागरूकता अभियान का शुभारंभ किया। साथ ही रेहड़ी-पटरी दुकानदारों का सम्मान व 40 दिव्यांगजन को मोटराइज्ड ट्राई-साइकिल का वितरण किया। सीएम ने स्वयं सहायता समूहों की तरफ से लगी प्रदर्शनी का अवलोकन किया और नौनिहालों का अन्नप्राशन भी कराया। सीएम ने विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को चेक व चाबी दी और संवाद स्थापित किया।

2014 से पहले पर्व में सिलेंडर नहीं, लाठी मिलती थी

सीएम ने कहा छोटी-छोटी पूंजी से बड़ा काम भी कर सकते हैं। अब लोगों ने 10, 20 व 50 हजार का लोन भी ले लिया। इसके बाद बड़ी दुकान, फिर बड़ा शोरूम भी बन जाएगा। छोटे से बड़ा होने से मजा है, न कि बड़े से छोटा होने में। संतोष, धैर्य व कड़ी मेहनत से आगे बढ़ा जा सकता है। सीएम ने बताया कि यूपी में कुल 54 लाख और नगरीय क्षेत्र में 17.60 लाख से अधिक गरीबों को आवास दिया गया। गोरखपुर नगरीय क्षेत्र में 36 हजार से अधिक पीएम आवास योजना व 24 हजार से अधिक लोगों को पीएम स्वनिधि का लाभ प्राप्त हो चुका है। अब हर गरीब को उज्ज्वला योजना का निशुल्क कनेक्शन मिल गया। 2014 से पहले यदि कोई बेटी को शादी में रसोई गैस का कनेक्शन देना चाहता था तो यह 25 हजार से कम में नहीं मिलता था। पर्व-त्योहार में रसोई गैस का सिलेंडर नहीं, लाठी मिलती थी। पीएम मोदी ने गरीबों को उनका सही हक दिया। कोरोना में सबका ध्यान रखा। आज तक 80 करोड़ गरीबों को फ्री में राशन मिल रहा है।

ऋणों को समय पर चुका दिया यानी आप लखपति बन गए

सीएम ने कहा कि जनधन खातेधारक महिलाओं के खाते में कोरोना कालखंड में उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को तीन महीने तक फ्री में रसोई सिलेंडर दिया जा रहा था। पैसा खाते में जा रहा था। लाभार्थियों को अलग से इन्सेंटिव दिया जा रहा था। जब गरीबों के हितों वाली सरकार परिवारवादी, जातिवादी, भ्रष्टाचारी नहीं होती है। जैसे आज पीएम स्वनिधि के तहत हमने देखा है, वैसे ही गरीबों के हितों के कार्य होते हैं। विकास के लिए सरकार ने अनेक अवसर उपलब्ध कराए हैं। अब बैंक आपको कर्ज देने को तैयार है तो साहूकारों से मुक्ति मिल गई है। सीएम योगी ने आह्वान किया कि डिजिटल पेमेंट का अभ्यास कर लें तो लोन ब्याज मुक्त हो जाएगा। इस पर इनसेंटिव भी मिलेगा। 10 हजार समय से चुका दिया तो 20 हजार, इसे समय पर चुकाया तो 50 हजार आपको मिल जाएगा। यदि समय पर आपने इन ऋणों को चुका दिया तो आप लखपति बन गए हैं। लखपति के बाद करोड़पति का रास्ता खुल जाता है। सरकार आपके हितों को संरक्षित करने के लिए प्रतिबद्धता से कार्य कर रही है।

सीएम ने प्रशासन को भी याद दिलाई जिम्मेदारी

सीएम ने विश्वास दिलाया कि नगर निगम, पालिकाएं व पंचायतें आपके हितों के लिए कार्य करेंगी। महिलाएं पुरुषों से अधिक कार्य कर रही हैं। वे घर संभालने के साथ अपने हाथों को मजबूत कर रही हैं। सीएम ने कहा कि प्रशासन को दो कार्य करना चाहिए। पहला पटरी व्यवसाइयों के पुनर्वास व व्यवसाय की स्वतंत्रता हो। दूसरा 10 हजार ऋण जमा करने के बाद 20 व 50 हजार का ऋण देने के लिए कैंप लगे। साथ ही स्पेस की आवश्यकता है तो नगर निकाय व्यवस्था बनाए कि खाली जगहों पर कुछ छोटी व पक्की दुकान बनाकर 50 हजार से अधिक का व्यवसाय करने वालों को व्यवस्थित पुनर्वास की व्यवस्था करें। सीढ़ी दर सीढ़ी चढ़ने का कार्य हो। 50 हजार का व्यवसाय करने वाले को पक्की दुकान होना चाहिए। निकायों की खाली पड़ी जमीन पर कॉम्प्लेक्स बनाकर प्राथमिकता के आधार पर इन्हें दुकान उपलब्ध कराएं।

सफाई व सुरक्षा की व्यवस्था करें व्यवसायी

सीएम ने दुकानदारों से अपील करते हुए कहा कि आप जहां व्यवसाय कर रहे हैं, वहां सफाई व सुरक्षा की व्यवस्था करें। जनता से व्यवहार सौहार्दपूर्ण होना चाहिए। गंदगी होने से लोग नहीं आएंगे, बीमारियां बढ़ेंगी। ठेले-गुमटी के साथ कूड़ेदान अवश्य रखें। बाजार व नगर हमारा है, इसलिए इसकी सफाई की जिम्मेदारी हमारी है। बाजार हमें रोजी-रोटी और स्वावलंबन से जोड़ रहा है। इस कार्य से प्रगति व उन्नति होगी। मां लक्ष्मी गंदगी में नहीं, स्वच्छता में आती है। दिवाली में घरों में लिपाई-पोताई करते हैं। ऐसे ही साफ-सफाई की व्यवस्था नगर व बाजार में करें।

पीएम मोदी के मार्गदर्शन में आपके हितों के लिए संकल्पित हैं

सीएम ने आह्वान किया हमें स्वच्छता व सुरक्षा का ध्यान रखना होगा। अपरिचित व संदिग्धों से बचने की आवश्यकता है। पीएम की इस महत्वाकांक्षी योजना को लागू करने में यूपी ने काफी सराहनीय कार्य किया है। यूपी में इसके 12 लाख से अधिक लाभार्थी हैं यानी 60 लाख लोग सीधे-सीधे इससे जुड़े हैं। डबल इंजन की सरकार पीएम मोदी के मार्गदर्शन में आपके हितों के लिए संकल्पित है।

कार्यक्रम में मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र, सांसद रवि किशन, कमलेश पासवान, जिला पंचायत अध्यक्ष साधना सिंह, विधायक विपिन सिंह, फतेह बहादुर सिंह, प्रदीप शुक्ल, विधान परिषद सदस्य डॉ. धर्मेंद्र सिंह, महंत रविंद्र दास, भाजपा के जिलाध्यक्ष युधिष्ठिर सिंह, महानगर अध्यक्ष राजेश गुप्ता आदि मौजूद रहे।

सीएम ने लाभार्थियों को दिया चेक और चाबी

सीएम योगी आदित्यनाथ ने पीएम स्वनिधि योजना के तहत पथ विक्रेता विक्की कुमार, आमना खातून, सैयद मोहसिन रजा, सबा फात्मा, सुग्रीव कुमार, संतोष गुप्ता को ऋण का चेक प्रदान किया। डिजिटल ट्रांजेक्शन में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले हरिकेश शर्मा व पराग गुप्ता को सम्मानित किया। पीएम आवास (शहरी) के तहत शीलारानी पांडेय व ममता को चाबी प्रदान की। राप्ती नदी के नाम पर राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन की महिलाओं की उत्पादों की बिक्री को बढ़ाने के लिए लोगो का अनावरण भी किया।

सीएम को समर्पित किया गया सर्टिफिकेट

भारत सरकार ने उत्तर प्रदेश में इस योजना की सराहना की। कार्यक्रम में यह सर्टिफिकेट मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को समर्पित किया गया।

लाभार्थियों ने साझा किए अनुभव

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सहजनवा में फल की दुकान लगाने वाले लाभार्थी रामानंद गुप्ता, , सहजनवा में अंडा का ठेला लगाने वाले देवराज, संग्रामपुर उनवल में पकौड़ी व समोसा विक्रेता हेमंत कुमार, पिपराइच के शिव नारायण गुप्ता व नगर क्षेत्र के सब्जी विक्रेता शनि से संवाद किया। इन लोगों ने सीएम से अपने अनुभव भी साझा किए।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com